सीबीआई विवाद : राकेश अस्थाना को दिल्ली हाई कोर्ट से राहत, एक नवंबर तक गिरफ्तारी पर रोक लगी

दिल्ली हाई कोर्ट ने आज सीबीआई को आदेश दिया कि वह अपने विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ कार्रवाई को लेकर एक नवंबर तक यथास्थिति बनाए रखे. कोर्ट के इस आदेश के बाद अस्थाना की गिरफ्तारी पर एक नवंबर तक के लिए रोक लग गई है. फिलहाल सीबीआई के विशेष निदेशक छुट्टी पर हैं. पीटीआई की खबर के मुताबिक इस मामले पर सुनवाई करते हुए जस्टिस नजमी वजीरी की पीठ ने राकेश अस्थाना और सीबीआई के एक अन्य अधिकारी (डीएसपी देवेंद्र कुमार) की अर्जियों पर जवाब दाखिल नहीं करने को लेकर जांच एजेंसी पर सवाल उठाए. (विस्तार से)

भारत और जापान के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर हुए

भारत और जापान ने हाई-स्पीड रेल और नौसेना सहयोग सहित छह समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के दौरान दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों और विदेश मंत्रियों के बीच 2+2 वार्ता को लेकर भी सहमति बनी है. जापान में इन समझौतों पर हस्ताक्षर करने के बाद एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘दोनों देश डिजिटल पार्टनरशिप से साइबर स्पेस, स्वास्थ्य, रक्षा, समुद्र से अंतरिक्ष में सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमत हुए हैं. आज मुझे बताया गया कि जापान के निवेशकों ने ऐलान किया है कि वे भारत में 2.5 अरब डॉलर का निवेश करेंगे.’ (विस्तार से)

पाकिस्तान में हाफिज़ सईद भी प्रधानमंत्री बन सकता है : रिपोर्ट

पाकिस्तान में जिहादी ताक़तों का दख़ल सत्ता संस्थानाें में लगातार बढ़ रहा है. भविष्य में इसका नतीज़ा ये हो सकता है कि संभावत: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) का संस्थापक हाफिज सईद पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बन जाए. भारतीय थिंक टैंक (विचारशील संगठन) ‘फाेरसाइट ग्रुप’ और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की संयुक्त अध्ययन रिपोर्ट में यह बात कही गई है. यह रिपोर्ट ‘ह्यूमैनिटी एट रिस्क-ग्लोबल टेरर थ्रीट इंडीकेंट’ के शीर्षक से प्रकाशित की गई है. इसमें 2020 तक दक्षिण एशिया में आतंकी चुनौती की स्याह तस्वीर पेश की गई है. (विस्तार से)

अयोध्या की विवादित ज़मीन किसकी, सुप्रीम कोर्ट इस पर जनवरी से सुनवाई करेगा

अयोध्या की विवादित ज़मीन के मालिकाना हक़ के मामले को सुप्रीम कोर्ट अपनी उचित बेंच को भेजेगा. वह बेंच इस मामले की सुनवाई जनवरी के आख़िरी हफ़्ते से शुरू करेगी. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और जस्थिस एसके कौल तथा केएम जोसेफ की बेंच ने सोमवार को यह फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील की गई है. इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम काेर्ट ने पहले 2:1 के बहुमत से फैसला दिया था कि वह 1994 के अपने फैसले पर पुनर्विचार नहीं करेगी. (विस्तार से)

जबरन वसूली के लिए स्टिंग ऑपरेशन कराने के आरोप में ‘समाचार प्लस’ चैनल के संपादक गिरफ्तार

उत्तराखंड में एक समाचार चैनल के प्रधान संपादक और सीईओ को गाजियाबाद स्थित उनके आवास से गिरफ्तार किए जाने की खबर है. संपादक पर ब्लैकमेल करने की मंशा से राज्य के मुख्यमंत्री समेत प्रमुख नेताओं का स्टिंग ऑपरेशन करने के लिए अपने एक कर्मचारी पर कथित तौर पर दबाव डालने का आरोप है. पीटीआई के मुताबिक उत्तराखंड के एडीजी (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि नोएडा में कार्यालय और गाजियाबाद में आवास पर छापेमारी के बाद ‘समाचार प्लस’ चैनल के सीईओ उमेश कुमार शर्मा को रविवार को गाजियाबाद में उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया गया. (विस्तार से)

