1955 में 28 अक्टूबर के दिन तमिलनाडु के मद्रास (चेन्नई) शहर में एक बच्ची का जन्म हुआ. माता-पिता ने उसका नाम इंद्रा रखा. उस समय कोई नहीं जानता था कि एक दिन यह बच्ची दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की कतार में शुमार होगी और रोशनी की एक बुलंद मीनार की तरह महत्वाकांक्षी लोगों के सपनों में चमकीले रंग भरने का काम करेगी.

पेप्सिको की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रहीं इंद्रा कृष्णमूर्ति नूई की कहानी बताती है कि अगर इंसान अपने सपनों को पूरा करने की ठान ले और उन्हें पूरा करने के लिए सही रास्ता चुने तो मंजिल की तरफ बढ़ते उसके कदमों को कोई रोक नहीं सकता.

देश दुनिया के इतिहास में 28 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

1867: स्वामी विवेकानंद की शिष्या भगिनी निवेदिता का आयरलैंड में जन्म.

1886 : अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति ग्रोवर क्लेवलैंड ने फ्रांस की जनता की तरफ से अमेरिका की जनता को तोहफे के तौर पर मिले ‘स्टैच्यू आफ लिबर्टी’ को राष्ट्र को समर्पित किया.

1914 : अमेरिका के चिकित्सा विज्ञानी जोनास एडवर्ड साल्क का जन्म, जिन्होंने पोलियो की पहली सुरक्षित और कारगर दवा ईजाद की.

1955 : अमेरिका के विश्व प्रसिद्ध कंप्यूटर प्रोग्रामर और उद्यमी बिल गेट्स का जन्म. उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसाफ्ट की स्थापना की.

1962: क्यूबा का मिसाइल संकट हल होने से विश्व ने राहत की सांस ली. अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी ने रूस की इस घोषणा का स्वागत किया कि वह क्यूबा में तैनात अपने प्रक्षेपास्त्रों को निष्क्रिय करेगा.

1971: ग्रेट ब्रिटेन ने प्रोस्परो का प्रक्षेपण किया. यह एक्स-3 उपग्रह श्रृंखला का पहला उपग्रह था.

2009 : पाकिस्तान के पेशावर शहर में आत्मघाती बम हमले में 117 लोगों की मौत, 213 घायल हुए.