पंजाब के अमृतसर में एक बड़े रेल हादसे में कम से कम 61 लोगों की मौत हो गई. साथ ही, 50 से अधिक घायल हुए हैं. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. यह हादसा अमृतसर के जोड़ा इलाके में स्थित एक रेलवे फाटक के पास हुआ. रेलवे फाटक के नजदीक ही दशहरा उत्सव मनाया जा रहा था. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक रावण के पुतले में आग लगने पर भीड़ पीछे हटकर रेलवे ट्रैक पर आ गई. इसी बीच लोग वहां से गुजर रही जालंधर-अमृतसर लोकल ट्रेन की चपेट में आ गए. हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है.

चीन : शहरों को रोशन करने के लिए कृत्रिम चांद बनाने की तैयारी

चीन अपने शहरों को रोशन करने के लिए कृत्रिम चांद बनाने की योजना पर काम कर रहा है. राजस्थान पत्रिका ने चीन के सरकारी अखबार पीपुल्स डेली के हवाले से बताया है कि ऐसा पहला चांद 2020 में दक्षिणी-पश्चिमी शहर चेंगदू के आसमान में स्थापित किया जाएगा. बताया जाता है कि यह कृत्रिम चांद 50 वर्ग किलोमीटर के दायरे को रोशन करने में सक्षम होगा. इसकी रोशनी प्राकृतिक चंद्रमा से आठ गुणा ज़्यादा होगी. माना जा रहा है कि इससे सालाना 1500 करोड़ रुपए की बचत होगी. योजना सफल हुई तो 2022 में तीन और ऐसे चांद स्थापित किए जाएंगे.

यौन शोषण के आरोपों का इस्तेमाल स्वार्थ साधने में नहीं करना चाहिए : बॉम्बे हाई कोर्ट

देश में ‘मी टू अभियान’ पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को अहम टिप्पणी की है. नवभारत टाइम्स के मुताबिक हाई कोर्ट ने इससे जुड़े एक मामले की सुनवाई के दौरान कहा, ‘यह अभियान केवल पीड़िताओं के लिए है. किसी को भी अपने यौन शोषण के आरोपों का इस्तेमाल अपना कोई स्वार्थ साधने में नहीं करना चाहिए.’ दूसरी ओर, केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने इस मुहिम को अच्छा बताया है. हालांकि, उन्होंने एजेंडे के तहत झूठे आरोप लगाने वालों से सावधान रहने को भी कहा है. वहीं ख़बर यह भी है कि बीते शुक्रवार को मुंबई में सेलेब्रिटी मैनेजर अनिर्बान ब्लाह ने अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद खुदकुशी करने की कोशिश की थी.

त्रिपुरा : छेड़छाड़ को लेकर दो समुदायों में हिंसक टकराव

त्रिपुरा में आदिवासी युवती से कथित छेड़छाड़ के बाद दो समुदायों के बीच हिंसा के कारण 300 लोगों को घर छोड़ने पड़े हैं. अमर उजाला ने पुलिस के हवाले से बताया है कि बीते गुरुवार को पीड़ित युवती अपने दोस्त के साथ पश्चिमी त्रिपुरा के रानीबाजार इलाके में दुर्गा पूजा मेला देखने गई थी. वहां पर चार युवकों ने युवती के साथ कथित छेड़छाड़ की. इसके बाद पीड़िता के पक्ष वालों ने आरोपितों के घरों पर हमला बोल दिया. बताया जाता है कि हिंसा शुक्रवार को भी जारी रही. पुलिस ने इस मामले में चारों आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है.

गोवा में नेतृत्व परिवर्तन से भाजपा का इंकार

गोवा की भाजपा इकाई ने शुक्रवार को राज्य में नेतृत्व परिवर्तन से साफ इंकार किया है. हिंदुस्तान में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक गोवा भाजपा अध्यक्ष विनय तेंदुलकर ने बीमार चल रहे मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर को पार्टी द्वारा बदले जाने की संभावना को खारिज किया है. उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पार्टी चाहती है कि पर्रिकर की सरकार अगले साढ़े तीन साल तक बनी रहे. इससे पहले सरकार में सहयोगी गोवा फॉरवर्ड पार्टी के अध्यक्ष विजय सरदेसाई ने कहा था कि भाजपा सूबे में नेतृत्व परिवर्तन पर गंभीरता से विचार कर रही है.