सभ्यता की शुरुआत से ही इंसान की जिज्ञासा ने उसे नए-नए आविष्कार करने के लिए प्रेरित किया है. जमीन पर अपनी जरूरत की चीजें ईजाद करने के बाद इंसान ने आसमान को छूने के लिए हवाई जहाज का आविष्कार किया, और फिर अनंत अंतरिक्ष को नापने के प्रयास में अंतरिक्ष यान बना डाला. वह यहीं नहीं रुका. अब उसे यह देखना था कि आखिर अंतरिक्ष में क्या है? मानव रहित अंतरिक्ष यान तो वह भेज चुका था. अब इंसान को वहां भेजना था. लेकिन यह जोखिम उठाने से पहले एक कुत्ते को अंतरिक्ष में भेजने का फैसला किया गया.

दुनिया के इतिहास में आज की तारीख इसी घटना से जुड़ी है. तीन नवंबर, 1957 को तत्कालीन सोवियत संघ ने लाइका नाम के कुत्‍ते को अंतरिक्ष में भेजा जो नीले आसमान के पार गया पहला जीवित प्राणी था. इस प्रयोग के सफल होने के बाद इंसान के अंतरिक्ष में जाने का रास्ता बना.

देश-दुनिया के इतिहास में तीन नवंबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है :

1618 : छठे मुगल बादशाह औरंगजेब का जन्म. उन्होंने भारतीय उपमहाद्वीप पर आधी सदी से भी ज्यादा समय तक शासन किया. अपने समय के सबसे धनी और शक्तिशाली शासक औरंगजेब के शासन में मुगल साम्राज्य अपने विस्तार के चरमोत्कर्ष पर पहुंचा.

1903 : पनामा ने कोलंबिया से आजादी का ऐलान किया.

1906 : भारतीय सिनेमा और रंगमंच के सशक्त अदाकार पृथ्वीराज कपूर का जन्म. अपने अभिनय और बुलंद आवाज से उन्होंने कई किरदारों को अमर बना दिया. इनमें 1941 की फिल्म ‘सिकंदर’ में निभाए ‘अलैक्जैंडर द ग्रेट’ और 1960 की ‘मुगल-ए-आजम’ में ‘अकबर’ के किरदार का खास तौर से जिक्र किया जाता है.

1911 : लुई शेवरले और विलियम सी डुरंट ने डेट्रॉयट में शेवरले मोटर कार कंपनी की शुरूआत की.

1933 : अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से नवाजे गए अमृत्य सेन का जन्मदिन. उन्होंने कल्याणकारी अर्थव्यवस्था और सामाजिक चयन की थ्योरी देकर समाज के निर्धनतम सदस्यों की समस्याओं की तरफ ध्यान आकर्षित किया.

1992 : राष्ट्रपति एच डब्ल्यू बुश को हराकर डेमोक्रेट बिल क्लिंटन अमेरिका के 42वें राष्ट्रपति बने.

2004 : अफगानिस्तान में राष्ट्रपति पद के लिए हुए पहले चुनाव में हामिद करजई को विजेता घोषित किया गया.

2014 : आतंकवादियों के हमले में 11 सितंबर, 2001 को तबाह हुए न्यूयॉर्क सिटी के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की जगह बने नए परिसर को खोला गया.