‘राहुल गांधी को झूठ बोलने की आदत हो गई है.’  

— पीयूष गोयल, केंद्रीय रेल मंत्री

पीयूष गोयल का यह बयान रफाल विमान सौदे को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए आया. उनका कहना है कि इस सौदे के बारे में राहुल गांधी को अधूरी जानकारियां हैं जिन्हें वे तोड़-मरोड़कर मीडिया के सामने पेश कर रहे हैं. पीयूष गोयल के मुताबिक रफाल सौदे में गोपनीयता संबंधी समझौते पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2008 में हस्ताक्षर किए थे. उनका यह दावा भी है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार की तुलना में मोदी सरकार ने ज्यादा बेहतर शर्तों पर इस सौदे को पूरा किया है.


‘आयकर विभाग की छापेमारी मुझे झूठे आरोप में फंसाने की साजिश थी.’  

— राघव बहल, बेबसाइट द क्विंट के संस्थापक

राघव बहल का यह बयान गुरुवार को उनके आवास और कार्यालय पर आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापे के मद्देनजर आया है. उनका यह भी कहना है कि उन्हें सूचना मिली है कि बदले की भावना से ऐसी और कोशिशें हो सकती हैं. ऐसे में उन्होंने दूसरे मीडिया समूहों को भी सजग रहने की सलाह दी है.


‘यौन शोषण और उत्पीड़न संबंधी मामलों में हमें जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने की जरूरत है.’  

— मेनका गांधी, केंद्रीय महिला एवं बाल कल्याण मंत्री

मेनका गांधी का यह बयान ‘मी टू’ अभियान के तहत महिलाओं द्वारा लगाए गए शोषण के आरोपों के मद्देनजर आया है. उनका कहना है कि महिलाओं के यौन शोषण और उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए सरकार की तरफ से सेवानिवृत्त जजों और कानूनी विशेषज्ञों की एक समिति गठित की जाएगी.


‘मनोहर पर्रिकर जल्दी ही कुछ विभागों का कार्यभार छोड़ने का फैसला कर सकते हैं.’  

— श्रीपद नाइक, केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री

श्रीपद नाइक ने यह बात शुक्रवार को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के साथ हुई मुलाकात के बाद कही. उनका यह भी कहना है कि मनोहर पर्रिकर के पास राज्य के कई विभागों की जिम्मेदारियां हैं जिन्हें वे दूसरे मंत्रियों को सौंपना चाहते हैं. किस मंत्री को कौन सा विभाग दिया जाएगा इसका फैसला दशहरे के बाद किया जाएगा. इसके साथ ही श्रीपद नाइक ने आगे कहा कि मनोहर पर्रिकर के स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है और वे दीवाली तक वापस गोवा लौट सकते हैं.


‘हर व्यक्ति को महिलाओं के साथ सम्मान और मर्यादा के साथ पेश आना चाहिए.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात ‘मी टू’ अभियान का समर्थन करते हुए एक ट्वीट के जरिये कही है. इसी ट्वीट में राहुल गांधी ने यह भी लिखा है कि ‘मुझे खुशी है कि ऐसा न करने वालों का दायरा अब सिकुड़ रहा है. बदलाव लाने के लिए सच को ऊंची आवाज में बोलना होगा.’


‘साजिद खान ने अगर कुछ गलत किया है तो उन्हें इसका प्रायश्चित करना होगा.’  

— फराह खान, कोरियोग्राफर

फराह खान का यह बयान अभिनेत्री सलोनी चोपड़ा व एक अन्य महिला पत्रकार द्वारा उनके भाई साजिद खान पर लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों पर आया है. फराह खान के मुताबिक वे किसी ऐसे व्यवहार का समर्थन नहीं करतीं जिससे किसी महिला को पीड़ा पहुंचती हो. इस बीच अपने बचाव में साजिद खान ने कहा है कि उन पर लगे आरोपों के आधार पर उनके बारे में कोई ‘धारणा’ न तय की जाए.