नारायण दत्त तिवारी नहीं रहे

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी का निधन हो गया है. एनडीटीवी के मुताबिक दिल्ली स्थित मैक्स अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली. वे बीते एक साल से बीमार चल रहे थे और कुछ महीनों से अस्पताल में ही भर्ती थे. यह संयोग है कि आज ही नारायण दत्त तिवारी का जन्मदिन भी था. वे 93 साल के थे. (विस्तार से)

पेट्रोल 21 पैसे और डीजल 11 पैसे सस्ता हुआ

पेट्रोल और डीजल के मूल्य में तेल कंपनियों ने गुरुवार को कटौती की. कच्चे तेल की कीमतें हाल ही में कुछ कुम हुई हैं. इसके चलते तेल कंपनियों की उत्पादन लागत में कमी आई है,जिसके चलते दामों में यह कमी की गई है. पीटीआई के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय बाजार मेें कच्चे तेल के दाम घटने के बाद यह पहली कटौती है. सरकारी खुदरा दुकानदारों की ओर से जारी विज्ञप्ति में पेट्रोल के 21 पैसे और डीजल के 11 पैसे प्रति लीटर सस्ती होने की बात कही गयी है. (विस्तार से)

पाकिस्तान ब्रह्मोस से बेहतर मिसाइल चीन से ख़रीद सकता है : रिपोर्ट

चीन की एक खनन कंपनी का दावा है कि उसने सफलतापूर्वक सुपरसोनिक मिसाइल विकसित कर उसका परीक्षण किया है. बताया जाता है कि देश के उत्तरी क्षेत्र में इस मिसाइल का परीक्षण हुआ है. चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स के अनुसार पाकिस्तान यह मिसाइल ख़रीद सकता है. इस मिसाइल काे भारत-रूस द्वारा मिलकर विकसित की गई ब्रह्मोस के लिए चुनौती भी बताया गया है. (विस्तार से)

अमेरिका ने भारत को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से हटाने के संकेत दिए

अमेरिका भारत को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से हटा सकता है. इस सूची में अमेरिका उन देशों को रखता है जिनकी विदेशी विनिमय दर पर उसे शक है. इस साल अप्रैल में उसने चीन, जर्मनी, जापान, दक्षिण कोरिया और स्विट्जरलैंड के साथ भारत को भी निगरानी सूची में डाला था. लेकिन अब उसने भारत को सूची से हटाने के संकेत दिए हैं. इसकी वजह को लेकर अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने कहा कि भारत ने ऐसे कई कदम उठाए हैं जिनसे उसकी कुछ बड़ी चिंताएं दूर हुई हैं. (विस्तार )

पाकिस्तान : गोलीबारी की घटना के मामले में 116 पुलिसकर्मी निलंबित

पाकिस्तान में चार साल पहले हुई गोलीबारी की एक घटना के मामले में 116 पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. खबर के मुताबिक इन पुलिसकर्मियों पर आरोप है कि उस घटना में इन्होंने प्रदर्शनकारियों पर अंधाधुंध गोलीबारी कर कई लोगों की जान ले ली थी. पीटीआई ने बताया कि इसी आरोप के तहत कई शीर्ष अधिकारियों सहित कम से कम 116 पुलिसकर्मियों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई है. (विस्तार से)

संघ की शाखाएं बच्चों के संरक्षण के लिए सुरक्षा ढाल का काम कर सकती हैं : कैलाश सत्यार्थी

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के कामों की प्रशंसा की है. गुरूवार को नागपुर में आरएसएस के 93वें स्थापना दिवस और वार्षिक विजयादशमी समारोह के मौके पर सत्यार्थी ने कहा कि देश के लगभग हर गांव में मौजूद आरएसएस की शाखाएं बच्चों, खास तौर पर लड़कियों की हिफाजत के लिए सुरक्षा ढाल के रूप में काम कर सकती हैं. (विस्तार से)

उत्तराखंड : गंगा संरक्षण के लिए 116 दिनों से अनशन पर बैठे गोपालदास एम्स में भर्ती

गंगा के संरक्षण के लिए 24 जून से अनशन पर बैठे सामाजिक कार्यकर्ता गोपालदास को बुधवार शाम को ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती करवाया गया. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, 36 वर्षीय गोपालदास को हफ्ते में दूसरी बार अस्पताल ले जाया गया है. गोपालदास, गंगा के घाटों में हो रही खनन गतिविधियों को रोकने की मांग के लिए अनशन पर बैठे हैं. (विस्तार से)

ट्रंप प्रशासन के इस नए प्रस्ताव से भारतीय आईटी कंपनियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं

अमेरिकी सरकार जल्द ही वीजा नियमों में कुछ ऐसा बदलाव करने जा रही है जिससे भारतीय कंपनियों को परेशानी होने वाली है. ट्रंप प्रशासन एच-1बी वीजा के अंतर्गत आने वाले पेशों और इस वीजा श्रेणी के तहत रोजगार की परिभाषा को बदलने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि इन बदलावों से अमेरिकी ग्राहकों के लिए काम कर रही भारतीय आईटी कंपनियों का प्रभावित होना तय है जो एच-1बी वीजा का खूब इस्तेमाल करती हैं. (विस्तार से)

फाइव स्टार होटल में बंदूक लहराने वाले बसपा के पूर्व सांसद के बेटे ने आत्मसमर्पण किया

बसपा के पूर्व सांसद राकेश पांडे के बेटे आशीष पांडे ने गुरुवार को एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया. आशीष पर एक फाइव स्टार होटल में मेहमानों के सामने बंदूक लहराने और उन्हें धमकाने के आरोप हैं. आत्मसमर्पण की अर्जी में कहा गया है कि आशीष को फंसाया गया है और उसके खिलाफ ‘मीडिया ट्रायल’ हो रहा है. आशीष पांडे के भाई रीतेश पांडे उत्तर प्रदेश के जलालपुर से बसपा के विधायक हैं. (विस्तार से)

एमजे अकबर 31 अक्टूबर को कोर्ट में अपने बयान दर्ज कराएंगे

दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने पत्रकार प्रिया रमानी के खिलाफ एमजे अकबर की आपराधिक मानहानि शिकायत पर गुरूवार को सुनवाई की. सुनवाई के दौरान अकबर की वकील गीता लूथरा ने दलील दी कि प्रिया रमानी ने सोशल मीडिया के जरिए उनके मुवक्किल पर जो आरोप लगाए हैं, उससे उनकी 40 सालों में बनी छवि को भारी नुकसान हुआ है. पीटीआई के मुताबिक लूथरा का कहना था कि भले ही रमानी ने अपने ट्विट्स में एमजे अकबर का नाम नहीं लिया हो, लेकिन मीडिया में लगातार इन ट्विट्स का ही हवाला दिया गया. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.