साल के 11वें महीने का यह दूसरा दिन इतिहास में बॉलीवुड के एक मशहूर अभिनेता शाहरुख खान के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. दो नवंबर, 1965 को दिल्ली में जन्मे शाहरुख ने टेलीविजन पर धारावाहिकों के जरिए अपनी पहचान बनाने के बाद फिल्मों का रुख किया. ‘दीवाना’ उनकी पहली फिल्म थी. नायक के अलावा शाहरुख खान ने खलनायकी वाले रोल भी निभाए. ‘डर’, ‘अंजाम’ और ‘बाजीगर’ जैसी फिल्मों में वे नकारात्मक भूमिकाओं में नजर आए.

हालांकि उन्हें अधिक लोकप्रिय उनके प्रेम आधारित चरित्रों ने बनाया. ‘राजू बन गया जैंटलमैन’ और ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तानी’, ‘डुप्लीकेट’ जैसी हल्की-फुल्की फिल्में हो या ‘देवदास‘, ‘दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे’, ‘माई नेम इज खान’ और ‘चक दे इंडिया’ जैसी भावपूर्ण फिल्में, शाहरुख ने हर तरह का किरदार निभाया. उन्होंने ‘रईस’ और ‘डॉन’ जैसी फिल्मों में अपराध सरगना की भूमिका को भी बखूबी अंजाम दिया. शाहरुख की सबसे बड़ी खूबी यह है कि उन्होंने अपने दम पर हिंदी सिनेमा के ‘बादशाह’ का दर्जा हासिल किया है.

देश-दुनिया के इतिहास में दो नवंबर की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

1833 : समाज सुधारक और होम्‍योपैथ को बढ़ावा देने वाले महेंद्रलाल सरकार का जन्‍म.

1834 : भारतीय मजदूरों को लेकर एटलस नाम का जहाज मॉरिशस पहुंचा. इस दिन को मॉरिशस में अप्रवासी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

1917 : ब्रिटेन ने बालफॉर घोषणापत्र जारी किया. इसके जरिए फिलस्तीन में यहूदियों के लिए एक गृह प्रदेश बसाने को सहमति दी गई.

1936 : ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन ने आधिकारिक तौर पर अपना पहला टेलीविजन चैनल शुरू किया, जो दुनिया की पहली नियमित टेलीविजन सेवा थी.

1949 : हॉलैंड और इंडोनेशिया ने हेग समझौते पर हस्ताक्षर किए ताकि इंडोनेशिया की आजादी की घोषणा करने को लेकर पैदा हुए विवाद को समाप्त किया जा सके.

1950 : लेखक जॉर्ज बर्नाड शॉ का 94 वर्ष की आयु में निधन.

1976 : जिमी कार्टर अमेरिका के 39वें राष्ट्रपति बने. उन्हें 2002 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1963 : दक्षिण वियतनाम के राष्ट्रपति न्गो दिन्ह डीम की बागियों ने तख्तापलट के दौरान हत्या कर दी.