अर्थशास्त्र का नोबेल विलियन डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमेर को | सोमवार, 08 अक्टूबर 2018

अर्थशास्त्र के क्षेत्र के लिए भी नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा बीते सोमवार को कर दी गई. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ इकोनॉमिक्स ने इस बार यह पुरस्कार विलियन डी नॉर्डहॉस और पॉल एम रोमेर को संयुक्त रूप से देने की घोषणा की है. इन्हें यह पुरस्कार जलवायु परिवर्तन और आर्थिक विकास पर खोज के लिए दिया जाएगा. नॉर्डहॉस येल विश्वविद्याल में प्रोफेसर हैं जबकि रोमर न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस से जुड़े हैं. (विस्तार से)

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निकी हेली ने इस्तीफा दिया | मंगलवार, 09 अक्टूबर 2018

संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने बीते मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. एनडीटीवी के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उनका इस्तीफा स्वीकार भी कर लिया है. हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उन्होंने किन वजहों से इस्तीफा देने का फैसला किया. पहले अटकलें लग रही थीं कि वे 2020 में राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ सकती हैं. लेकिन मंगलवार को इस्तीफा देने के बाद उन्होंने इन्हें खारिज किया. हालांकि उन्होंने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में वे प्रचार का काम जरूर करेंगी. (विस्तार से)

पाकिस्तान : लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को आईएसआई प्रमुख नियुक्त किया गया | बुधवार, 10 अक्टूबर 2018

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को बीते बुधवार को अपना नया मुखिया मिल गया. लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को आईएसआई का नया प्रमुख नियुक्त किया गया. आसिम मुनीर अब पूर्व आईएसआई महानिदेशक नावेद मुख्तार की जगह लेंगे जो बीती एक अक्टूबर को अपने पद से रिटायर हो गए थे. (विस्तार से)

नकदी संकट से गुजर रहे पाकिस्तान ने आईएमएफ से सबसे बड़ा ऋण पैकेज मांगा | गुरुवार, 11 अक्टूबर 2018

बीते हफ्ते पाकिस्तान को लेकर ये खबर आई थी कि वह नकदी संकट से जूझ रहा है. इस वजह से उसके सामने भुगतान संतुलन का संकट पैदा हो गया है. इसी से निपटने के लिए वह बीते गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की शरण में पहुंचा. अब खबर है कि पाकिस्तान ने आईएमएफ से आठ अरब डॉलर (करीब 60,000 करोड़ रुपये) के ऋण पैकेज की मांग की है. पाकिस्तान की ओर से मांगा गया यह अब तक का सबसे बड़ा ऋण पैकेज है. (विस्तार से)

रफाल विवाद : दसॉ एविएशन के सीईओ ने कहा- रिलायंस के साथ सिर्फ 10 फ़ीसदी की हिस्सेदारी | शुक्रवार, 12 अक्टूबर 2018

रफाल लड़ाकू विमानों के सौदे को लेकर भारत में चल रहे आरोप-प्रत्यारोप की आंच फ्रांसीसी कंपनी- दसॉ एविएशन भी महसूस कर रही है. रफाल विमान मूल रूप से यही कंपनी बनाती है, जिसने भारत में इन विमानों के निर्माण के लिए उद्योगपति अनिल अंबानी की कंपनी- रिलायंस डिफेंस को अपना साझीदार बनाया है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एरिक ट्रेपियर ने बीते शुक्रवार को कहा कि रफाल विमानों के मामले में रिलायंस डिफेंस के साथ हिस्सेदारी महज़ 10 फ़ीसदी की ही है. (विस्तार से)

डब्ल्यूटीओ चीन और उसकी औद्योगिक नीतियों से निपटने में सक्षम नहीं है : अमेरिका | शनिवार, 13 अक्टूबर 2018

अमेरिका ने चीन को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) की क्षमता पर सवाल उठाया है. उसने कहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था डब्ल्यूटीओ के नियमों के अनुरूप नहीं है. अमेरिका के मुताबिक यह अंतरराष्ट्रीय व्यापार संगठन अपने मौजूदा स्वरूप में चीन की औद्योगिक नीति से निपटने में सक्षम नहीं है. पीटीआई की खबर के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन चाहता है कि चीन को विकासशील देश के रूप में नए सिरे से परिभाषित किया जाए. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.