केंद्र सरकार ने भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) अधिकारी संजय मिश्रा को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का नया प्रमुख नियुक्त किया है. पीटीआई ने कुछ देर पहले यह खबर दी है. वहीं, इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मिश्रा को अतिरिक्त प्रभार के साथ तीन महीनों के लिए नियुक्त किया गया है. इसके अलावा उन्हें ईडी में मुख्य विशेष निदेशक का पद भी दिया गया है. बता दें कि ईडी के मौजूदा प्रमुख करनैल सिंह ढाई साल तक इस पद पर रहने के बाद आज रिटायर हो रहे हैं.

संजय मिश्रा 1984 के केंद्रशासित प्रदेशों के कैडर वाले बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. फिलहाल वे दिल्ली में मुख्य आयकर आयुक्त हैं. सूत्रों के हवाले से इंडियन एक्सप्रेस ने बताया कि वे न्यूज चैनल एनडीटीवी के खिलाफ चल रही जांच में शामिल रहे हैं और नेशनल हेराल्ड मामले (जिसमें गांधी परिवार आरोपित है) की जांच में भी ‘मार्गदर्शक’ की भूमिका निभा चुके हैं. संजय मिश्रा ने अहमदाबाद में भी काम किया है. उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्रालय और ईडी में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

अखबार ने पीटीआई के हवाले से बताया कि सूत्रों ने मिश्रा का नाम केंद्र सरकार की अतिरिक्त सचिव की सूची में शामिल न किए जाने की बात कही है, इसलिए उन्हें अतिरिक्त प्रभार के साथ ईडी प्रमुख बनाया गया है. सूत्रों ने कहा कि मिश्रा जल्दी ही नियमित रूप से ईडी के प्रमुख के रूप में काम करेंगे.

संजय मिश्रा की नियुक्ति को लेकर कयास भी लगाए जा रहे हैं. पहले कहा जा रहा था कि मौजूदा ईडी प्रमुख करनैल सिंह का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है लेकिन, सीबीआई में चल रहे विवाद की वजह से उनके लिए बतौर ईडी प्रमुख काम करते रहने की संभावना नहीं रह गई थी. संयोग से सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा और करनैल सिंह दोनों केंद्रशासित प्रदेश कैडर से आते हैं और दिल्ली पुलिस में लंबे समय तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं.