भारतीय ऑटो बाजार में बीता सप्ताह जापानी वाहन निर्माता कंपनियों के नाम रहा है. इस फेहरिस्त में पहला नाम दो-पहिया सेगमेंट की अग्रणी कंपनी होंडा का है जिसकी ‘एक्टिवा’ ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है. बीते बुधवार दो करोड़ यूनिट बिक्री के साथ एक्टिवा न सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाला दो-पहिया वाहन बन गई. बता दें कि एक्टिवा ने यह उपलब्धि हीरो मोटर्स की स्प्लेंडर को पछाड़ कर हासिल की है. होंडा ने 2001 में एक्टिवा को तब लॉन्च किया था जब कई हल्की और टिकाऊ मोटरसाइकलें दो-पहिया वाहन सेगमेंट पर तेजी से काबिज होती जा रही थीं और मध्यमवर्गीय परिवारों की सवारी कहे जाने वाला स्कूटर हाशिए पर जा पहुंचा था. लेकिन एक्टिवा ने ऐसा कमाल किया कि इसके बाद लगभग सभी प्रमुख दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनियों को अपने-अपने उत्पाद लेकर इस सेगमेंट में उतरना पड़ा.

बाजार में एक्टिवा की बढ़ती लोकप्रियता इस बात से समझी जा सकती है कि इसकी पहली एक करोड़ यूनिट बिकने में पंद्रह वर्ष लगे थे. लेकिन दूसरी बार इतना ही आंकड़ा हासिल करने में उसे महज तीन वर्ष लगे. इस मौके पर कंपनी ने बयान दिया है कि पिछले अठारह वर्षों से अपने वाहन को लगातार बेहतर बनाने की कोशिश के चलते ही यह सफलता मुमकिन हो सकी है.

बाजार में अभी तक एक्टिवा के पांच संस्करण उतारे जा चुके हैं जिनमें से नवीनतम ‘5जी’ इसी साल लॉन्च हुआ है. एक्टिवा 5जी में 109.19 सीसी क्षमता वाला एचईटी इंजन दिया गया है, जो 7,500 आरपीएम पर 7.85 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 5,500 आरपीएम पर 9 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस बेहतरीन स्कूटर के फ्रंट और रियर दोनों ही तरफ स्प्रिंग लोडेड हाईड्रॉलिक टाइप सस्पेंशन दिया गया है जो चलते समय इसे बेहद आरामदायक बनाता है. इसके बेहतरीन नियंत्रण के लिए इसमें कंबाइंड ब्रेकिंग सिस्टम के साथ 130 मिलीमीटर के फ्रंट और रियर ड्रम ब्रेक मिलते हैं. एक्टिवा 5जी में मिलने वाला 4 इन 1 लॉक सिस्टम सहूलियत बढ़ाता है तो चार्जिंग पोर्ट का विकल्प इसकी उपयोगिता को. एक्टिवा 5जी के बाजार में- विज़ स्टैंडर्ड और डीएलक्स- दो वर्जन मौजूद हैं जिनकी एक्सशोरूम कीमत क्रमश: 52,460 और 54,325 रुपए है.

कावासाकी की तीन बाइकों के नए अवतार

जापान की ही अन्य दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी की भारतीय इकाई ने एक के बाद एक तीन बाइकों के अपडेटेड वर्ज़न लॉन्च कर इस सप्ताह ऑटोबाजार की हलचल बढ़ा दी है. इनमें से कंपनी ने अपनी ‘ज़ेड-650’ को 2019 मॉडल में पेश किया है. कंपनी ने इस बाइक को सबसे पहले 2017 में ईआर-6एन को रिप्लेस करने के लिए लॉन्च किया था. सुगोमी डिज़ायन पैटर्न पर आधारित ज़ेड- 650 दिखने में कंपनी की ही ज़ेड-900 और ज़ेड-1000 से मिलती-जुलती नज़र आती है.

जहां नए बॉडी ग्राफिक्स के साथ ‘मैटेलिक फ्लैट स्पार्क ब्लैक/मैटेलिक स्पार्क ब्लैक’ कलर स्कीम में यह बाइक बिल्कुल फ्रेश फील देती है. वहीं बेहतरीन हैंडलिंग के लिए बाइक के चेसी को भी अपडेट किया गया है. कावासाकी का दावा है कि उसकी यह नई पेशकश लंबी दूरी की यात्राओं के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगी. परफॉर्मेंस के मामले में ज़ेड-650 में आठ वॉल्व वाला 649 सीसी का लिक्विड कूल्ड - पैरेलल ट्वीन इंजन लगाया गया है जो 67 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 66 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है. कंपनी ने दिल्ली में इस बाइक की एक्सशोरूम कीमत 5.29 लाख रुपए रखी है. ऑटो विशेषज्ञों की मानें तो भारत में इसका मुकाबला बेनेली टीएनटी 600-आई और हार्ले डेविडसन स्ट्रीट-750 से होने वाला है.

इस फेस्टिव सीज़न में ‘ज़ेड- 900 स्ट्रीट फाइटर’ का नया अवतार कावासाकी की तरफ से दूसरी पेशकश है. कावासाकी ने इस बाइक को पिछले साल ज़ेड-800 को रिप्लेस करते हुए उतारा था. ज़ेड-900 में ग्राफिक्स संबंधी अहम बदलाव कर कंपनी ने इसे नया बनाने की कोशिश की है. इस बार यह बाइक तीन रंगों - मैटेलिक मूनडस्ट ग्रे/इबोनी, पर्ल फ्लैट स्टारस्ट व्हाइट/मैटेलिक स्पार्क ब्लैक और मैटेलिक स्पार्क ब्लैक/मैटेलिक स्पार्क ब्लैक में उपलब्ध करवाई गई है.

