‘नरेंद्र मोदी सरकार देश की हर संस्था को नुकसान पहुंचा रही है.’  

— सीताराम येचुरी, मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी के नेता

सीताराम येचुरी का यह बयान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के अलावा रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया (आरबीआई) जैसे संस्थानों में सरकार और इनके अधिकारियों के बीच उठ रहे विवाद पर आया है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए उनका यह भी कहना है कि खुद के द्वारा तैनात किए अधिकारियों को संभाल पाने में आज सरकार अक्षम साबित हो रही है. सीताराम येचुरी के मुताबिक साढ़े चार साल के शासन में भाजपा ने अपने प्रचार पर पांच हजार करोड़ खर्च कर दिए. फिर भी चारों तरफ अफरा-तफरी का माहौल है.

‘सरदार पटेल की भव्य प्रतिमा का नाम अंग्रेजी में रखे जाने के पीछे क्या राजनीति है?’  

— मायावती, बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष

मायावती ने यह बात गुजरात में ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी’ नाम से सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए कही है. सरदार पटेल को भारतीय संस्कृति का पोषक बताते हुए मायावती का यह भी कहना है कि उनकी प्रतिमा पर लगी विदेशी निर्माण की छाप हमेशा ही उनके समर्थकों को सताती रहेगी. इसके साथ ही बहुजन समाज पार्टी (बसपा) शासन के दौरान निर्मित स्मारकों को ‘फिजूलखर्ची’ कहने के लिए मायावती ने भाजपा व संघ के लोगों को बहुजन समाज से माफी मांगने के लिए भी कहा है.


‘नरेंद्र मोदी को जनता की अदालत के सामने रफाल विमान सौदे की सच्चाई बतानी चाहिए.’  

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रवक्ता

रणदीप सिंह सुरजेवाला ने यह बात एक ट्वीट के जरिये कही है. इसी ट्वीट में उन्होंने सवालिया लहजे में प्रधानमंत्री से यह भी पूछा है कि आखिर रफाल विमान सौदे की जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने से वे ‘शरमा’ क्यों रहे हैं. रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह भी कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से रफाल विमान की कीमत पूछी है और इससे पता चलता है कि मोदी सरकार अब ज्यादा दिन तक इस सौदे की जांच से नहीं बच सकेगी.


‘अयोध्या में भूमि अधिग्रहण करके सरकार को उसे राम मंदिर के निर्माण के लिए सौंप देना चाहिए.’  

— मनमोहन वैद्य, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह

मनमोहन वैद्य ने यह बात राम मंदिर को राष्ट्रीय स्वाभिमान और गौरव का विषय बताते हुए कही है. उनका यह भी कहना है कि सरकार को कानून बनाकर ठीक उसी तरह राम मंदिर का निर्माण कराना चाहिए जिस तरह सरदार वल्लभभाई पटेल ने सोमनाथ मंदिर का निर्माण कराया था. मनमोहन वैद्य के मुताबिक अदालतें अब तक अयोध्या विवाद का हल नहीं निकल सकी हैं और ऐसे में अब इसे लेकर कानून बनाने की जरूरत है.


‘कांग्रेस ने सरदार पटेल को वह सम्मान नहीं दिया जिसके वे हकदार थे.’  

— शिवराज सिंह चौहान, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री

शिवराज सिंह चौहान का यह बयान गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा के अनावरण के मौके पर आया है. संगठित भारत का श्रेय सरदार पटेल को देते हुए उनका यह भी कहना है कि अगर कश्मीर का मुद्दा जवाहरलाल नेहरू के बजाय पटेल देखते तो आज इसका एक तिहाई हिस्सा पाकिस्तान के पास न होता. शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरदार पटेल इस देश के प्रधानमंत्री न बन सके.