‘केंद्र सरकार ने आतंकवादियों के लिए जम्मू-कश्मीर के दरवाजे खोल दिए हैं.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात मध्य प्रदेश में एक जनसभा को संबंधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कही है. उनके मुताबिक प्रधानमंत्री की गलतियों की वजह से ‘आज जम्मू-कश्मीर जल रहा है.’ इस मौके पर राहुल गांधी ने यह भी कहा कि नरेंद्र मोदी हमेशा सेना और सैनिकों की बात करते हैं लेकिन आज तक उन्होंने यह नहीं बताया कि पड़ोसी मुल्क पर सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले सैनिकों के लिए उन्होंने क्या किया.

‘भारत के लोगों को अब एक बोतल कोल्ड ड्रिंक के दाम पर एक जीबी डेटा मिल रहा है.’  

— नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी ने यह बात जापान में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कही है. इस मौके पर भारत में दूरसंचार और इंटरनेट नेटवर्क के विस्तार की प्रशंसा करते हुए नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि मौजूदा समय में भारत 100 करोड़ फोन सक्रिय हैं और देश का हर गांव ब्राडबैंड नेटवर्क से जोड़ा जा रहा है. इसके साथ ही डिजिटल क्षेत्र में भारत-जापान के आपसी सहयोग को बढ़ाने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री ने जापान के साथ एक समझौता भी किया है.


‘आरक्षण की व्यवस्था को किसी में समाप्त करने का दम नहीं है.’  

— नीतीश कुमार, बिहार के मुख्यमंत्री

नीतीश कुमार ने यह बात बिहार के पूर्णिया जिले में एक कार्यक्रम के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘दलितों और महादलितों के अधिकारों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी.’ नीतीश कुमार के मुताबिक, ‘देश में चुनावी माहौल बन रहा है और ऐसे में विपक्षी दल लोगों को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं.’ नीतीश कुमार ने विरोधियों की इन चालों से लोगों को सावधान रहने का आग्रह भी किया है.


‘भाजपाइयों का गोत्र ‘मोदीयता’ और राहुल गांधी समेत कांग्रेस के हर कार्यकर्ता का गोत्र ‘भारतीयता’ है.’  

— प्रियंका चतुर्वेदी, कांग्रेस की प्रवक्ता

प्रियंका चतुर्वेदी ने यह बात एक ट्वीट के जरिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के गोत्र को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही है. इससे पहले सोमवार को ही एक प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष पर निशाना साधते हुए संबित पात्रा ने कहा था, ‘खुद को जनेऊधारी ब्राह्मण के तौर पर प्रस्तुत करने वाले राहुल गांधी को अपना गोत्र भी बताना चाहिए.’


‘हिंदुओं का सब्र अब टूट रहा है.’  

— गिरिराज सिंह, केंद्रीय सूक्ष्म व मध्यम उद्यम राज्य मंत्री

गिरिराज सिंह ने यह बात राम मंदिर के मुद्दे का लेकर कही है. इसके साथ ही राम को हिंदुओं की आस्था की आधारशिला बताते हुए उनका यह भी कहना है कि कांग्रेस ने इसे हिंदू-मुस्लिम मुद्दा बनाने का फैसला किया है. गिरिराज सिंह के मुताबिक, ‘राम मंदिर को लेकर हिंदुओं के सब्र का बांध टूट रहा है और मुझे डर है यदि ऐसा हुआ तो क्या होगा?’ उधर, राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद को लेकर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा कि शीर्ष अदालत की ‘उचित बेंच’ जनवरी में इस मुद्दे पर अगली सुनवाई की तारीख तय करेगी.