भाजपा के स्टार प्रचारक नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी पर ‘शहरी माओवादियों’ का समर्थन करने का आरोप लगाया है. उनके इस बयान को आज के कई अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में आयोजित एक चुनावी रैली में उन्होंने कहा, ‘जो शहरी माओवादी हैं, वे शहरों में वातानुकूलित घरों में साफ-सुथरे रहते हैं और उनके बच्चे विदेशों में पढ़ते हैं. वे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रिमोट कंट्रोल से आदिवासी बच्चों का जीवन तबाह कर रहे हैं.’ इसके बाद नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं कांग्रेस से पूछना चाहता हूं कि जब सरकार कार्रवाई करती है तो वह शहरी नक्सलियों का समर्थन क्यों करती है?’

सीट बंटवारे पर बिहार-एनडीए में पेंच बरकरार

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और जदयू प्रमुख नीतीश कुमार द्वारा लोक सभा चुनाव में सीटों के बंटवारे को लेकर आम सहमति के दावे के बाद भी इसमें पेंच फंसता दिख रहा है. नवभारत टाइम्स की खबर के मुताबिक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में घटक दल राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) तीन से कम सीटों पर लड़ने के लिए राजी नहीं है. 2014 के चुनाव में पार्टी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, लोक जन शक्ति पार्टी (लोजपा) के चिराग पासवान ने भी सीट बंटवारे को लेकर अब तक चुप्पी साधे रखी है. माना जा रहा है कि वे भी पिछली बार की तरह सात से कम सीटों पर लड़ने के लिए तैयार नहीं हैं. बीते महीने भाजपा और जदयू के शीर्ष नेताओं ने कहा था कि अगले साल आम चुनाव में दोनों दल समान सीटों पर लड़ेंगे और जल्द ही सीटों की संख्या के बारे में ऐलान कर दिया जाएगा.

साल 2016 में 2.6 लाख शिशुओं की न्यूमोनिया की वजह से मौत

बीते साल भारत में पांच साल से कम उम्र के 2.6 लाख बच्चों की न्यूमोनिया के चलते मौत हो गई. हिन्दुस्तान ने अमेरिका स्थित जॉन हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के हवाले से इस मामले में भारत की स्थिति को बहुत खराब बताया है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूमोनिया का कारण माने जाने वाले रोटा वायरस का संक्रमण रोकने के लिए देश में टीकाकरण उन 15 देशों में सबसे कम है, जिन्होंने इसे पिछले साल शुरू किया था. पूरी दुनिया में निमोनिया और डायरिया से पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मौत के 70 फीसदी मामले भारत में दर्ज किए गए हैं.

श्रीलंका : संसद भंग, जनवरी में चुनाव

श्रीलंका में जारी सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने शुक्रवार को संसद भंग कर दी. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक अब पांच जनवरी को संसद के लिए मतदान होगा. बताया जाता है कि इसके बाद 17 जनवरी से नई संसद अपना कामकाज शुरू कर देगी. हालांकि, इससे पहले राष्ट्रपति की श्रीलंका फ्रीडम पार्टी के महासचिव पियादासा ने चुनाव से साफ इनकार किया था. वहीं, यूरोपीय संघ ने श्रीलंका से इस सियासी संकट को जल्द खत्म करने की मांग की है. इससे पहले अमेरिका और भारत भी इस पर अपनी चिंता जाहिर कर चुके हैं.

हरमनप्रीत कौर टी-20 में शतक लगाने वालीं पहली भारतीय महिला क्रिकेटर बनीं

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर टी-20 प्रारूप में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं. साथ ही वे ऐसा करने वाली दुनिया की सात क्रिकेटरों की सूची में शामिल हो गईं. राजस्थान पत्रिका में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने महिला टी-20 विश्वकप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों पर 103 रन की पारी खेली. उनके इस प्रदर्शन से भारत ने न्यूजीलैंड को 34 रन से मात दी. वेस्टइंडीज के गुयाना में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पांच विकेट पर 194 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इसके बाद उसने न्यूजीलैंड को 160 रन पर ही रोक दिया.