कर्नाटक उपचुनाव में कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) गठबंधन को मिली जीत पर राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि आगामी आम चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को विपक्षी दलों के गठबंधन का नेतृत्व करना चाहिए. एनडीटीवी के मुताबिक राहुल गांधी को ‘निश्छल’ नेता बताते हुए एचडी कुमारस्वामी का यह भी कहना है कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘प्रभाव’ अब पहले जैसा नहीं रहा.

जब उनसे पूछा गया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विरोधी दलों के महागठबंधन में क्या सभी दल राहुल गांधी के नेतृत्व में चुनाव लड़ने को तैयार हो जाएंगे तो इसके जवाब में उनका कहना था कि इसका फैसला इन दलों के नेताओं को करना होगा. एचडी कुमारस्वामी के मुताबिक, ‘बीते कुछ महीनों के दौरान राहुल गांधी से जब भी मेरी मुलाकात और बातचीत हुई वे मुझे सच्चे और ईमानदार नेता लगे.’ उन्होंने आगे कहा, ‘कर्नाटक में सरकार के गठन के लिए कांग्रेस ने मुझे समर्थन दिया और अब यह मेरा कर्तव्य है कि मैं भी कांग्रेस का समर्थन करूं.’

इससे पहले इसी साल हुए कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी थी लेकिन बहुमत से कुछ सीटें कम रह जाने की वजह से तब जेडीएस ने कांग्रेस का समर्थन लेकर राज्य में सरकार का गठन किया था.