भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि 2019 के विश्व कप को ध्यान में रखते हुए भारतीय तेज गेंदबाजों को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण से दूर रहना चाहिए. इंडियन एक्‍सप्रेस के मुताबिक, विराट कोहली चाहते हैं कि तेज गेंदबाजों को पर्याप्‍त आराम मिले ताकि वे विश्व कप में पूरी ऊर्जा के साथ उतर सके. विश्व कप टूर्नामेंट अगले साल 30 मई से चार जुलाई के बीच इंग्लैंड में खेला जाएगा. जबकि आईपीएल अप्रैल के पहले सप्ताह से मई के तीसरे हफ़्ते तक चलेगा.

रिपोर्ट के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्‍त प्रशासकों की समिति (सीओए) के साथ हुई बैठक में विराट कोहली ने यह सुझाव दिया है. उनका कहना था कि विश्व कप - 2019 से पहले भारत के प्रमुख गेंदबाज- जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्‍वर कुमार आदि को आईपीएल में आराम दिया जाए. हालांकि बैठक के दौरान कुछ लोगों की राय थी कि भारतीय टीम के गेंदबाज आईपीएल के पहले और दूसरे चरण में ही खेलें. इसके बाद विश्व कप शुरू होने तक आराम करें.

बताया जाता है कि इन सुझावों के बाद सीओए ने आईपीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेमांग अमीन से पूछा है कि क्या भारतीय टीम के प्रमुख गेंदबाजों को आईपीएल से दूर रखा जा सकता है? इस पर अमीन ने बताया है कि फ्रेंचाइजियों को ऐसे किसी कदम के बारे में खिलाड़ियों की अदला-बदली (आईपीएल टीमों के बीच) की अंतिम तिथि से पहले ही सूचित करना होगा. यह तिथि 15 नवंबर निर्धारित है. सूत्रों की मानें तो इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है.

वैसे विराट कोहली का सुझाव माना गया तो सबसे ज़्यादा असर मुंबई इंडियंस पर पड़ सकता है. मुंबई इंडियंस भारतीय टीम के दो प्रमुख गेंदबाज़ों- जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या के साथ आईपीएल में उतरती है. हालांकि यह भी ध्यान रखने की बात है कि कोहली ने भारतीय टीम के बल्लेबाज़ों को आईपीएल से दूर रखने का सुझाव नहीं दिया है. अलबत्ता ऑस्ट्रेलिया ने अपने सभी खिलाड़ियों को इसी कारण से सिर्फ 30 अप्रैल तक ही आईपीएल में खेलने की इजाज़त दी है.