ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों के मामले में अमेरिका ने भारत को एक और राहत दी है. पीटीआई के मुताबिक यह राहत सामरिक और रणनीतिक रूप से अहम ईरान के चाबहार बंदरगाह के विकास कार्य से संबंधित है. इससे पहले अमेरिका ने भारत काे अगले साल मार्च तक ईरान से तेल आयात करने की भी छूट दी थी.

ख़बर के अनुसार अमेरिका ने भारत को चाबहार से अफ़गानिस्तान तक रेलवे लाइन बिछाने की भी छूट दी है. इसके अलावा भारत चाबहार से ग़ैरप्रतिबंधित वस्तुओं काे लाने-ले जाने का काम भी कर सकेगा. ख़ासतौर वे वस्तुएं जो अफ़ग़ानिस्तान के काम की हैं. अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक चूंकि चाबहार का विकास अफ़गानिस्तान के पुनर्निर्माण और वहां चल रहे मानव कल्याण के कार्यों के मद्देनज़र भी ज़रूरी है. इसीलिए भारत को यह छूट दी गई है.

ग़ौरतलब है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम की वज़ह से अमेरिका ने उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं. इन प्रतिबंधों को अब तक के सबसे कठोर प्रतिबंध बताया जा रहा है. इसके तहत अमेरिका ने दुनिया के दूसरे देशों पर भी ईरान से तेल आयात रोकने का दबाव बनाया है. ऐसा न करने पर उन्हें आर्थिक प्रतिबंधों का सामना करने की चेतावनी दी है. इसके बावज़ूद भारत और चीन सहित आठ देशों को ईरान से कुछ समय तक तेल आयात की छूट भी दी है. अमेरिका की दलील है कि इन देशों को ईरान से तेल आयात की छूट इसलिए दी गई है ताकि कच्चे तेल की कीमतें नियंत्रण से बाहर न हो जाएं.