देश में बेरोजगारी की दर दो साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंची : रिपोर्ट

इस साल अक्टूबर में देश में बेरोजगारी की दर 6.9 फीसदी पर पहुंच गई है जो पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा है. यह दावा दिल्ली स्थित संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी (सीएमआईई) ने अपनी रिपोर्ट में किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक श्रमिक भागीदारी भी घटकर 42.4 फीसदी पर पहुंच गई है जो जनवरी 2016 के बाद से इसका सबसे कम आंकड़ा है. नोटबंदी के बाद से ही श्रमिकों की भागीदारी कम हो गई थी. नोटबंदी से पहले श्रमिकों की भागीदारी करीब 47 से 48 फीसदी थी. (विस्तार से)

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में दो रुपये की बढ़ोत्तरी हुई

घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में नवंबर माह में दूसरी बार बढ़ोत्तरी हुई है. सरकार ने शुक्रवार को गैस के सिलेंडर में दो रुपये आठ पैसे की बढ़ोत्तरी को मंजूरी दी है. यह बढ़ोत्तरी सरकार द्वारा गैस डीलरों का कमीशन बढ़ाने की वजह से हुई है. इसके बाद दिल्ली में रियायती दर पर मिलने वाले गैस के सिलेंडर की कीमत 505.34 रुपये से बढ़कर 507.42 रुपये हो गई है. इससे पहले, पेट्रोलियम मंत्रालय ने डीलर कमीशन बढ़ाने का आदेश सितंबर 2017 में दिया था. उस समय मंत्रालय ने 14.2 किलो और पांच किलो के सिलेंडर डीलरों का कमीशन क्रमश: 48.89 रुपये तथा 24.20 रुपये तय कर दिया था. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बस और जीप की टक्कर में आठ की मौत, 11 घायल

उत्तर प्रदेश के सम्भल जिले में आज सुबह एक रोडवेज बस की जबरदस्त टक्कर से जीप सवार आठ लोगों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हो गए. घटना सुबह जिले के गुन्नौर इलाके में हुई. पीटीआई की खबर के मुताबिक यहां के पुलिस क्षेत्राधिकारी गमलेश्वर बिल्टोरिया ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त जीप 19 लोगों को कासगंज से देवी दर्शन के लिए नैनीताल ले जा रही थी. गाड़ी जब गुन्नौर पहुंची तो सिकंदराबाद डिपो की एक बस उससे जा टकराई. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बलात्कार के प्रयास में नाकाम रहने पर पीड़िता समेत तीन महिलाओं पर तेजाब फेंका

उत्तर प्रदेश के बरेली जिले में तीन महिलाओं पर तेजाब फेंकने का मामला सामने आया है. घटना गुरुवार को हुई. खबर के मुताबिक जिले के एक गांव में कोल्हू पर पानी पीने आई महिला के साथ आरोपित ने कथित रूप से बलात्कार करने का प्रयास किया. जब वह इसमें कामयाब नहीं हुआ तो उसने पीड़िता समेत उसकी चीख सुन कर कोल्हू पर पहुंचीं दो अन्य महिलाओं पर भी तेजाब फेंक दिया. पीटीआई की खबर के मुताबिक नबाबगंज के पुलिस निरीक्षक श्रीकांत द्विवेदी ने बताया कि गुरुवार को एक महिला दो बच्चों के साथ लकड़ी बीनने के लिए गांव से बाहर गई थी. (विस्तार से)