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने समय से पहले चुनाव कराने की मंशा जताई

श्रीलंका के नवनियुक्त प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने समय से पहले संसद के चुनाव कराने की मंशा जताई है. प्रधानमंत्री के पद पर शुक्रवार को हुई नियुक्ति के बाद राजपक्षे ने देश में जारी राजनीतिक संकट के संबंध में पहली बार बयान दिया है. उन्हें मौज़ूदा राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरिसेना ने इस पद पर नियुक्त किया था. इसके बाद उन्होंने संसद को भी कुछ दिनों के लिए निलंबित कर दिया था. महिंदा राजपक्षे ने इस संकट के बाबत जारी अपने बयान में कहा, ‘मेरे साथ जिन राजनीतिक दलों के लोग जुड़े हैं, जिन्होंने मुझे समर्थन दिया है, उनका पहला कर्तव्य तुरंत प्रांतीय परिषदों के चुनाव कराना है, जिन्हें पिछले कुछ समय से लगातार टाला जा रहा था. (विस्तार से)

एशियन हॉकी चैंपियनशिप : भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किया गया

भारत और पाकिस्तान को ओमान में आयोजित ‘एशियन चैंपियनशिप’ हॉकी टूर्नांमेंट का संयुक्त विजेता घोषित किया गया है. भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले से पहले ही बारिश शुरू हो गई. इसके कारण मैच नहीं खेला जा सका. ऐसे में दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया गया. यह भारत और पाकिस्तान के बीच 176वां मैच था. इससे पहले इस प्रतियोगिता के ग्रुप मैचों में भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से मात दी थी. पिछले साल भी एशियन चैंपियनशिप में भारतीय टीम विजेता रही थी. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : निर्वाचन कार्यालय के नजदीक आत्मघाती हमले में पुलिस अधिकारी की मौत, पांच घायल

अफगानिस्तान में आत्मघाती आतंकी हमले चुनाव के बाद भी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं. ताजा हमला आज काबुल स्थित अफगान निवार्चन कार्यालय के नजदीक हुआ. पीटीआई के मुताबिक कार्यालय को निशाना बनाकर किए गए इस हमले में एक पुलिस अधिकारी की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए. हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक (आईएस) स्टेट ने ली है. खबर के मुताबिक पुलिस प्रमुख बिस्मिल्लाह तबन ने बताया कि आत्मघाती हमलावर भारी सुरक्षा से घिरे चुनाव आयोग के कार्यालय के दरवाजे की ओर बढ़ रहा था. (विस्तार से)

जम्मू और कश्मीर : तीन आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा बलों ने सोमवार को तीन संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक स्थानीय पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया है कि आतंकवादियों को काबू में करने के लिए सुरक्षा बलों को हल्की गोलीबारी भी करनी पड़ी. पुलिस के मुताबिक पहले से मिली सूचना के आधार पर सुरक्षाकर्मियों ने आतंकियों की धरपकड़ के लिए श्रीनगर-बारामुला राजमार्ग पर स्थित नारबल में चेकपोस्ट बनाया था. (विस्तार से)

दक्षिणपंथी नेता जाइर बोल्सोनारो ब्राजील के राष्ट्रपति चुने गए

दक्षिणपंथी नेता जाइर बोल्सोनारो ने ब्राजील में राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. 63 साल के जाइर बोल्सोनारो सेना में रह चुके हैं. वे कंजरवेटिव सोशल लिबरल पार्टी से आते हैं. रविवार को हुए अंतिम चरण के मतों की गणना के बाद उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक उन्हें 56 प्रतिशत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी फर्नाडों हद्दाद को 44 प्रतिशत. जाइर बोल्सोनारो एक जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.