अमेरिका के मध्यावधि चुनावों में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को झटका लगने की संभावना बन रही है. इन चुनावों के शुरूआती रुझानों के आधार पर अमेरिकी मीडिया ने यह ख़बर दी है.

पीटीआई के मुताबिक अमेरिकी संसद के निचले सदन- हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी का नियंत्रण हो सकता है. हालांकि उच्च सदन सीनेट में ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत अब भी क़ायम रहने की संभावना है. अब तक दोनों सदनों में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत था. हालांकि अब नई संभावित परिस्थिति में कांग्रेस (अमेरिकी संसद) में शक्ति संतुलन की स्थिति बन सकती है. विभिन्न प्रांतों के गवर्नरों के पद पर भी अधिकांश में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं की जीत की संभावना जताई जा रही है.

इन चुनावों में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की सभी 435 सीनेट की 100 में 35 और 36 राज्यों के गवर्नरों के पद के लिए मतदान हुआ है. इस चुनावी प्रक्रिया को डोनाल्ड ट्रंप की बीते दो साल में लागू की गई नीतियों पर जनमत संग्रह की तरह भी देखा जा रहा है. इन परिणामों से दो चीजें और तय होंगी. पहली- वे कांग्रेस से अपनी ध्रुवीकरण करने वाली नीतियों पर पहले की तरह आसानी से हामी भरवा पाएंगे या नहीं. दूसरी- 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में वे फिर उतरने का फैसला करते हैं तो उनकी राह पिछली बार की तरह आसान होगी या मुश्किल.