अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, आपराधिक मानहानि के एक मामले में अदालत ने बरी किया

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल को राजधानी की एक अदालत ने बड़ी राहत दी है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा की तरफ दाखिल आपराधिक मानहानि के ​एक मामले में कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को बरी कर दिया है. एडिशनल चीफ मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि इस मामले में अरविंद केज​रीवाल के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव : भाजपा ने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी है. आज जारी की गई इस सूची में दो महिलाओं सहित 17 प्रत्याशियों को टिकट दिए गए हैं. पीटीआई की खबर के मुताबिक सूची में एक सांसद और एक मंत्री सहित आठ विधायकों के नाम भी शामिल हैं. इस लिस्ट के साथ भाजपा ने मध्य प्रदेश की कुल 230 विधानसभा सीटों में से अब तक 194 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. इससे पहले दो अप्रैल को पार्टी ने अपने 177 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की थी. (विस्तार से)

अफ़ग़ानिस्तान : सैन्य बलाें की सुरक्षा चौकी पर तालिबान आतंकियों का हमला, 13 लोग मारे गए

तालिबान आतंकियों ने सोमवार को अफ़ग़ानिस्तान के ग़ज़नी में सैन्य बलों की एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया. इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में सभी सैनिक और पुलिसकर्मी हैं. पीटीआई के अनुसार जिस चौकी पर हमला हुआ उसे अफ़ग़ान सेना और पुलिस ने हाल में ही संयुक्त रूप से स्थापित किया था. ग़ज़नी के पूर्वी क्षेत्र के खोगयानी यह चौकी स्थापित की गई थी. ग़ज़नी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी के मुताबिक मारे गए लोगों में सेना के सात जवान हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : अब एक्सप्रेस ट्रेन ने पटरी पर काम कर रहे अपने ही तीन कर्मचारियों को कुचला

महज़ 15 दिनों के भीतर रेलवे की लापरवाही से दूसरा हादसा हो गया. पहले पंजाब के अमृतसर में दशहरा उत्सव के दौरान 60 से ज़्यादा लोग ट्रेन से कुचल दिए गए. और अब उत्तर प्रदेश में संदीला, उमरताली स्टेशनों के बीच एक एक्सप्रेस ट्रेन ने रेलवे के ही तीन कर्मचारियों को कुचल दिया. ये तीनों पटरियों पर काम करने वाले कर्मचारी (गैंगमैन) थे. पीटीआई के मुताबिक हादसा सोमवार दोपहर 12 बजे के करीब हुआ. उस वक़्त तीन गैंगमैन रेलवे ट्रैक पर काम कर रहे थे. लेकिन इससे पहले ब्लॉक (काम के लिए ट्रैक पर ट्रेनों की आवाज़ाही बंद कराना) नहीं लिया गया था. (विस्तार से)

आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल को सीआईसी ने कारण बताओ नोटिस जारी किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर उर्जित पटेल को केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है. उन्हें यह नोटिस सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश का पालन न करने के लिए दिया गया है जिसमें जानबूझकर बैंक का कर्ज न चुकाने वालों के नामों को सार्वजनिक करने के लिए कहा गया था. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 50 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लेने और जानबूझकर उसे नहीं चुकाने वालों के नाम के संबंध में आरबीआई से जानकारी न मिलने से नाराज सीआईसी ने उर्जित पटेल से पूछा है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले को नजरअंदाज करने पर उनपर अधिकतम जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाए. (विस्तार से)

