उत्तर प्रदेश : फैजाबाद जिला अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किए जाने की घोषणा की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान दिए अपने संबोधन में इस घोषणा के साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘अयोध्या के पास अपना एक नया एयरपोर्ट और मेडिकल कॉलेज भी होगा. मैं चाहूंगा ​कि मेडिकल कॉलेज का नाम यहां के पूर्व राजा दशरथ जबकि एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाए.’ इससे पहले माना जा रहा था कि दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान योगी आदित्यनाथ भगवान राम की 151 मीटर ऊंची प्रतिमा की स्थापना को लेकर भी कोई घोषणा करेंगे. लेकिन इस बारे में फिलहाल उन्होंने कुछ नहीं कहा है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : 62 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में आज 62 नक्सलियों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया. जिले के पुलिस अधिकारियों ने पीटीआई को यह जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में से 55 नक्सलियों ने हथियार के साथ आत्मसमर्पण किया है. इनमें पांच नक्सली ऐसे भी हैं जिनके खिलाफ अदालत ने स्थायी वॉरंट जारी किया था. खबर के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले नक्सली प्रतिबंधित माओवादी संगठन के कुतुल एरिया कमेटी के अंतर्गत तुमेरादि जनताना सरकार में पिछले दस वर्षों से सक्रिय थे. (विस्तार से)

उद्योगों से राजनीतिक चंदा जुटाने वाले ट्रस्ट से सबसे ज्यादा पैसा भाजपा को मिला

उद्योगों से राजनीतिक चंदा जुटाने वाले ट्रस्ट से वित्त वर्ष 2017-18 में सबसे ज्यादा चंदा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को मिला है. इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट ने इस दौरान कुल 169 करोड़ रुपए जुटाए जिसमें से 86 प्रतिशत यानी करीब 144 करोड़ रुपये उसने केंद्र मे सत्तासीन भाजपा को दिए. 10 करोड़ रुपये कांग्रेस और पांच करोड़ रुपये बीजू जनता दल (बीजेडी) के खाते में आए. प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट को पहले सत्या इलेक्टोरल ट्रस्ट के नाम से जाना जाता था. इस ट्रस्ट को जिन कंपनियों ने दान दिया है उनमें डीएलएफ (52 करोड़), भारती (33 करोड़), श्रॉफ ग्रुप (22 करोड़), टोरेंट ग्रुप (20 करोड़), डीसीएम श्रीराम (13 करोड़), केडिला ग्रुप (10 करोड़) और हल्दिया एनर्जी (आठ करोड़) शामिल हैं. (विस्तार से)

खुलकर सांस लेने को जूझते दिल्लीवासियों को राहत देने के लिए कृत्रिम बारिश करवाई जाएगी

दिल्ली में प्रदूषण की दिनों-दिन गंभीर होती स्थिति से निपटने के लिए अब कृत्रिम बारिश का सहारा लिया जा सकता है. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी), आईआईटी कानपुर, मौसम विभाग और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मिलकर क्लाउड सीडिंग की योजना बना रहे हैं. बताया जा रहा है कि 10 नवंबर के बाद इस दिशा मे काम शुरू हो सकता है. ’ इस परियोजना के लिए फंड केंद्र सरकार देगी. यह पहली बार है, जब देश में किसी शहर के प्रदूषण को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश की योजना बन रही है. (विस्तार से)

सिक्योरिटीज घोटाले के 26 साल बाद कोर्ट ने हर्षद मेहता के बड़े भाई समेत 8 आरोपितों को बरी किया

साल 1992 में हुए सिक्योरिटीज घोटाला मामले में मुंबई की विशेष अदालत ने शेयर दलाल हर्षद मेहता के बड़े भाई अश्विनी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के आठ अधिकारियों को बरी कर दिया है. ये सभी 105 करोड़ रुपए के इस घोटाले के आरोपित थे. बॉम्बे उच्च न्यायालय की विशेष अदालत के जस्टिस शालिनी फणसलकर जोशी ने यह फैसला सुनाते हुए कहा, ‘मुझे ये कहने में कोई झिझक नहीं है कि अभियोजन पक्ष आरोपितों के खिलाफ मामला साबित करने में नाकाम रहा है.’ ग़ौरतलब है कि इस घोटाले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पास थी. इसमें शेयर दलाल हर्षद मेहता मुख्य आरोपित था. उसकी 2001में मौत हो चुकी है. (विस्तार से)

