पाकिस्तान: छह साल की जैनब के साथ बलात्कार के बाद उसकी हत्या करने वाले इमरान अली को फांसी दी गई

पाकिस्तान में छह साल की बच्ची जैनब के साथ बलात्कार के बाद उसकी हत्या करने वाले इमरान अली को फांसी दे दी गई है. उसे लाहौर की कोट लखपत सेंट्रल जेल में बुधवार सुबह फांसी दी गई. पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट द डॉनके मुताबिक फांसी के दौरान बच्ची के पिता भी वहां मौजूद थे. जैनब के पिता ने इमरान अली की फांसी के टीवी पर सीधे प्रसारण की इजाजत मांगी थी, लेकिन अधिकारियों ने इससे इनकार कर दिया. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर ने अपने पद से इस्तीफा दिया

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. अकबर ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि वह न्याय के लिए व्यक्तिगत लड़ाई लड़ते रहेंगे. उन्होंने कहा कि अब वह निजी तौर पर केस लड़ेंगे. विदेश राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का शुक्रिया भी अदा किया. हाल ही में ‘मी टू’ अभियान के तहत एमजे अकबर पर कई महिला पत्रकारों ने यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. ये आरोप उस समय के हैं जब अकबर ‘एशियन एज’ अखबार के संपादक थे या दूसरे अखबारों की संपादकीय टीम से जुड़े थे. (विस्तार से)

रोहिंग्या शरणार्थी अपनी बच्चियों को बेच रहे हैं : संयुक्त राष्ट्र एजेंसी

बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों की संख्या करीब 10 लाख पहुंच गई है. संयुक्त राष्ट्र प्रवास एजेंसी (आईओएम) का कहना है कि इनके हालात इतने ख़राब हो गए हैं कि ये लोग अपनी युवतियों को बंधुआ मजदूरी के लिए बेच रहे हैं. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को आईओएम ने कहा कि थोड़े से पैसे पाने की बेचैनी और हताशा में रोहिंग्या परिवार अपनी बच्चियों को बेहद खतरनाक माहौल में काम करने के लिए भेज रहे हैं. (विस्तार से)

हरियाणा : बाबा रामपाल को हत्या के दूसरे मामले में भी आजीवन कारावास की सजा

हरियाणा के हिसार जिले की अदालत ने बाबा रामपाल दास को हत्या के एक अन्य मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. इस मामले में भी अदालत ने पिछले सप्ताह उसे दोषी ठहराया था. बुधवार को जिस मामले में रामपाल को सजा सुनाई गई है वह 2006 में एक महिला समर्थक की मौत से जुड़ा है. उस समय रामपाल के सतलोक आश्रम और आर्य समाज के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी. उसी दौरान इस महिला समर्थक की माैत भी हुई थी. (विस्तार से)

केरल : सबरीमला मंदिर के द्वार खुले, महिलाओं को प्रवेश करने से रोका गया

सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद बुधवार को केरल स्थित सबरीमला मंदिर के द्वार पहली बार खोले गए हैं. लेकिन यहां 10 से 50 आयुवर्ग की महिलाओं को अब भी प्रवेश नहीं करने दिया गया. पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोधियों ने सबरीमला मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार से 20 किलोमीटर पहले आधार शिविर निलक्कल में ही संबंधित आयु वर्ग की महिलाओं को रोके रखा. हालांकि इस दौरान पुलिस कर्मियों के साथ इन पुरुष प्रदर्शनकारियों की झड़प भी हुई. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया. इसके बावजूद महिलाएं मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाईं. (विस्तार से)

राजस्थान में भाजपा अपने आधे से अधिक विधायकाें के टिकट काट सकती है : सूत्र

राजस्थान में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी सत्ताविरोधी रुझान से पार पाने के लिए आधे से अधिक मौज़ूदा विधायकों के टिकट काट सकती है. भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से यह ख़बर आई है. इसके मुताबिक जिनके टिकट कटने की संभावना है उनमें कई वरिष्ठ मंत्री भी शामिल हो सकते हैं. बताया जाता है कि पार्टी ने अपने स्तर पर तमाम विधायकों का उनके क्षेत्रों से फीडबैक लिया है. (विस्तार से)

जलवायु परिवर्तन भारत में नक्सलवाद को बढ़ावा दे सकता है : रिपोर्ट

जलवायु परिवर्तन के कारण भारत में नक्सलवाद तेजी से फैल सकता है. यह दावा स्टॉकहोम अंतरराष्ट्रीय शांति अनुसंधान संस्थान (सीपरी) की सितंबर में प्रकाशित एक रिपोर्ट में किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया में जलवायु परिवर्तन के हिंसक परिणाम सामने आ सकते हैं. ऐसे में भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, म्यांमार और अफगानिस्तान में हिंसावादी ताकतें इसका फायदा उठा सकती हैं. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन आतंकी मारे गए

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए जबकि एक पुलिसकर्मी को भी जान गंवानी पड़ी. यह मुठभेड़ श्रीनगर में हुई. आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शहर के भीड़-भाड़ वाले फतह कदल इलाके में एक तलाशी अभियान शुरू किया था. इसी दौरान आतंकियों ने गोलीबार शुरू कर दी. मारे गए आतंकवादियों की पहचान मेहराजुद्दीन बांगरू, फहद वजा और रईस के रूप में हुई है. रईस उस घर के मालिक का बेटा था, जहां यह मुठभेड़ हुई. (विस्तार से)

संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हो सकता है

संसद का शीतकालीन सत्र दिसंबर के दूसरे सप्ताह से शुरू हाे सकता है. उच्च पदस्थ सूत्रों के हवाले से द इकॉनॉमिक टाइम्स ने यह जानकारी दी है. अख़बार के मुताबिक मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिज़ाेरम और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव के बाद शीतकालीन सत्र शुरू होने की संभावना है. इन राज्यों में सबसे आख़िर में सात दिसंबर को तेलंगाना में मतदान होना है. यहां यह भी ग़ौर करने की बात है कि पिछले साल भी संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से पांच जनवरी के बीच बुलाया गया था. (विस्तार से)

यूआईडीएआई ने डिजिटल पेमेंट कंपनियों से कहा- आधार आधारित भुगतान सेवाएं बंद करें

यूआईडीएआई (यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने डिजिटल पेमेंट कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे जल्द से जल्द अपनी सभी आधार आधारित सेवाएं बंद कर दें. इन्हें बंद करने की पुष्टि करने वाली लिखती सूचना तो दें ही साथ में यह भी बताएं कि वे कैसे अपने आप को आधार के नेटवर्क से बाहर कर रही हैं. ख़बरों के मुताबिक यूआईडीएआई ने ये निर्देश ख़ास तौर पर उन भुगतान कंपनियों के दिए हैं, जिनके पास बैंकिंग लाइसेंस नहीं हैं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.