भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान से दो दिन पहले आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया. पार्टी ने इसे ‘संकल्प पत्र’ नाम दिया है. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पत्रकारों के सामने घोषणा पत्र जारी किया. इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि पिछले 15 सालों में रमन सिंह की सरकार ने छत्तीसगढ़ को बदल दिया है और नक्सलवाद पर लगाम लगाने में सफलता पाई है.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक बीमार राज्य था जिसे रमन सिंह की सरकार ने विकसित कर बदल डाला है. उनके मुताबिक मुख्यमंत्री ने किसानों को उनका हक दिलाया और आदिवासी व पिछड़े समाज के लिए काम किया. अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां कौशल विकास को लेकर कानून लाया गया है. इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष ने विश्वास दिलाया कि पार्टी चौथी बार राज्य में सरकार बनाएगी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अमित शाह ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘जिस पार्टी को नक्सलवाद में क्रांति दिखती हो, नक्सलवाद में क्रांति का माध्यम दिखाई पड़ता हो, वह पार्टी छत्तीसगढ़ का भला नहीं कर सकती.’ बता दें कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों के तहत 12 और 20 नवंबर को वोटिंग होनी है.

घोषणा पत्र की मुख्य बातें

राज्य को 24 घंटे बिजली दी जाएगी

किसानों को धान पर बोनस के अलावा 500 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे

सरकार मनरेगा के तहत 50 दिनों का अतिरिक्त रोजगार देगी

युवा व किसान वर्ग पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा

भूमिहीन कृषि मजदूरों को 1,000 रुपये प्रति माह पेंशन

अगले 5 सालों में किसानों को दो लाख नये पंप कनेक्शन

ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों के लिए पक्का आवास

जिला अस्पताल को मल्टी-स्पेशलिटी बनाया जाएगा

छोटे व्यापारियों को पांच लाख तक का बीमा

गरीब परिवारों के लिए पांच लाख और अन्य परिवारों के लिए एक लाख का स्वास्थ्य बीमा

छत्तीसगढ़ फिल्म सिटी का निर्माण

महिलाओं को कारोबार के लिए दो लाख तक बिना ब्याज का कर्ज

9वीं कक्षा में दाखिला लेने वाले छात्र -छात्राओं को साइकिल