छत्तीसगढ़ : दंतेवाड़ा में एक और नक्सली हमला, एक जवान सहित चार की मौत

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में आज एक और नक्सली हमला हुआ. नक्सलियों ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर एक यात्री बस उड़ा दी. पीटीआई की खबर के मुताबिक इस हमले में सीआईएसएफ के एक जवान सहित चार लोगों की मौत हो गई है. घायलों का इलाज किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सूत्रों ने मरने वालों की संख्या में इजाफा होने की आशंका जताई है. यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब राज्य के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ नवंबर (कल) को बस्तर जिले का दौरा करने वाले हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : गौशाला में करंट लगने से 11 गायों की मौत

उत्तर प्रदेश के एटा में बिजली का करंट लगने से 11 गायों की मौत हो गई. घटना बुधवार की रात जिले के कोतवाली नगर थाना क्षेत्र के तहत जीटी रोड मंडी समिति के पास स्थित गोपाल गौशाला में हुई. पीटीआई की खबर के मुताबिक दिवाली पर गौशाला में रोशनी करने के लिए वहां झालरें लगाई गई थीं. छत पर रखी पानी की टंकी पर भी झालरें डाली गई थीं. खबर के मुताबिक गायों की मौत पानी की टंकी से उतरे करंट की वजह से हुई. (विस्तार से)

दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन कर पटाखे चलाने के मामलों में 323 लोग गिरफ्तार

दीवाली के मौके पर पटाखे जलाए जाने से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन के मामले में दिल्ली पुलिस ने 323 लोगों को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को समाचार एजेंसी एनएनआई को बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर आईपीसी की धारा 188 के तहत 562 केस दर्ज किए गए हैं. दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने विस्फोटक अधिनियम के तहत भी कार्रवाई करते हुए 72 एफआईआर दर्ज की हैं और 75 लोगों को गिरफ्तार किया है. वहीं, पुलिस ने करीब 1705 किलोग्राम पुराने और गैर-प्रमाणित और प्रतिबंधित पटाखे भी जब्त किए हैं. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : तीन साल की बच्ची के मुंह में पटाखा जलाया, हालत गंभीर

उत्तर प्रदेश में एक युवक ने कथित तौर पर तीन साल की बच्ची के मुंह में पटाखा रखकर जला दिया. इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई. यह घटना मंगलवार को मेरठ के मिलक गांव में हुई थी. घायल बच्ची को तुरंत स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया जहां उसके मुंह में पचास टांके लगाए गए हैं. मुंह में पटाखा फटने से उसका गले में संक्रमण भी हो गया है. फिलहाल बच्ची की हालत गंभीर है. पुलिस ने आरोपित युवक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है और उसकी तलाश में जुट गई है. बच्ची के पिता ने अपनी शिकायत में गांव के एक युवक हरपाल का नाम लिया है. (विस्तार से)

तेलंगाना चुनाव : कांग्रेस ने सहयोगी दलों के साथ सीटों के बंटवारे पर सहमति बनने का दावा किया

अगले महीने की सात तारीख को होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने राज्य में सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है. एनडीटीवी के मुताबिक कांग्रेस की तेलंगाना इकाई के प्रभारी आरसी खुंटिया ने कहा है कि पार्टी का कौन सा सहयोगी दल कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा यह तय कर लिया गया है और अब इस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मंजूरी का इंतजार है. तेलंगाना में कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और मार्क्सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के साथ गठजोड़ के साथ चुनावी मैदान में उतरी है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : भाजपा नेता सरताज सिंह कांग्रेस में शामिल, होशंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सरताज सिंह गुरुवार को कांग्रेस में शामिल हो गए. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सरताज सिंह भाजपा की टिकट पर सिवनी मालवा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन 75 साल से अधिक उम्र होने की वजह से पार्टी ने उनका टिकट काट दिया था. इसी को लेकर नाराज सरताज सिंह ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया और अब वे कांग्रेस की ही टिकट पर होशंगाबाद से चुनाव लड़ेंगे. 78 वर्षीय सरताज सिंह को उनकी उम्र की वजह से ही बीते दिनों शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल से भी हटना पड़ा था. (विस्तार से)

हॉकी विश्व कप 2018 : भारतीय टीम की अगुवाई मनप्रीत सिंह करेंगे

हॉकी विश्व कप 2018 के लिए गुरुवार को भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. 28 नवंबर, 2018 को भुवनेश्वर से शुरू हो रहे हॉकी विश्व कप में भारतीय टीम की अगुवाई मनप्रीत सिंह करेंगे. चिंगलसेना सिंह को टीम का उप कप्तान नियुक्त किया गया है. वहीं, पीआर श्रीजेश और कृष्णा बहादुर पाठक को गोल कीपर के रूप में टीम में शामिल किया गया है. एसवी सुनील अपने घुटने में आई चोट के कारण टीम में शामिल नहीं हो पाए तो रूपिंद्र पाल सिंह खराब प्रदर्शन के कारण टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : कैलिफोर्निया के एक रेस्त्रां में गोलीबारी, 12 लोगों की मौत

अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित एक रेस्त्रां में हथियारबंद हमलावर द्वारा की गोलीबारी में 12 लोगों के मारे जाने की खबर है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह गोलीबारी एक बार के अंदर हुई जहां एक ‘कॉलेज नाइट’ का आयोजन किया गया था. इस दौरान बार के अंदर सैकड़ों लोग मौजूद थे. एक स्थानीय अधिकारी ने बताया है कि हमलावर शख्स के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है कि वह हिरासत में है या उसकी मौत हो गई है. (विस्तार से)

यमन : विद्रोहियों और सैनिकों के हिंसक संघर्ष में 58 लड़ाकों की मौत

यमन के बंदरगाह शहर होदीदा में सरकार समर्थक बलों और विद्रोहियों के बीच हुए हिंसक संघर्ष में 58 लड़ाकों की मौत हो गई. पीटीआई के मुताबिक शहर के अस्पताल के सूत्रों ने आज यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक यमन के सबसे अहम बंदरगाह वाले शहर पर नियंत्रण करने की कोशिश के तहत हुई इस लड़ाई में सरकार विरोधी विद्रोही और सैनिक दोनों मारे गए हैं. सूत्रों ने बताया कि रात भर चली लड़ाई और हवाई हमलों में 47 विद्रोही मारे गए हैं. खबर के मुताबिक विद्रोहियों पर हुए हवाई हमले सरकार समर्थक सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने किए हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : डोनाल्ड ट्रंप से कहासुनी के बाद सीएनएन संवाददाता का प्रेस पास निलंबित किया गया

अमेरिका में व्हाइट हाउस ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए सीएनएन के एक संवाददाता का प्रेस पास निलंबित कर दिया है. पत्रकार का नाम जिम अकोस्टा है. वे सीएनएन के व्हाइट हाउस संवाददाता हैं. उनके पास को अस्थायी तौर पर अयोग्य करार दिए जाने के व्हाइट हाउस के फैसले को सीएनएन ने ‘लोकतंत्र के लिए खतरा’ बताया है. दरअसल बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सीएनएन संवाददाता के बीच तीखी नोंक-झोंक देखने को मिली थी. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.