तालिबान आतंकियों ने सोमवार को अफ़ग़ानिस्तान के ग़ज़नी में सैन्य बलों की एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया. इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में सभी सैनिक और पुलिसकर्मी हैं.

पीटीआई के अनुसार जिस चौकी पर हमला हुआ उसे अफ़ग़ान सेना और पुलिस ने हाल में ही संयुक्त रूप से स्थापित किया था. ग़ज़नी के पूर्वी क्षेत्र के खोगयानी यह चौकी स्थापित की गई थी. ग़ज़नी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी के मुताबिक मारे गए लोगों में सेना के सात जवान हैं. जबकि चार पुलिसकर्मी शामिल हैं. चार सैनिक घायल भी हुए हैं. ज़वाबी कार्रवाई में छह हमलावर भी मारे गए हैं. जबकि 10 से ज़्यादा घायल हुए हैं. दोनों तरफ से कार्रवाई तीन घंटे तक चली.

तालिबान के प्रवक्ता ज़बीउल्लाह मुजाहिद ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है. ग़ौरतलब है कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है. बताया जाता है कि आधे से अधिक अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान आतंकियों का कब्ज़ा हाे चुका है. वे अफ़ग़ान और अमेरिकी सुरक्षा बलों तथा सैन्य प्रतिष्ठानाें पर लगातार हमले कर रहे हैं. शांति वार्ता में शामिल होने से भी इंकार कर रहे हैं. क्योंकि तालिबान आतंकी अफ़ग़ानिस्तान की मौज़ूदा सरकार को अमेरिका की कठपुतली मानते हैं.