ज़ेड-900 (2019) स्ट्रीट-फाइटर में इन लाइन चार सिलेंडर वाला 948 सीसी का इंजन मिलता है जो 123.3 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 98.6 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है. सस्पेंशन के लिहाज से देखें तो इस बाइक के फ्रंट में 41 मिमी का यूएसडी फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक यूनिट लगाई गई है. बाइक के दोनों व्हील्स में डिस्क ब्रेक्स के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) भी ऑफर किया गया है. कावासाकी ने ज़ेड-900 स्ट्रीट-फाइटर की कीमतों में कोई बदलाव न करते हुए इसके लिए (एक्सशोरूम कीमत) 7.68 लाख रुपए ही तय किए हैं. कावासाकी की यह पेशकश यामाहा एमटी-09, ट्रायम्फ स्ट्रीट-ट्रिपल, डुकाटी मॉन्स्टर 797 और सुज़ुकी जीएसएक्स-एस 750 को टक्कर दे सकती है.

कावासाकी ने भारतीय ग्राहकों के रुझान को देखते हुए अपनी टूरिंग बाइक कही जाने वाली ‘वर्सिस’ को भी अपडेट किया है. यदि वर्सिस में हुए प्रमुख बदलाव की बात करें तो वह इसकी पेंट स्कीम है जिसमें दिए ब्लैक और ग्रीन हाइलाइट्स के साथ टैंक पर मिलने वाली ग्रे फिनिशिंग लुक्स के मामले में इस बाइक को बिल्कुल फ्रेश अपील देती है. परफॉर्मेंस के मामले में कावासाकी इंडिया ने 2019 वर्सिस 650 में 649 सीसी का पैरेलल-ट्विन, लिक्विड-कूल्ड इंजन लगाया है जो 67.4 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 64 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है.

नई वर्सिस के अगले हिस्से में 41 एमएम यूएसडी फोर्क्स और पिछले हिस्से में प्री-लोड और रिबाउंड अडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन लगाए हैं. ज़ेड- 900 2019 की तरह कावासाकी ने वर्सिस 650 के दोनों व्हील्स में भी बेहतर क्वालिटी के डिस्क ब्रेक्स लगाने के साथ एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम को स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर दिया है. कावासाकी ने वर्सिस 650 के 2019 एडिशन की भी कीमत इसके मौजूदा मॉडल के समान ही 6.69 लाख रुपए (एक्सशोरूम) रखी है. जानकारों का कहना है कि नई वर्सिस का भारतीय बाजार में सुज़ुकी वी-स्टॉर्म 650 एक्सटी एबीएस से मुकाबला हो सकता है.

इसुज़ु की एसयूवीएमयू-एक्सफेसलिफ्ट लॉन्च

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी इसुज़ु ने भारत में अपनी एसयूवी ‘एमयू-एक्स’ का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस एसयूवी को सबसे पहले 2017 में एमयू-7 को रिप्लेस करते हुए उतारा था. भारतीय बाज़ार में इस गाड़ी को मिली अब तक की प्रतिक्रिया को ‘मिली-जुली’ कहा जा सकता है. ग्राहकों को लुभाने के लिए एमयू-एक्स-2018 में कंपनी ने कई अहम कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं लेकिन तकनीकी रूप से इस गाड़ी में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह कार दो वेरिएंट 4*2 और 4*4 विकल्प के साथ पेश की गई है.

एमयू-एक्स-2018 का फ्रंट लुक पहले से अलग और फ्रेश है जिसे नई ग्रिल और प्रोजेक्टर लैंस व एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स से लैस हैडलैंप आकर्षक बनाते हैं. फॉगलैंप के साथ हल्के क्रोम फिनिश वाला फ्रंट बंपर भी गाड़ी के लुक को बेहतर बनाता है. वहीं कार के पिछले हिस्से में नई स्टाइल वाले टेललैंप्स व बंपर के साथ दिया गया रूफ स्पॉइलर और ट्विन-5-स्पोक अलॉय व्हील्स इसके नए होने का फील देते हैं. हालांकि केबिन में झांकने पर पुराने मॉडल वाला इंटीरियर दिखता है. लेकिन नई अपहोल्स्ट्री के साथ सीटें आपको यहां पूरी तरह निराश नहीं होने देतीं. सुरक्षा के लिहाज से इसुज़ु ने अपनी इस नई गाड़ी में 6-एयरबैग दिए हैं.

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो 2018 एमयू-एक्स में इसके मौजूदा वर्जन की ही तरह 3.0-लीटर का डीज़ल इंजन मिलता है जो 174 बीएचपी की पॉवर और 380 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम होने के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स जुड़ा है. भारत में इस कार को टक्कर देने के लिए- टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, स्कोडा कोडिएक और हालिया लॉन्च नई जनरेशन होंडा सीआर-वी जैसी लोकप्रिय गाड़ियां बाजार में मौजूद हैं. कंपनी ने इस कार के 4*2 वेरिएंट के लिए शुरुआती कीमत 26.34 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तय की है जो इसके 4*4 वर्जन के लिए 28.31 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.