पाकिस्तान के सरकारी टीवी चैनल पाकिस्तान टेलीविजन कॉरपोरेशन (पीटीवी) के प्रमुख अरशद खान को उनके पद से हटा दिया गया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के चीन में चल रहे एक कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के दौरान चीन की राजधानी बीजिंग का नाम लिखने में हुई एक गड़बड़ी को लेकर यह फैसला किया गया है.

इमरान खान इसी महीने की दो से पांच तारीख के दौरान चीन की आधिकारिक यात्रा पर थे. पांच नवंबर को चीन की राजधानी बीजिंग से चल रहे सीधे प्रसारण के कार्यक्रम के दौरान पीटीवी ने टेलीविजन स्क्रीन पर अंग्रेजी में ‘बीजिंग’ के बजाय ‘बेगिंग’ (भीख मांगना) लिखकर प्रसारित कर दिया था. तब यह शब्द करीब 20 सेकेंड तक टेलविजन स्क्रीन पर बना रहा था. हालांकि अपनी गलती का अहसास होते ही चैनल ने इसे स्क्रीन से हटा दिया था.

इस समय पाकिस्तान आर्थिक संकट से गुजर रहा है और अपने करीबी देशों जैसे चीन और सऊदी अरब से मदद मांग रहा है. यही वजह है कि इमरान खान की चीन यात्रा के प्रसारण के दौरान जब यह शब्द स्क्रीन पर आया तो इसकी तरफ लोगों का ज्यादा ध्यान गया और इसके चलते यह चैनल तुरंत ही लोगों के निशाने पर आ गया. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर भी इसका खूब मजाक बनाया गया.

इस बीच मिली जानकारी के मुताबिक इमरान खान ने अपनी इस यात्रा के दौरान चीन के साथ गरीबी हटाने के साथ ही कृषि, वन, उद्योग, भू-विज्ञान, शिक्षा व प्रशिक्षण के अलावा इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण से जुड़े 15 समझौते किए हैं.