उत्तर प्रदेश : योगी सरकार ने इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

उत्तर प्रदेश का इलाहाबाद शहर अब प्रयागराज के नाम से जाना जाएगा. राज्य सरकार ने आज यह महत्वपूर्ण फैसला किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में तय किया गया कि इलाहाबाद का नाम अब प्रयागराज होगा. पीटीआई के मुताबिक बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता व स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने संवाददाताओं को बताया कि प्रयागराज नाम रखे जाने का प्रस्ताव कैबिनेट की बैठक में आया जिसे मंजूरी दे दी गई है. (विस्तार से)

वसुंधरा राजे के नेतृत्व को लेकर भाजपा में कोई मतभेद नहीं है : प्रकाश जावड़ेकर

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राजस्थान इकाई के प्रभारी व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राजस्थान में वसुंधरा राजे सिं​धिया के नेतृत्व को लेकर पार्टी में किसी तरह के मतभेद से इनकार किया है. एनडीटीवी के मुताबिक प्रकाश जावड़ेकर का यह भी कहना है, ‘पार्टी नेताओं के बीच आपसी संवादों की कुछ कमी हुई थी जिसे अब दूर कर लिया गया है. वसुंधरा राजे सिंधिया राजस्थान की लोकप्रिय नेता हैं और उनके नेतृत्व में भाजपा की जीत के लिए पार्टी जी-जान से जुटी हुई है.’ (विस्तार से)

मेरे बोलने से कांग्रेस के वोट कटते हैं, इसलिए मैं प्रचार करने नहीं जाता : दिग्विजय सिंह

मध्य प्रदेश के दो बार मुख्यमंत्री रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने राज्य विधानसभा चुनाव में अपनी भूमिका को लेकर कहा है कि उनके प्रचार करने से पार्टी का नुकसान होता है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मंगलवार को पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान दिग्विजय सिंह ने कहा, ‘मेरे प्रचार करने से कांग्रेस को वोटों का नुकसान होता है.’ उन्होंने आगे कहा, ‘पार्टी की तरफ से जिसको भी टिकट मिले, चाहे वह दुश्मन ही क्यों न हो, उसे जिताओ. (विस्तार से)

हरियाणा : हत्या के दोषी बाबा रामपाल को उम्र कैद की सजा

हरियाणा के हिसार जिले की एक अदालत ने हत्या के दोषी बाबा रामपाल को उम्र कैद की सजा सुनाई है. अदालत ने 11 अक्टूबर को रामपाल और उसके कुछ अनुयायियों को हत्या के दो मामलों में दोषी करार दिया था. बता दें कि हिसार के बरवाला कस्बे में बने रामपाल के सतलोक आश्रम से 19 नवंबर, 2014 को चार महिलाओं और एक बच्चे का शव मिला था. उसके बाद बाबा और उसके अनुयायियों पर हत्या और लोगों को गलत तरीके से बंधक बनाने के तहत मामले दर्ज किए गए थे. (विस्तार से)

राजस्थानः भाजपा नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र कांग्रेस में शामिल होंगे

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह बुधवार को कांग्रेस में शामिल होंगे. पीटीआई के मुताबिक, मानवेंद्र सिंह के कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा राजस्थान प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष सचिन पायलट ने की. खबरों के मुताबिक, मानवेंद्र के साथ उनकी पत्नी चित्रा सिंह भी कांग्रेस में शामिल होंगी. राजस्थान में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनके कांग्रेस में शामिल होने को एक बड़े राजनीतिक घटनाक्रम के रूप में देखा जा रहा है. (विस्तार से)

गोवा : कांग्रेस के दो विधायकों ने इस्तीफा दिया, आज भाजपा में शामिल होंगे

गोवा में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है. उसके दो विधायकों ने आज राज्य विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है. इससे 40 सीटों वाली गोवा विधानसभा में कांग्रेस विधायकों की संख्या 16 से घट कर 14 हो गई है. पीटीआई के मुताबिक विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, ‘कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय को भेजा है. हमें उनका इस्तीफा मिल गया है.’ (विस्तार से)

नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर को जेडीयू का उपाध्यक्ष नियुक्त किया

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने आज प्रशांत किशोर को पार्टी का उपाध्यक्ष नियुक्त कर दिया. इस नियुक्ति के साथ प्रशांत किशोर को अब जेडीयू का दूसरा सबसे ताकतवर नेता माना जा रहा है. चुनावी रणनीतिकार के रूप में कई पार्टियों के लिए काम कर चुके प्रशांत किशोर हाल ही में जेडीयू में शामिल हुए थे. उन्हें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का करीबी माना जाता है. पीटीआई के मुताबिक उनके उपाध्यक्ष चुने जाने को लेकर पार्टी के प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि इससे पार्टी को अपना जनाधार व्यापक बनाने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

मोदी सरकार ने तेलंगाना से 190 करोड़ रुपए वापस क्यों मांगे हैं?

अपनी तरह के अनोखे मामले में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने तेलंगाना से 190 करोड़ रुपए वापस मांग लिए हैं. इस बाबत इसी 13 अक्टूबर को केंद्र की उच्चाधिकार समिति की बैठक हुई थी. द इकॉनॉमिक टाइम्स की ख़बर में दावा किया गया है कि उसके प्रतिनिधि ने इस बैठक के विवरण देखे हैं. इनमें तेलंगाना से यह रकम वापस लेने का फैसला किया गया है. इस बाबत तेलंगाना को सूचना भी दे दी गई है. सूत्र बताते हैं कि जो 190 करोड़ रुपए मोदी सरकार ने वापस मांगे हैं, वे तेलंगाना काे 2016-17 में आवंटित हुए थे. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत राज्य में बनाए जाने वाले 70,674 मकानों के निर्माण के लिए यह रकम पहली किस्त के तौर पर दी गई थी. (विस्तार से)

मद्रास हाई कोर्ट ने 15 नवंबर तक पटाखों की आॅनलाइन बिक्री पर रोक लगाई

मद्रास हाई कोर्ट ने मंगलवार को 15 नवंबर तक चेन्नई में पटाखों की आॅनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है. जस्टिस एस वैद्यनाथन ने यह फैसला स्वदेश में निर्मित पटाखों की बिक्री करने वाले व्यापारियों के नुकसान और सुरक्षा को देखते हुए सुनाया है. इसके साथ ही उन्होंने चेन्नई के पुलिस आयुक्त और उप मुख्य नियंत्रक (विस्फोटक) के अलावा अन्य सं​बंधित आयुक्तों को इस संबंध में एक नोटिस भी जारी किया है. इससे पहले तमिलनाडु के शिवकाशी के कुटीर पटाखा उद्योग के 118 सदस्यों के मंडल की तरफ से एम शेख अब्दुल्ला ने पटाखों की आॅनलाइन बिक्री रोकने को लेकर एक याचिका दाखिल की थी. (विस्तार से)

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का निधन

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का सोमवार को 65 साल की उम्र निधन हो गया. उन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी. वे कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. उनके परिवार की ओर से जारी बयान में उनकी बहन ने कहा, ‘पॉल एलन हर स्तर पर असाधारण शख्स थे. ज्यादातर लोग उन्हें एक टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में जानते हैं, लेकिन मेरे लिए वे एक बेहतरीन भाई और दोस्त भी थे.’ पॉल एलन ने दो सप्ताह पहले ही एक ट्वीट में कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा (एक प्रकार का कैंसर) ने घेर लिया है. उन्होंने पहले भी इसका इलाज कराया था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.