लोकसभा चुनाव 2019 : बिहार में भाजपा और जदयू के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी

बिहार में भाजपा और जदयू के बीच अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति बन गई है. शुक्रवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि दोनों पार्टियां बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगी और गठबंधन में शामिल उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) और रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को सम्मानजनक सीटें दी जाएंगी. अमित शाह और बिहार के मुख्यमंत्री ने यह घोषणा दिल्ली में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बदायूं की एक पटाखा फैक्ट्री में धमाका, सात लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में स्थित एक पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में सात लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि इस धमाके में तीन अन्य लोग घायल हो गए हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. धमाके की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन और दमकल विभाग ने मौके पर पहुंच कर राहत एवं बचाव का कार्य शुरू कर दिया है. खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला अधिकारी को मौके पर जाकर राहत कार्य शुरू करने के आदेश जारी किए हैं. (विस्तार से)

पेट्रोल और डीजल के दामों में नौवें दिन भी कटौती की गई

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शुक्रवार को नौवें दिन भी गिरावट जारी रही. इसके बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 80.85 रुपए प्रति लीटर बिका रहा है. यह गुरुवार के मुकाबले 25 पैसे सस्ता है. डीजल की कीमत में भी छह पैसे की कमी देखने को मिली है. यह दिल्ली में आज डीजल 74.73 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. कीमत कम होने के बाद मुंबई में पेट्रोल 86.33 और डीजल 78.33 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 82.71 और 76.58 रुपए प्रति लीटर हैं. (विस्तार से)

भीमा कोरेगांव हिंसा मामला : पुणे सेशन कोर्ट ने तीन आरोपितों की जमानत याचिका खारिज की

महाराष्ट्र के पुणे सेशन कोर्ट ने भीमा कोरेगांव मामले के तीन आरोपितों वरनॉन गोंजाल्विज, अरुण फरेरा और सुधा भारद्वाज की जमानत याचिका खारिज कर दी है. ये तीनों फिलहाल नजरबंदी में हैं जो आज खत्म हो रही है. पुणे पुलिस ने बीती 28 अगस्त को इन तीनों को सामाजिक कार्यकर्ता वरवरा राव और गौतम नवलखा के साथ गिरफ्तार किया था. इससे पहले गुरुवार को हैदराबाद हाई कोर्ट ने भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में नजरबंद मानवाधिकार कार्यकर्ता वरवरा राव की नजरबंदी तीन हफ्तों के लिए बढ़ा दी थी. (विस्तार से)

चीन: किंडरगार्टन में महिला ने चाकू से हमला बोला, 14 बच्चे जख्मी

चीन के पश्चिमी चोंगकिंग शहर में छोटे बच्चों के स्कूल में एक महिला ने चाकू से हमला कर दिया जिसमें 14 बच्चे घायल हो गए. पीटीआई के मुताबिक, महिला ने बच्चों पर रसोई के चाकू से हमला किया हमला उस समय किया गया जब बच्चे मैदान में खेल रहे थे. पीटीआई के मुताबिक, हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सरकारी चोंगकिंग प्रसारणकर्ता समूह के हवाले से बताया कि लियू उपनाम वाली इस महिला हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है. (विस्तार से)

जमाल खशोगी के बेटे ने परिवार सहित सऊदी अरब छोड़ा, अमेरिका रवाना

सऊदी अरब के वरिष्ठ पत्रकार जमाल खशोगी के बड़े बेटे सलाह ने परिवार सहित देश छोड़ दिया है. बताया जाता है कि वे अमेरिका के लिए रवाना हुए हैं. मानवाधिकारों के क्षेत्र में काम करने वाली संस्था- ह्यून राइट्स वॉच के कार्यकारी निदेशक सराह ली व्हिट्सन के मुताबिक ये लोग गुरुवार रात वॉशिंगटन के लिए रवाना हुए हैं. सऊदी अरब ने इस बारे में कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है. (विस्तार से)

दाती महाराज पर सीबीआई का शिकंजा कसा, बलात्कार और अप्राकृतिक यौन संबंध का मामला दर्ज

अपने ही आश्रम की एक सेविका द्वारा लगाए गए बलात्कार के आरोप के मामले में स्वयंभू बाबा दाती महाराज उर्फ दाती मदनलाल की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. एनडीटीवी के मुताबिक केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने दाती महाराज के खिलाफ बलात्कार और अप्राकृतिक यौन संबंध का मामला दर्ज किया है. इससे पहले दिल्ली पुलिस द्वारा इस मामले की जांच में ढिलाई बरतने का आरोप लगाते हुए पीड़ित महिला ने दिल्ली हाईकोर्ट का रुख किया था. साथ ही उसने सीबीआई से इस मामले की जांच कराए जाने की मांग की थी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : शिवराज सिंह चौहान ने अपनी ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ तय समय से पहले रद्द की

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा चुनाव का प्रचार खत्म होने से पहले ही अपनी ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ रद्द कर दी है. इस यात्रा को लेकर उन्होंने काफी ज्यादा प्रचार किया था. न्यूज18 की खबर के मुताबिक गुरुवार को उन्होंने बिना कोई कारण बताए इसे वापस ले लिया. उनके इस कदम पर भाजपा ने कहा कि वे बाकी के चुनाव क्षेत्रों में सार्वजनिक सभाओं के जरिए प्रचार करेंगे. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी से दो हफ्ते में आलोक वर्मा के ख़िलाफ़ जांच पूरी करने को कहा

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) को निर्देश दिया कि जबरन छुट्‌टी पर भेजे गए सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के ख़िलाफ़ दो सप्ताह में जांच पूरी की जाए. ये जांच सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज एके पटनायक की निगरानी में होगी. ख़बरों के मुताबिक मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली तीन जजों की पीठ ने इस मामले को राष्ट्रीय महत्व का बताते हुए यह निर्देश जारी किया. (विस्तार से)

पाकिस्तान में अब हाफिज़ सईद के संगठनों पर कोई प्रतिबंध नहीं : रिपोर्ट

मुंबई पर 2008 में हुए 26/11 के आतंकी हमले के मुख्य साज़िशकर्ता हाफिज़ सईद के संगठनों पर पाकिस्तान में अब कोई प्रतिबंध नहीं रहा. ख़बरों के मुताबिक इस प्रतिबंध के बाबत पाकिस्तानी राष्ट्रपति की ओर से जारी अध्यादेश रद्द हो चुका है. पीटीआई के अनुसार इस साल फरवरी में ही पाकिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने अध्यादेश जारी किया था. इसमें आतंकवाद निरोधक कानून-1997 को संशोधित किए जाने का प्रावधान था. इस संशोधन के जरिए सईद के संगठन- फलाह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) और जमात-उद-दावा (जेयूडी) को प्रतिबंधित संगठन मान लिया गया था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.