बाबा रामदेव के पतंजलि ‘परिधान’ का पहला शोरूम दिल्ली में खुला

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि ने धनतेरस के मौके पर रेडीमेड कपड़ों के बाजार में भी दस्तक दे दी है. रामदेव ने सोमवार को पतंजलि ‘परिधान’ के पहले शोरूम का उद्घाटन किया है. यह शोरूम दिल्ली के नेताजी सुभाष प्लेस में खोला गया है. पहले शोरूम के उद्घाटन के मौके पर बाबा रामदेव के साथ पहलवान सुशील कुमार और फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर भी मौजूद थे. आज पतंजलि ‘परिधान’ ने तीन ब्रांड - आस्था, संस्कार, लिव फिट को लॉन्च किया है. बाबा रामदेव ने अपने एक ट्वीट में बताया कि उनके स्टोर में परिधानों की 3500 से ज्यादा वैराइटी मिलेगी. (विस्तार से)

ओडिशा : सुरक्षा बलों से मुठभेड़ में पांच माओवादी मारे गए

ओडिशा के मलकानगिरी जिले के जंगल में आज सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में कम से कम पांच माओवादी मारे गए. इनमें एक महिला भी शामिल है. पीटीआई के मुताबिक ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आरपी शर्मा ने बताया कि मुठभेड़ उस समय हुई जब विशेष अभियान समूह (एसओजी) के सुरक्षाकर्मी कालीमेला पुलिस थाना अंतर्गत पपलूर इलाके में तलाशी अभियान चला रहे थे. उसी दौरान माओवादियों ने सुरक्षाकर्मियों को देखा और गोलीबारी शुरू कर दी. जवाबी कार्रवाई में पांच माओवादियों की मौत हो गई. (विस्तार से)

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध प्रभाव में आए, हसन रूहानी ने कहा- हम सामना कर लेंगे

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के ख़िलाफ़ अमेरिकी प्रतिबंध सोमवार से प्रभावी हो गए. इन प्रतिबंधों के बाबत अपनी पहली प्रतिक्रिया में ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा, ‘मैं घोषणा करता हूं कि हमारा देश फ़ख़्र के साथ सभी तरह के अवैध प्रतिबंधों का सामना कर लेगा. ये प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय नियमों के ख़िलाफ़ हैं. उधर पीटीआई के मुताबिक अमेरिका ने भरोसा जताया है कि उसके अब तक के सबसे सख़्त प्रतिबंधों के सामने ईरान घुटने टेक देगा और उसका व्यवहार बदलेगा. हालांकि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो इन सवालों का कोई सीधा ज़वाब नहीं दिया कि उनका देश भारत और चीन को भी ईरान से तेल आयात करने से रोकेगा या नहीं. (विस्तार से)

मिजोरम में कांग्रेस को झटका, विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद हिफेई भाजपा में शामिल हुए

मिजोरम से बड़ी राजनीतिक खबर आ रही है. वहां की विधानसभा के अध्यक्ष हिफेई ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए. पीटीआई के मुताबिक इससे पहले हिफेई ने सदन और कांग्रेस की सदस्यता से भी त्यागपत्र दे दिया था. उनके इस कदम को कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. इस्तीफा देने के बाद हिफेई ने कहा कि विधानसभा उपाध्यक्ष आर लालरीनवमा ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. वहीं, मिजोरम में भाजपा के वरिष्ठ नेता और मिजोरम मामलों के प्रभारी हिमंत विश्व शर्मा ने ट्विटर पर हिफेई के भाजपा में शामिल होने की जानकारी दी. (विस्तार से)

दिल्ली समेत पूरा एनसीआर धुंध और धुएं की चपेट में, हवा की गुणवत्ता ‘खतरनाक’ स्तर पर पहुंची

दीवाली से पहले दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में हवा की गुणवत्ता चिंताजनक स्तर पर पहुंच चुकी है. सोमवार सुबह दिल्ली में धुंध और धुएं की वजह के लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई. कई जगहों पर वायु की गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) खतरनाक दर्ज किया गया. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सोमवार सुबह दिल्ली के मंदिर मार्ग इलाके का एक्यूआई 707, मेजर ध्यान चंद स्टेडियम में 676 और जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में 681 दर्ज किया गया जो ‘खतरनाक’ के श्रेणी में आता है. (विस्तार से)