इराक में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के कब्जे में रहे इलाकों में 200 से ज्यादा सामूहिक कब्रें मिली हैं जिनमें 12 हजार से ज्यादा लोग दफन हैं. पीटीआई के मुताबिक मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र की ओर से मीडिया को यह जानकारी दी गयी है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय और इराक में उसके मिशन (यूएनएएमआई) की ओर से बताया गया है कि 2014 और 2017 के बीच में इराक के पश्चिम और उत्तर के कई हिस्सों में इस्लामिक स्टेट का कब्जा था. इस दौरान इस संगठन ने हजारों नागरिकों और अधिकारियों की हत्या की थी. यूएन के मुताबिक 202 कब्रें इन्हीं हिस्सों में मिली हैं.

इराक में यूएन के प्रतिनिधि जॉन कुबिस ने कहा, ‘हमारी रिपोर्ट में जिन सामूहिक कब्रों का जिक्र है, उनमें दफनाए गए लोगों को भयावह तरीके से खत्म किया गया था.’ जॉन कुबिस के मुताबिक उन्होंने इराक के अधिकारियों से अपील की है कि इनका उचित तरीके से संरक्षण किया जाए और मारे गए लोगों के परिवार वालों को जानकारी देने के लिए उनकी खुदाई की जाए. कुबिस ने आशंका जताई है कि आने वाले दिनों में इराक के इन इलाकों में और सामूहिक कब्रें भी मिल सकती हैं.

साल 2014 में आईएस ने इराक के कई हिस्सों पर कब्जा कर लिया था. यूएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद इस संगठन द्वारा लगभग 33 हजार इराकी नागरिक मारे गए थे.