पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेल कंपनियों ने बुधवार को लगातार सातवें दिन कटौती की है. खबरों के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल अब नौ पैसे की कटौती के साथ 81.25 और डीजल 74..85 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है.

दिल्ली के अलावा मुंबई में बुधवार को पेट्रोल 86.73 और डीजल 78.46 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई में ये कीमतें क्रमश: 84.44 और 79.15 रुपए प्रति लीटर हैं. जबकि कोलकाता में 83.10 और 76.70 रुपए प्रति लीटर. बता दें कि कई दिनाें की लगातार बढ़ोत्तरी के बाद इस माह के शुरू में केंद्र सरकार के दख़ल से तेल की कीमतों में 2.5 रुपए की कटौती हुई थी. यह बीते कुछ समय की सबसे बड़ी कटौती थी.

अभी हो रही कटौती के बाबत जानकारों का मानना है कि कच्चे तेल की कीमतें हाल में ही कुछ कम हुई हैं. इसके चलते तेल कंपनियों की उत्पादन लागत में कमी आई है. इसी वज़ह से दामों में यह कमी भी की गई है. इससे पहले सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल कारोबारियों ने राज्य सरकार से तेल पर लगाए जाने वाले वैट में कटौती की मांग की थी. इन कारोबारियों का कहना था कि दिल्ली में तेल की कीमतें पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और हरियाणा से ज़्यादा हैं इसलिए ज्यादातर लोग वहीं से पेट्रोल भरवा रहे हैं और उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है.