दिल्ली की हवा में प्रदूषण की मात्रा ‘बहुत खराब’ स्तर पर पहुंची

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता एक बार फिर चिंताजनक हो गई है. वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान और शोध (सफर) की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 301 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ की श्रेणी में आता है. इन आकंड़ों के मुताबिक दिल्ली में पीएम 10 कणों का स्तर 237 और पीएम 2.5 कणों का स्तर 214 मापा गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने दिल्ली में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है कि वे अनावश्यक घर से बाहर न निकलें. (विस्तार से)

त्रिपुरा : चुनाव ड्यूटी के लिए 29 जवानों को ले जा रही बस खाई में गिरी

त्रिपुरा में जवानों को ले जा रही एक बस खाई में गिर गई. घटना सोमवार को राज्य के बारामुरा पर्वतीय रेंज के बनकुमारी इलाके में हुई. पीटीआई के मुताबिक बस में त्रिपुरा स्टेट राइफल्स (टीएसआर) के 29 जवान सवार थे. हादसे में अभी तक किसी के मारे जाने की जानकारी नहीं मिली है. वहीं, कम से कम 13 जवान गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं. पुलिस अधीक्षक कृष्णेंद्र चक्रवर्ती ने बताया कि सोमवार को टीएसआर के 29 कर्मियों की टुकड़ी धलाई जिले के चैलेंगता स्थित बटालियन मुख्यालय से अगरतला आ रही थी तभी रात करीब साढ़े आठ बजे यह दुर्घटना हो गई. (विस्तार से)

सीबीआई संकट : दिल्ली हाई कोर्ट ने डीएसपी देवेंद्र कुमार को सात दिन की रिमांड पर भेजा

दिल्ली हाई कोर्ट ने सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना से जुड़े घूसखोरी के मामले में डीएसपी देवेंद्र कुमार को सात दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने कुछ देर पहले यह खबर दी है. सीबीआई ने हाई कोर्ट से दस दिन की रिमांड की मांग की थी. उसका दावा है कि देवेंद्र कुमार के कार्यालय और घर से उसे इस मामले के सबूत मिले हैं. वहीं, देवेंद्र कुमार ने अपनी गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी, लेकिन कोर्ट ने उन्हें राहत नहीं दी. (विस्तार से)

सिंधु जल संधि के उल्लंघन को लेकर भारत के खिलाफ अभियान चलाएंगे : पाकिस्तान

पाकिस्तान ने भारत पर सिंधु जल संधि के उल्लंघन का अारोप लगाया है. पीटीआई ने पाकिस्तानी मीडिया के हवाले से यह खबर दी है. पाकिस्तान का कहना है कि इस जल संधि के उल्लंघन के लिए वह भारत के खिलाफ आक्रामक अभियान शुरू करेगा. स्थायी सिंधु जल आयोग पर पाकिस्तान के आयुक्त सैयद मेहर अली शाह के मुताबिक भारतीय जल आयुक्त ने बीती 29 और 30 अगस्त को हुई वार्षिक बैठक में वादा किया था कि वह पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा जम्मू-कश्मीर में स्थित दो पनबिजली परियोजनाओं के दौरे का प्रबंध करेगा. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने वह आदेश वापस लिया जिसके तहत स्कूलों में उर्दू में गीता पढ़ाई जानी थी

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने वह आदेश वापस ले लिया है जिसमें राज्य के स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों में उर्दू में अनुवादित गीता पढ़ाने की बात कही गई थी. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राज्य के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है. ख़बर के मुताबिक प्रदेश के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार बीबी व्यास की अध्यक्षता में चार अक्टूबर को शिक्षा विभाग की एक उच्चस्तरीय बैठक हुई थी. (विस्तार से)

राजस्थान की अरावली पहाड़ियों में हो रहा अवैध खनन 48 घंटों के अंदर रोका जाए : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान सरकार को आदेश दिया है कि वह 48 घंटे के अंदर अरावली पहाड़ियों के 115.34 हेक्टेयर क्षेत्र में चल रहे अवैध खनन पर रोक लगाए. पीटीआई की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार के लिए कहा कि उसने इस मुद्दे को ‘बहुत हल्के’ में लिया जिसके कारण उसे अरावली पहाड़ियों में अवैध खनन पर आदेश पारित करना पड़ा. इस मामले की सुनवाई के दौरान जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने केंद्रीय अधिकार प्राप्त समिति की उस रिपोर्ट का भी जिक्र किया. (विस्तार से)

सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित अपने फैसले पर सुप्रीम कोर्ट फिर विचार करेगा

केरल के सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित अपने फैसले पर फिर विचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट राजी हाे गया है. पीटीआई के मुताबिक इस फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिकाआें पर सुप्रीम कोर्ट में 13 नवंबर को सुनवाई होगी. ख़बर के मुताबिक केरल के विभिन्न संगठनों एवं कार्यकर्ताओं ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान बेंच के फैसले के ख़िलाफ़ 19 याचिकाएं दायर की हैं. (विस्तार से)

दीवाली पर पटाखे आठ से दस बजे के बीच ही छुड़ाए जा सकेंगे : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में पटाखों की बिक्री और उन्हें छुड़ाने पर रोक लगाने से इंकार कर दिया है. शीर्ष अदालत की दो सदस्यीय खंडपीठ ने इसकी मांग करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार को निर्देश दिए कि कम प्रदूषण फैलाने वाले पटाखे बेचने की अनुमति मिलनी चाहिए. एनडीटीवी की खबर के मुताबिक कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि केवल लाइसेंसधारक विक्रेता ही पटाखे बेच पाएंगे. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे चलाने का समय भी निर्धारित किया है. (विस्तार से)

देशभर में स्वाइन फ्लू के इस साल 6,000 से ज्यादा मामले सामने आए, 542 लोगों की मौत

इस साल अब तक स्वाइन फ्लू के कारण देश में 542 लोगों को जान गवांनी पड़ी है. इसमें से करीब 50 प्रतिशत मामले सिर्फ महाराष्ट्र से सामने आए हैं. महाराष्ट्र में 14 अक्टूबर तक स्वाइन फ्लू के 1,793 मामले सामने आए हैं. इनमें 217 लोगों को जान गवांनी पड़ी है. देश भर में अब तक स्वाइन फ्लू के 6,803 मामले सामने आ चुके हैं. पिछले साल यह आंकड़ा 38,811 का था जिसमें से 2,270 लोगों की मौत हुई थी. (विस्तार से)

प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र के लिए वाहन मालिकों को 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा

वाहन मालिकों को प्रदूषण नियंत्रण प्रमाणपत्र हासिल करने के लिए 18 प्रतिशत जीएसटी (गुड्स एंड सर्विस टै्कस) चुकाना होगा. एक अपील पर अग्रिम निर्णय प्राधिकरण (एएआर) ने यह व्यवस्था दी है. पीटीआई के मुताबिक, वेंकटेशन अॉटोमोबाइल्स ने अग्रिम निर्णय प्राधिकरण (एएआर) की गोवा पीठ से जानना चाहा था कि क्या राज्य सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले प्रदूषण नियंत्रण प्रमाण पत्र पर जीएसटी की छूट है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.