अब दिल्ली-एनसीआर के लोग वायु प्रदूषण की आपात स्थिति की जानकारी कभी भी पा सकेंगे. पीटीआई के मुताबिक वायु प्रदूषण को लेकर आपात स्थिति की चेतावनी देने वाली प्रणाली दिल्ली में सोमवार से काम करना शुरू कर देगी.

शुक्रवार को मौसम विभाग ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि सोमवार को इस प्रणाली की शुरुआत केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्धन करेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता की लगातार निगरानी के लिये इस प्रणाली को विकसित किया गया है. यह प्रणाली मौसम विभाग, सीपीसीबी, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और अन्य संबंधित एजेंसियों से मिले आंकड़ों के आधार पर चेतावनी जारी करेगी.

खबरों के मुताबिक इस चेतावनी प्रणाली को मौसम विभाग, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और मौसम विज्ञान से जुड़े विभिन्न शोध संस्थानों के वैज्ञानिकों ने मिलकर बनाया है.

मौसम विभाग की ओर से यह भी बताया गया है कि चेतावनी प्रणाली के लॉन्च के मौके पर ही इससे जुड़ी एक वेबसाइट भी लॉन्च की जाएगी. इसकी मदद से लोग दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में वायु प्रदूषण की स्थिति की किसी भी समय जानकारी हासिल कर सकेंगे.