पाकिस्तान : आईएसआई को लेकर सनसनीखेज दावा करने वाले हाई कोर्ट के जज को बर्खास्त किया गया

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने इस्लामाबाद हाई कोर्ट के जस्टिस शौकत अजीज सिद्दीकी को बर्खास्त कर दिया है. राष्ट्रपति ने यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट की न्यायिक समिति (एसजेसी) की सिफारिश के बाद लिया है. एसजेसी ने अपनी जांच के बाद कहा है कि जुलाई में शौकत अजीज ने रावलपिंडी जिला बार एसोसिएशन में जो भाषण दिया था वह गलत आचरण था. पाकिस्तान में चुनाव से कुछ दिन पहले शौकत अजीज ने कहा था कि आईएसआई नहीं चाहती कि नवाज शरीफ को चुनाव से पहले जमानत मिले. इसी वजह से उसने शरीफ की सजा पर सुनवाई करने वाली बेंच में उन्हें शामिल नहीं होने दिया. (विस्तार से)

भारत सरकार से जुड़े शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने इंटरनेट शटडाउन से जुड़ी खबरों को खारिज किया

केंद्र सरकार से जुड़े एक शीर्ष साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने उन खबरों को खारिज किया है कि जिनमें कहा जा रहा था कि अगले कुछ घंटों के दौरान कई जगह इंटरनेट सेवाएं बंद हो जाएंगी. एनडीटीवी से बात करते करते हुए राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा संयोजक गुलशन राय ने कहा है, ‘मीडिया में ये खबरें आई हैं कि कुछ घंटों के लिए इंटरनेट डाउन हो जाएगा, लेकिन यहां सभी बंदोबस्त कर लिए गए हैं और भारत में ऐसा कुछ नहीं होगा.’ (विस्तार से)

मी टू का असर : साजिद खान ने फिल्म हाउसफुल-4 के निर्देशन की कमान छोड़ी

अभिनेता अक्षय कुमार ने पत्नी ट्विंकल खन्ना के मी टू अभियान में शामिल होने के बाद फिल्म ‘हाउसफुल-4’ छोड़ दी है. इसके बाद फिल्म निर्देशक साजिद खान को भी फिल्म छोड़नी पड़ी है. बता दें कि साजिद खान के निर्देशन करने के अलावा फिल्म के मुख्य कलाकारों में नाना पाटेकर भी शामिल थे. मी टू के समर्थन में ट्वीट करते हुए ट्विंकल खन्ना ने फिल्म के दूसरे कलाकारों से कहा था कि वे साजिद के खिलाफ कड़ा रुख अपनाएं.साजिद खान के खिलाफ अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा और एक पत्रकार ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं. (विस्तार से)

रफाल विवाद : दसॉ एविएशन के सीईओ ने कहा- रिलायंस के साथ सिर्फ 10 फ़ीसदी की हिस्सेदारी

रफाल लड़ाकू विमानों के सौदे को लेकर भारत में चल रहे आरोप-प्रत्यारोप की आंच फ्रांसीसी कंपनी- दसॉ एविएशन भी महसूस कर रही है. रफाल विमान मूल रूप से यही कंपनी बनाती है, जिसने भारत में इन विमानों के निर्माण के लिए उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी- रिलायंस डिफेंस को अपना साझीदार बनाया है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एरिक ट्रेपियर ने कहा है कि रफाल विमानों के मामले में रिलायंस डिफेंस के साथ हिस्सेदारी महज़ 10 फ़ीसदी की ही है. (विस्तार से)

दुर्गा पूजा के लिए वित्तीय मदद देने का मामला - सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया

सुप्रीम कोर्ट ने दुर्गा पूजा समितियों के लिए 28 करोड़ रुपये दिए जाने के फैसले के मामले में पश्चिम बंगाल सरकार को नोटिस जारी किया है. ममता बनर्जी सरकार के इस फैसले के खिलाफ सौरभ दत्ता नाम के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी. कोर्ट ने याचिका को स्वीकार कर लिया था और अब सरकार को नोटिस भेजा है. हालांकि जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की पीठ ने दुर्गा पूजा समितियों को धन देने के राज्य सरकार के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है. (विस्तार से)

देश के सभी लोगों को शाकाहारी होने का आदेश नहीं दे सकते : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि वह देश के सभी लोगों को शाकाहारी होने का आदेश पारित नहीं कर सकता. सुप्रीम कोर्ट ने यह टिप्पणी मांस और चमड़े के निर्यात पर रोक लगाने की मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई के दौरान की. इस दौरान जस्टिस एमबी लोकुर की पीठ का यह भी कहना था, ‘क्या आप चाहते हैं कि देश के सभी लोग शाकाहारी हो जाएं? सभी लोग शाकाहारी हो जाएं, हम ऐसा आदेश पारित नहीं कर सकते.’ (विस्तार से)

भारत का संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद का सदस्य चुना जाना लगभग तय

एशिया-प्रशांत क्षेत्र से संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सदस्य के रूप में भारत का निर्विरोध निर्वाचन लगभग तय है. पीटीआई के मुताबिक संयुक्त राष्ट्र की 193 सदस्यीय महासभा शुक्रवार को अगले तीन साल के लिए मानवाधिकार परिषद के नये सदस्यों का चुनाव करेगी. परिषद के सदस्य गुप्त मतदान के आधार पर चुने जाते हैं. परिषद में चुने जाने के लिए किसी भी देश को कम से कम 97 वोटों की जरूरत होती है. (विस्तार से)

सीजेआई रंजन गोगोई ने काम वाले दिनों में जजों के छुट्टी लेने पर रोक लगाई

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) का पद संभालने से पहले जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा था कि वे न्यायालयों में लंबित पड़े मामलों के निपटारे पर विशेष रूप से ध्यान देंगे. अब वे इस पर अमल करते हुए भी दिख रहे हैं. खबर है कि सीजेआई रंजन गोगोई ने अदालतों में लंबित मामलों के बोझ को कम करने के लिए एक फॉर्मूला निकाला है. इसके तहत उन्होंने काम वाले दिनों में जजों की छुट्टी पर रोक लगा दी है. अब आपातकालीन परिस्थिति को छोड़ कर अदालतों के जज कार्यदिवस पर छुट्टी नहीं लेंगे. (विस्तार से)

‘मी टू’ के तहत लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा : मेनका गांधी

‘मी टू’ अभियान के तहत लगाए जा रहे यौन शोषण व उत्पीड़न के मामलों की जांच के लिए केंद्र सरकार एक समिति का गठन करेगी. शुक्रवार को इस बारे में केंद्रीय ​महिला एवं बाल कल्याण मंत्री मेनका गांधी ने कहा है, ‘इस समिति में सेवानिवृत्त जजों और कानूनी मामलों के विशेषज्ञों को शामिल किया जाएगा. यह समिति ‘मी टू’ के तहत लगाए गए आरोपों की जांच करेगी और फिर वह इन पर सुनवाई भी करेगी.’ (विस्तार से)

मनोहर पर्रिकर अगले महीने गोवा लौट सकते हैं

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में इलाज करा रहे गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर अगले महीने गोवा वापस लौट सकते हैं. शुक्रवार को केन्द्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने मीडिया को यह जानकारी दी है. नाइक ने बताया, ‘आज हमने मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ एम्स में एक बैठक की है. उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है. पर्रिकर जी के दिवाली के दौरान गोवा वापस आने की संभावना है.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.