‘भारतीय जनता पार्टी और शिव सेना एक साथ आगामी आम चुनाव लड़ सकती हैं.’  

— शरद पवार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष

शरद पवार ने यह बात शनिवार को मुंबई में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिव सेना के बीच चल रहे टकराव को देखते हुए उन्होंने यह भी कहा कि संभव है कि महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के दौरान ये दोनों पार्टियां एक-दूसरे के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरें.


‘रफाल विमान सौदे में एचएएल को साझेदार बनाया जाना इस कंपनी का अधिकार था.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात शनिवार को हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के कर्मचारियों के साथ हुई मुलाकात के दौरान केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कही. कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक, ‘इस रक्षा सौदे में एचएएल को साझेदार बनाया जाना चाहिए था क्योंकि यही देश की एकमात्र कंपनी है जिसके पास हवाई जहाज बनाने का अनुभव है.’ रफाल विमान सौदे में एचएएल के बजाय अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस को साझेदार बनाए जाने को लेकर बीते कुछ समय से राहुल गांधी ने सरकार के खिलाफ हमलावर रुख बना रखा है.


‘नवजोत सिंह सिद्धू का दक्षिण भारत या भारत के किसी भी प्रांत की पाकिस्तान के साथ तुलना करना शर्मनाक है.’  

— नलिन कोहली, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता

नलिन कोहली का यह बयान कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू के एक बयान पर पलटवार करते हुए आया है. भारत को सांस्कृतिक विविधताओं का देश बताते हुए नलिन कोहली ने यह भी कहा है कि सिद्धू के बयान से करोड़ों भारतवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंची है. इससे पहले एक कार्यक्रम के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा था कि अगर वे तमिलनाडु जाते हैं तो उन्हें वहां की भाषा समझ नहीं आती, वहां की संस्कृति अलग है, लेकिन जब वे पाकिस्तान गए तो उन्होंने देखा कि वहां की भाषा उनकी भाषा जैसी ही है. सिद्धू के मुताबिक पाकिस्तान में सब कुछ ‘अद्भुत’ है.


‘पड़ोसी राज्यों की वजह से दिल्ली के लोगों को एक बार फिर सांस लेने में दिक्कत होगी.’  

— अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मुख्यमंत्री

अरविंद केजरीवाल ने यह बात एक ट्वीट के जरिये हरियाणा और पंजाब के किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाए जाने से दिल्ली की हवा में प्रदूषण बढ़ने को लेकर कही है. अरविंद केजरीवाल का यह भी कहना है कि दिल्ली सरकार की तरफ से लगातार इस मामले को उठाए जाने के बावजूद पंजाब और हरियाणा की राज्य सरकारों ने अब तक इस दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है.


‘भाजपा चाहे जितने राम मंदिर बना ले, इस बार उसे इसका कोई राजनीतिक फायदा नहीं मिलने वाला.’  

— मायावती, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष

मायावती ने यह बात छत्तीसगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही. इसके साथ उन्होंने यह भी कहा है, ‘जैसे ही चुनाव आने वाले होते हैं तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को राम मंदिर की याद आ जाती है.’ मायावती के मुताबिक भाजपा और कांग्रेस एक ही सिक्के के दो पहलू हैं जिन्होंने अन्य राज्यों की तरह छत्तीसगढ़ के किसानों, दलितों और पिछड़े वर्ग की अनदेखी है.


‘आगामी आम चुनाव में भाजपा की हार तय है.’  

— ओम प्रकाश राजभर, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष

ओम प्रकाश राजभर का यह बयान केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट के अनुसूचित जाति-जनजाति कानून (एससी-एसटी एक्ट) पर आए फैसले को पलटने और भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर उर्फ रावण को रिहा किए जाने के निर्णय पर आया है.