अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस को बुधवार को उनके पद से हटा दिया है. उनकी जगह फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी के विश्वनीय मैथ्यू जी व्हिटकर को कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल बनाया गया है. मैथ्यू जी विटेकर 2016 में हुए राष्ट्रपति चुनावों में रूसी हस्तक्षेप मामले की जांच करेंगे. जेफ सेशंस ने एक पत्र लिख कर बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति के अनुरोध पर अपने पद से इस्तीफा दिया है.

बुधवार को डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में लिखा, ‘हमें ये ऐलान करते हुए खुशी हो रही है कि न्याय विभाग में अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस के चीफ ऑफ स्टाफ मैथ्यू जी व्हिटकर अमेरिका के नए कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल होंगे. वे हमारे देश की सेवा अच्छी तरह करेंगे.’ उन्होंने एक दूसरे ट्वीट में लिखा, ‘हम अटॉर्नी जनरल जेफ सेशंस की सेवा के लिए उनका शुक्रिया अदा करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं. बाद में स्थायी नियुक्ति की घोषणा की जाएगी.’

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जेफ जेफ सेशंस के बीच करीब एक साल से तनातनी चल रही थी. ट्रंप कई बार सार्वजिनक मंच से उनकी आलोचना भी कर चुके हैं. जेफ सेशंस ने रूसी दखल से जुड़ी जांच के मामले में खुद को अलग कर लिया था जिससे ट्रंप उनसे काफी नाराज हो गए थे.