उत्तर प्रदेश के अयोध्या में सरयू नदी के तट पर एक साथ तीन लाख से अधिक दीप जलाने की खबर को आज अधिकतर अखबारों ने तस्वीरों के साथ पहले पन्ने पर जगह दी है. यह एक नया विश्व कीर्तिमान है. मंगलवार ‘गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ की ओर से इसकी घोषणा की गई. राज्य के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक की मौजूदगी में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड से जुड़े अधिकारी ऋषि नाथ ने कहा, ‘यहां पांच मिनट तक एक साथ कुल 3,01,152 दीये जले हैं, यह नया रिकॉर्ड है.’ इससे पहले साल 2016 में हरियाणा ने एक साथ 1,50,009 दीप जलाए थे.

करीब 90 फीसदी विज्ञापन भ्रामक : एएससीआई

विज्ञापन पर नजर रखने वाली संस्था भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने बीते जुलाई में 295 विज्ञापनों में से 265 को भ्रामक पाया है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक इनमें डाबर वाटिका शैंपू, डव बॉडी लोशन और गुडनाइट जैसे उत्पादों के विज्ञापन शामिल हैं. वहीं, 79 विज्ञापनदाताओं ने शिकायत मिलने के बाद सुधार के लिए कार्रवाई की. दूसरी ओर, एएससीआई की उपभोक्ता शिकायत परिषद ने 216 विज्ञापनों में से 176 के खिलाफ दर्ज की गई शिकायत को सही पाया है. परिषद के मुताबिक शिकायतों की जांच करने के दौरान कई ब्रांड के तेल, शैंपू, बॉडी लोशन से लेकर खाद्य पदार्थों से जुड़े विज्ञापन उपभोक्ताओं को बहकाने वाले पाए गए हैं.

अगले हफ्ते से विधानसभा चुनावों के लिए नरेंद्र मोदी के अभियान की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवंबर से चुनावी रैलियां करेंगे. राजस्थान पत्रिका के मुताबिक वे इसकी शुरुआत 12 नवंबर को छत्तीसगढ़ से कर सकते हैं. हालांकि, उसी दिन सूबे की 18 सीटों पर मतदान होना है. इस लिहाज से माना जा रहा है कि उनका सारा अभियान बाकी की 72 सीटों पर केंद्रित होगा. वहीं, नरेंद्र मोदी के चुनावी अभियान का केंद्र मध्य प्रदेश और राजस्थान होगा. जहां उनकी पार्टी के सामने सत्ताविरोधी लहर की चुनौती सामने है. एक भाजपा नेता का कहना है कि उनकी पार्टी संगठन, जातीय समीकरण और नेतृत्व के मामले में कांग्रेस के मुकाबले आगे है. नरेंद्र मोदी के चुनावी अभियान के बाद बची कसर भी पूरी हो जाएगी.

ओडिशा हाई कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए छह नाम वापस

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने ओडिशा हाई कोर्ट में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए आए आठ नामों में से छह लौटा दिए हैं. साथ ही, एक नाम पर कुछ दिन बाद विचार करने की बात कही है. वहीं, एक नाम पर फिर से विचार करने के लिए हाई कोर्ट के पास भेजा है. हिंदुस्तान में छपी खबर के मुताबिक कॉलेजियम ने बताया कि जिन नामों को वापस भेजा गया है वे मौजूदा मानदंडों पर खरे नहीं उतरते हैं. कॉलेजियम में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के साथ न्यायाधीश एमबी लोकुर और न्यायाधीश कुरियन जोसेफ भी थे.

पाकिस्तान : सभी बैंकों का डेटा हैक

पाकिस्तान के सभी बैंकों के डेटा को हैक किए जाने का खुलासा हुआ है. साइबर अपराध विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है. जनसत्ता ने जियो न्यूज के हवाले से कहा है कि 10 बैंकों द्वारा सभी अंतरराष्ट्रीय लेन-देन पर रोक लगाए जाने के करीब 10 दिन बाद डेटा हैक होने की बात सामने आई है. बैंकों ने डेबिट और क्रेडिट कार्डों से डेटा हैक की आंशका जताने के बाद यह कदम उठाया था. इस बारे में साइबर अपराध शाखा ने सभी बैंकों की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है.