कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी किया है. पार्टी ने इसे ‘वचन पत्र’ नाम दिया है. घोषणा पत्र जारी किए जाने के मौके पर मध्य प्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने बताया कि इसमें बेघरों को 2.50 लाख रुपये का अनुदान और बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये की मदद देने जैसे वादे किए गए हैं. पार्टी का कहना है कि वह सिर्फ वादे नहीं करेगी, बल्कि उन्हें पूरा भी करेगी.

खबरों के मुताबिक कमलनाथ ने बताया कि उनके ‘वचन पत्र’ में 973 बिंदुओं को शामिल किया गया है जिनमें सबसे अहम भ्रष्टाचार है. प्रदेश अध्यक्ष के मुताबिक इसके लिए पार्टी जनआयोग का गठन करेगी जिसमें पत्रकार, वकील और सम्मानित नागरिकों को सदस्य बनाया जाएगा. कमलनाथ के मुताबिक यह आयोग राजनीतिक मंच नहीं होगा. उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार में गांव से लेकर भोपाल तक भ्रष्टाचार हुआ है और यह आयोग उससे जुड़े सभी मामलों की जांच करेगा.

कांग्रेस के ‘वचन पत्र’ में महिलाओं के लिए कई काम किए जाने का वादा किया गया है. इनमें रसोई गैस पर 100 रुपये की छूट, महिला और बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये की मदद, उनकी सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन का वितरण, निराश्रित महिलाओं की पेंशन में वृद्धि और पुलिस बल में महिलाओं को प्राथमिकता दिया जाना शामिल है.

घोषणा पत्र की अन्य अहम बातें

पेट्रोल-डीजल के दाम कम किए जाएंगे

सरकारी कर्मचारियों को 2005 की पेंशन राशि मंजूर की जाएगी

मध्य प्रदेश के युवाओं को रोजगार. उनके लिए ‘विवेकानंद युवा शक्ति मिशन’ शुरू किया जाएगा. परीक्षा में टॉप करने वालों को मुफ्त लैपटॉप दिए जाएंगे.

सिंचाई के लिए बिजली की दरों को आधा कर किसानों को राहत दी जाएगी. नई फसल बीमा योजना लागू की जाएगी. किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा.

बेरोजगारों को 10,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा.

वकीलों और पत्रकारों को सुरक्षा अधिनियम के तहत लाया जाएगा.

60 साल से ज्यादा उम्र के पत्रकारों को प्रति माह 10,000 रुपये दिए जाएंगे.

हर ग्राम पंचायत में गोशाला खोली जाएगी.

उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नया विभाग खोला जाएगा.

नर्मदा व अन्य नदियों की सफाई की जाएगी.

गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.