केरल नन बलात्कार मामला : हाई कोर्ट ने फ्रैंको मुलक्कल को जमानत दी

केरल हाई कोर्ट ने नन बलात्कार मामले में आरोपित जालंधर के पूर्व बिशप फ्रैंको मुलक्कल को सशर्त जमानत दे दी है. हाई कोर्ट ने उन्हे यह कहते हुए जमानत दी है कि पुलिस जांच खत्म होने तक उन्हें केरल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी और उन्हें अपना पासपोर्ट भी अदालत में जमा करना होगा. इससे पहले निचली अदालत ने फ्रैंको मुलक्कल की जमानत याचिका खारिज करते हुए उन्हें 20 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया था. इस फैसले को उन्होंने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री ने विदेशी तेल उत्पादक कंपनियों से भुगतान शर्तों की समीक्षा करने का आग्रह किया

डॉलर के मुकाबले गिरते रुपये को संभालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी तेल कंपनियों से अपनी भुगतान शर्तों की समीक्षा करने का आग्रह किया है. सोमवार को नई दिल्ली में तेल-गैस क्षेत्र के विशेषज्ञों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कच्चे तेल के बढ़ते मूल्य के कारण उपभोक्ता देशों को संसाधनों की भारी किल्लत सहित कई अन्य आर्थिक चुनौतियों का भी सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि इस खाई को पाटने के लिए तेल उत्पादक देशों के बीच सहयोग अत्यन्त जरूरी है. इस दौरान नरेंद्र मोदी ने गैस वितरण में निजी क्षेत्र की भागीदारी पर भी विशेष जोर दिया. (विस्तार से)

मी टू : एमजे अकबर ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का केस दाखिल किया

केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का केस दाखिल किया है. पीटीआई के मुताबिक अपने ऊपर लगे यौन आरोपों के खिलाफ आज वे दिल्ली की एक अदालत पहुंचे और केस दर्ज कराया. बता दें कि प्रिया रमानी समेत कई महिला पत्रकारों ने एमजे अकबर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. इससे पहले रविवार को एमजे अकबर ने महिला पत्रकारों के आरोपों को लेकर अपना पक्ष रखा था. (विस्तार से)

मैं कांग्रेस का प्रवक्ता नहीं हूं, राम मंदिर पर मैंने जो कुछ कहा वो मेरी निजी राय थी : शशि थरूर

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सफाई दी है कि अयोध्या के राम​ जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद लेकर रविवार को दिए गए उनके बयान को मीडिया ने गलत तरीके से पेश किया है. स्क्रोल.इन के मुताबिक रविवार को चेन्नई में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा था, ‘बहुत से हिंदू इसलिए अयोध्या में मंदिर चाहते हैं क्योंकि वहां पर राम का जन्म हुआ था. लेकिन एक अच्छा हिंदू नहीं चाहेगा कि ऐसी जगह पर मंदिर बने जहां किसी और के धार्मिक स्थल को गिराया गया हो.’ (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी तो दस दिनों में किसानों का ऋण माफ कर देंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को चुनाव प्रचार के लिए मध्य प्रदेश पहुंचे. अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन राहुल गांधी ने दतिया में मां पीतांबरा शक्ति पीठ में दर्शन किए और एक जनसभा को भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि यदि राज्य में कांग्रेस सत्ता में आती है तो उसका मुख्यमंत्री 24 में से 18 घंटे युवाओं को रोजगार देने में लगा देगा. राहुल गांधी ने किसानों से वादा करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिनों के भीतर उनके सारे ऋण माफ कर देंगे. (विस्तार से)

महाराष्ट्र : पत्रकार पर हमले के मामले में मुंबई पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया

महाराष्ट्र में एक टीवी पत्रकार पर हुए हमले के मामले में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है. रविवार को हुई इस घटना के बाद आज पुलिस ने अपनी कार्रवाई से संबंधित यह जानकारी दी है. पीटीआई के मुताबिक एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सभी आरोपित मुंबई के रहने वाले हैं और उनकी उम्र 20 से 25 साल के बीच है. उनके मुताबिक इन सबको रविवार की देर रात तारदेव इलाके से पकड़ा गया था. (विस्तार से)

असम : फर्जी मुठभेड़ मामले में मेजर जनरल सहित सात सैन्यकर्मियों को उम्रकैद

असम में 24 साल पहले हुई एक मुठभेड़ के मामले में सैन्य अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. साल 1994 में हुई इस मुठभेड़ को फर्जी बताते हुए सैन्य अदालत ने भारतीय सेना के दो मेजर जनरल, दो कर्नल और चार सिपाहिओं को उम्र कैद की सजा सुनाई है. इस मुठभेड़ में दोषी करार दिए गए सैन्यकर्मियों ने असम के पांच छात्रों को यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम (उल्फा) का आतंकी बता कर मार दिया था. जबकि ये सभी छात्र असम छात्र संगठन के कार्यकर्ता थे. (विस्तार से)

हरियाणा में मस्जिद बनाने के लिए आतंकी हाफिज सईद पैसे दे रहा था : रिपोर्ट

हरियाणा के पलवल जिले में एक मस्जिद के निर्माण में कथित तौर पर पाकिस्तान स्थित संगठन फलाह-ए इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) ने वित्तीय मदद की थी. एफआईएफ 2008 के मुंबई हमले के मुख्य साज़िशकर्ता हाफिज सईद के संगठन जमात-उद-दावा (जेयूडी) द्वारा संचालित किया जाता है. आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) भी जेयूडी का ही हिस्सा है.द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यह खुलासा राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने किया है. इस मामले में एनआईए ने तीन लोगों को तीन अक्टूबर को गिरफ्तार किया था. (विस्तार से)

रफाल सौदे को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा - एचएएल के होते रिलायंस डिफेंस को ठेका क्यों मिला

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने रफाल विमान सौदे को लेकर अपनी ही पार्टी की सरकार की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि यह सवाल पूछा जा रहा है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) जैसी अनुभवी कंपनी को अलग क्यों रखा गया और रफाल सौदे के लिए एक नई कंपनी (रिलायंस डिफेंस) को ठेका क्यों मिला. पीटीआई के मुताबिक शत्रुघ्न सिन्हा ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के तावली गांव में आयोजित एक किसान पंचायत कार्यक्रम में कहीं. (विस्तार से)

गुरुग्राम गोलीकांड मामला : जज की पत्नी की मौत, बेटा ‘ब्रेन डेड’

गुरुग्राम (गुड़गांव) के एडिशनल सेशन जज कृष्ण कांत शर्मा की पत्नी और उनके बेटे को उनके ही गनर द्वारा गोली मारे जाने के मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस घटना में कृष्ण कांत शर्मा की पत्नी ऋतु की रविवार को मौत हो गई जबकि बेटा ध्रुव ब्रेन डेड है. उधर, इस मामले के आरोपित महिपाल सिंह द्वारा लगातार अपना बयान बदले जाने से अब तक ठीक तरह यह नहीं पता चल पाया है कि उसने ऋतु और ध्रुव को क्यों गोली गोली मारी थी. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.