भारतीय सेना में तीन अहम तोपें शामिल की गईं

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को तीन अहम तोपें भारतीय सेना को समर्पित कीं. इनमें अमेरिका से हासिल की गई बेहद हल्की एम-777 होवित्ज़र, के-9 वज्र और ‘कम्पोजिट गन टोइंग व्हीकल’ शामिल है. पीटीआई के अनुसार एम-777 होवित्ज़र हासिल करने के लिए अमेरिका से नवंबर 2016 में 5,070 करोड़ रुपए में सौदा हुआ था. इस तरह की 145 तोपें ली जा रही हैं. ईराक़ और अफ़ग़ानिस्तान की लड़ाईयों में यह तोप अमेरिकी सेना के काफी काम आ चुकी है. यह सेल्फ-प्रोपेल्ड (स्वचालित) तोप है. इसे ज़्यादा ऊंचाई वाले इलाकों में हैलीकॉप्टर से भी ले जाया जा सकता है. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के निर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मालदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मालदीव के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह इसी महीने की 17 तारीख को देश के अगले राष्ट्रपति के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी की यह पहली मालदीव यात्रा होगी. इससे पहले मार्च 2015 में उनकी मालदीव यात्रा तय हुई थी लेकिन तब वहां के राजनीतिक हालत को देखते हुए उस यात्रा को रद्द कर दिया गया था. (विस्तार से)

वेस्टइंडीज़ के साथ आख़िरी टी-20 में उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप को आराम

भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच रविवार को चेन्नई में होने वाले आख़िरी टी-20 क्रिकेट मैच में भारतीय टीम के तीन प्रमुख गेंदबाज़ों को आराम दिया गया है. ये हैं- उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव. पीटीआई के मुताबिक भारतीय टीम के आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे के मद्देनज़र तीनाें गेंदबाज़ों को आराम दिया गया है. वहीं 21 नवंबर को ब्रिसबेन में होने वाले टी-20 मैच के साथ भारतीय टीम अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे की शुरूआत करेगी. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने बयान जारी कर बताया कि पंजाब के तेज गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल को भारतीय टीम में शामिल किया गया है.

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018 : चुनाव आयोग ने भाजपा की मांग खारिज की

मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ाए जाने की मांग चुनाव आयोग ने खारिज कर दी है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष जेवी हलुना ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर नामांकन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की थी. गुरुवार को उनके पत्र का जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि राज्य में शांति और सामान्य स्थिति के साथ समझौता नहीं किया गया है इसलिए नामांकन की अंतिम तिथि नौ नवंबर ही रहेगी. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान के ताजा हमलों में कम से कम 17 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान में आज और बीती रात दो अलग-अलग जगहों पर हुए आतंकी हमलों में 17 सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई. इनमें 10 सैनिक और सात पुलिसकर्मी शामिल हैं. खबर के मुताबिक आतंकी संगठन तालिबान ने इन हमलों को अंजाम दिया है. पीटीआई के मुताबिक उत्तरी ताखर प्रांत के पुलिस प्रमुख अब्दुल राशिद बशर ने बताया कि तालिबान ने ख्वाजा गढ़ जिले में आज तड़के सेना की एक चौकी को निशाना बनाया. राशिद के मुताबिक दोनों तरफ से हुई भारी गोलीबारी में कम से कम दस सैनिकों की मौत हो गई. प्रांतीय पुलिस प्रमुख ने कहा कि इस हमले में तालिबान को भी काफी नुकसान पहुंचा है. हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. (विस्तार से)

तस्वीरों में : अमेरिका के उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से सैकड़ों इमारतें तबाह

उत्तरी कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी भीषण आग तेजी से फैलती जा रही है. इससे वहां पास के इलाकों में रह रहे हजारों लोग संभावित खतरे को देख अपने बच्चों और पालतू जानवरों को साथ लेकर भागने को मजबूर हुए हैं. खबरों के मुताबिक इस भयंकर आग की दहशत में पास का एक समूचा शहर खाली हो गया है. वहीं, आग की चपेट में आने से इन इलाकों के सैकड़ों घर तबाह हो गए हैं. आग को देखते हुए सैन फ्रांसिस्को से करीब 290 किलोमीटर दूर लगभग 27,000 की आबादी वाले शहर पैराडाइज के हर व्यक्ति को बाहर निकलने का आदेश दिया गया था. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.