पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का एक कथित वीडियो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है. इसमें अधेड़ से थोड़ी ज़्यादा उम्र के दो लोग गरबा कर रहे हैं. इनमें से एक ने मोरारजी देसाई जैसी टोपी पहनी हुई है. इस बुनियाद पर दावा किया जा रहा है कि यह शख़्स पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ही हैं.

वीडियो को लेकर दी गई जानकारी पर लोग इसलिए भी भरोसा कर रहे हैं क्योंकि एक बड़े मीडिया संस्थान के क्षेत्रीय चैनल ने इस बारे में ख़बर भी चलाई थी. ‘ज़ी 24 कलक’ के यूट्यूब अकाउंट से अपलोड किए गए इस ख़बर के वीडियो का टाइटल है, ‘1962 में वलसाड में गरबा खेलते मोरारजी देसाई का वीडियो वायरल.’ नीचे इस ख़बर का वीडियो देखा जा सकता है जिसे यह रिपोर्ट लिखे जाने तक डिलीट नहीं किया गया था.

Play

अन्य यूट्यूब अकाउंटों से भी इस वीडियो को अपलोड किया गया है. वहीं, फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी लोग इसे शेयर कर रहे हैं. हालांकि वीडियो बहुत ज़्यादा वायरल नहीं हुआ है. लेकिन सोशल मीडिया पर कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. इसलिए इसके ज़्यादा फैलने से पहले ही लोगों को सच पता चलना चाहिए.

सत्याग्रह ने इस बारे में गूगल किया तो उसे वेबसाइट देशगुजरात.कॉम की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वीडियो को लेकर किए गए दावे को झूठा बताया गया है. वेबसाइट ने मोरारजी देसाई के प्रपौत्र मधुकेश्वर देसाई के हवाले से बताया कि वीडियो में टोपी पहने शख़्स मोरारजी देसाई नहीं हैं. मधुकेश्वर ने कहा कि मोरारजी हमेशा चूड़ीदार पहनते थे, जबकि वीडियो में दिख रहे शख़्स ने ढीला पायजामा पहना हुआ है. मधुकेश्वर के मुताबिक़ वीडियो में दिख रहे शख्स की लंबाई, शारीरिक बनावट व चेहरे की आकृति भी मोरारजी से काफी अलग है.

भले ही वीडियो में लोग गरबा खेलते दिख रहे हैं लेकिन, इसका मतलब यह नहीं कि यह गुजरात का है. देशगुजरात.कॉम के मुताबिक़ इस वीडियो का संबंध 1994 में मुंबई में हुई एक शादी के निजी समारोह से है. इसमें दिख रहे दोनों व्यक्ति भाई हैं जिनके नाम कुंवरजी नरसी लोदया (जिन्हें मोरारजी देसाई बताया गया) और मुलजी नरसी लोदया हैं. कुंवरजी लोदया का निधन हो चुका है.

हमने ट्विटर पर खोजबीन की तो यहां हमें @kumar_loadaya नाम से एक ट्विटर हैंडल मिला जिससे इस झूठी ख़बर और इसके सच से जुड़े तीन ट्वीट किए गए हैं. ट्वीट करने वाले शख़्स ने वेबसाइट की रिपोर्ट साझा की है और दावा किया है कि वीडियो में दिख रहे शख़्स मोरारजी देसाई नहीं बल्कि उनके दादा हैं.