रेल दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों में बीते एक साल में 81 प्रतिशत की कमी आई : रेल मंत्रालय

रेल दुर्घटनाओं के कारण देश में होने वाली मौतों में पिछले एक साल में करीब 81 प्रतिशत की कमी आई है. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक यह दावा रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने किया है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 12 महीनों- अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 के बीच हुए रेल दुर्घटनाओं में 40 लोगों की मौत हुई और अक्टूबर 2016 से सितंबर 2017 तक यह आकंड़ा 244 था. वहीं, अक्टूबर 2017 से सितंबर 2018 तक करीब 56 लोग घायल हुए जबकि बीते साल करीब 491 लोग रेल दुर्घटनाओं में घायल हुए थे. (विस्तार से)

किन्नर अखाड़ा ने राम मंदिर का समर्थन करते हुए मोदी सरकार को सत्ता में वापस लाने की अपील की

राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में राम मंदिर का समर्थन करने वालों में अब किन्नर अखाड़ा भी शामिल हो गया है. अखिल भारतीय संत समिति (एबीएसएस) के दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में पहली बार बुलाए गए किन्नर अखाड़ा ने सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर बनाए जाने का आह्वान किया. इसके लिए उसने कानून बनाने या अध्यादेश लाए जाने की मांग की. इसके अलावा अखाड़े ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर विश्वास जताते हुए लोगों से अपील की कि वे 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को वोट दें ताकि मोदी सरकार सत्ता में वापसी कर सके. (विस्तार से)

पीएनबी घोटाला : मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को ईडी ने गिरफ्तार किया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने मंगलवार को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में आरोपित मेहुल चोकसी के सहयोगी दीपक कुलकर्णी को कोलकाता हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दीपक हॉन्गकॉन्ग स्थित मेहुल चोकसी की एक फर्म का डायरेक्टर है. जांच एजेंसियों ने दीपक के खिलाफ भी लुकआउट नोटिस जारी किया था. खबरों के मुताबिक जांच एजेंसियों को पहले से दीपक कुलकर्णी के हॉन्गकॉन्ग से लौटने की सूचना मिल गई थी. इसके बाद उसे हवाई अड्डे पर ही गिरफ्तार कर लिया गया. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : अचानक बर्फबारी होने से सेब के किसानों को 500 करोड़ रुपए का नुकसान

जम्मू-कश्मीर में अचानक हुई बर्फबारी के कारण सेब के किसानों को भारी नुकसान हुआ है. इससे घाटी में सेब के कई पेड़ टूट चुके हैं. पेड़ों में लगे सेब जमीन पर गिर गए हैं जिससे किसानों की परेशानी बढ़ गई हैं. कश्मीर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के मुताबिक सेब उत्पादकों को करीब 500 करोड़ रुपए का नुकसान होने की आशंका है. सेब के एक किसान अब्दुल गनी मीर ने एनडीटीवी को बताया कि समय से पहले हुई इस बर्फबारी के कारण उन्हें ही अकेले 10 लाख रुपए का नुकसान हुआ है. (विस्तार से)

आरटीआई से खुलासा, नोटबंदी के बाद लौटी 15,310 अरब रुपये की मुद्रा नष्ट की गई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत बताया है कि नोटबंदी के बाद वापस आए कुल 15,310.73 अरब रुपये मूल्य के विमुद्रित (पुराने) बैंक नोटों को नष्ट करने की प्रक्रिया इस वर्ष मार्च के आखिर में खत्म हो चुकी है. हालांकि, केंद्रीय बैंक ने आरटीआई कानून के एक प्रावधान का हवाला देते हुए यह जाहिर करने में असमर्थता जताई है कि 500 और 1,000 रुपये के इन बंद हो चुके नोटों को नष्ट करने में सरकारी खजाने से कितनी रकम खर्च हुई. मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने मंगलवार को पीटीआई को बताया कि उन्हें आरबीआई के मुद्रा प्रबंध विभाग के 29 अक्टूबर को भेजे पत्र से विमुद्रित बैंक नोटों को नष्ट किए जाने के बारे में जानकारी मिली है. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.