सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन करते हुए दिल्ली पुलिस ने राजधानी के अलग-अलग हिस्सों से करीब 2500 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पश्चिमी दिल्ली से 1688, उत्तरी से 660, पूर्वी से 150 जबकि दिल्ली के दक्षिणी हिस्से से 10 किलोग्राम प्रतिबंधित पटाखे जब्त किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के मुताबिक प्रति​बंधित पटाखों की बिक्री को लेकर एक से चार नवंबर के दौरान कुल 18 मामले दर्ज हुए हैं जबकि 15 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है.

इसके अलावा बिना लाइसेंस के भारी मात्रा में पटाखे व विस्फोटक रखने के जुर्म में भी बीते शनिवार को दिल्ली पुलिस ने एक शख्स को गिरफ्तार किया था. दिल्ली के लक्ष्मी नगर इलाके में उस व्यक्ति के पास से 625 किलोग्राम की मात्रा में पटाखे बरामद हुए थे. जानकारी के मुताबिक दिल्ली के ही सदर बाजार इलाके से उसने इन पटाखों की खरीद की थी.

इससे पहले बीते महीने की 23 तारीख को दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और प्रदूषण को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ हरित और कम धुआं फैलाने वाले पटाखों की बिक्री की मंजूरी दी थी. इसके साथ ही दीवाली के मौके पर शाम आठ से दस बजे के बीच ही पटाखे छुटाने संबंधी दिशा-निर्देश जारी करते हुए शीर्ष अदालत ने इनकी आॅनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी थी.