‘कानून के जरिये राम मंदिर निर्माण की बात कहकर मोहन भागवत ने साबित कर दिया है कि आरएसएस कभी नहीं बदलेगा.’  

— यशवंत सिन्हा, पूर्व केंद्रीय मंत्री

यशवंत सिन्हा ने यह बात सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए कही. इसके साथ ही सवालिया लहजे में उन्होंने यह भी कहा कि जब शीर्ष अदालत में इस मामले को लेकर सुनवाई चल रही है तो इस मुद्दे पर कानून कैसे पारित किया जा सकता है. यशवंत सिन्हा ने आगे कहा कि ऐसा लगता है कि राम मंदिर के मामले पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत सुप्रीम कोर्ट को अपना फैसला सुनाने से रोकना चाहते हैं.

‘मेहुल चोकसी को देश से भगाने में अरुण जेटली की प्रमुख भूमिका रही है.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात एक ट्वीट के जरिये कही है. इसमें उन्होंने दावा किया है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली की बेटी और दामाद मेहुल चोकसी के लिए कानूनी सलाहकार के तौर पर काम करते थे. कांग्रेस अध्यक्ष के मुताबिक यही वजह थी कि पंजाब नेशनल बैंक के साथ अरबों की धोखाधड़ी करने वाली फाइल को अरुण जेटली दबाकर बैठ गए और इस घोटालेबाज को उन्होंने उसे देश से भाग जाने दिया. मीडिया द्वारा इस मामले का न उठाए जाने को दुखद बताते हुए राहुल गांधी ने अरुण जेटली से इस्तीफे की मांग भी की है.


‘बिहार में जो नाम मुगलों के नाम से जुड़े हैं, उन्हें हटाया जाना चाहिए.’  

— गिरिराज सिंह, केन्‍द्रीय सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय राज्य मंत्री

गिरिराज सिंह ने यह बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने को सही बताते हुए कही है. उनका यह भी कहना है, ‘अगर कोई आपके घर पर कब्जा कर ले और आप सामर्थ्यवान हो जाएं तो क्या अपने घर को उसी के नाम रहने देंगे? मैं मांग करूंगा कि बिहार में जो भी जगहें मुगलों के नाम पर हैं उनका नाम बदला जाना चाहिए.’ गिरिराज सिंह का यह भी कहना है कि भारत में कोई भी मुगलों का वंशज नहीं है, यहां सभी राम के वंशज हैं.


‘भारत में अगर कहीं भी बाबर के नाम की मस्जिद बनेगी तो हिंदू समाज इसे बर्दाश्त नहीं करेगा.’  

— प्रवीण तोगड़िया, अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद् के संस्थापक

प्रवीण तोगड़िया ने यह बात भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कही है. उनके मुताबिक राम मंदिर के निर्माण की बात करके सत्ता में आने वाले अब बाबर के नाम की मस्जिद बनाने की बात कर रहे हैं. ‘मंदिर नहीं तो वोट नहीं’ का नारा देते हुए प्र​वीण तोगड़िया का यह भी कहना है कि अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद् के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर आम लोगों को इस बारे में जागरूक करने का काम करेंगे.


‘कश्मीर समस्या को संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के जरिये सुलझाने के लिए भारत को कदम बढ़ाना चाहिए.’  

— इमरान खान, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री

इमरान खान ने यह बात रविवार को कश्मीर के कुलगाम में हुए एक धमाके में छह लोगों की मौत पर सोमवार को एक ट्वीट में कही. इमरान खान के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के लोग भी कश्मीर समस्या के समाधान के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनजीए) के सुझावों का समर्थन करते हैं. इससे पहले इसी साल जुलाई में हुए आम चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भी इमरान खान ने कश्मीर सहित भारत-पाकिस्तान के आपसी विवादों को बातचीत के जरिये हल करने की बात कही थी.