बजरंग पूनिया 65 किग्रा वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बने

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने कुश्ती के 65 किग्रा वर्ग में शीर्ष विश्व रैंकिंग हासिल कर ली है. इस सत्र में पांच पदक जीतने वाले 24 साल के बजरंग शनिवार संयुक्त विश्व कुश्ती रैंकिंग (यूडब्लूडब्लू) की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर आ गए हैं. इस साल उन्होंने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था. बजरंग के लिए यह सत्र शानदार रहा और वे बीते महीने हुई बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे थे. (विस्तार से)

महिला टी-20 विश्वकप : भारत ने पहला मैच जीता, कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाया

वेस्टइंडीज में खेले जा रहे महिला टी-20 विश्वकप में भारत ने अपने पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड पर 34 रनों से शानदार जीत दर्ज की है. इस मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शतक लगाया. इसके साथ ही उन्होंने महिला टी-20 मुकाबलों का ‘पहला शतक’ लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. उन्होंने 51 गेंदों में सात चौकों और आठ छक्के की मदद से शानदार 103 रनों की यादगार पारी खेली. इस प्रदर्शन के लिए उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ भी चुना गया. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : चुनाव से दो दिन पहले भाजपा ने ‘संकल्प पत्र’ जारी किया

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि छत्तीसगढ़ एक बीमार राज्य था जिसे रमन सिंह की सरकार ने विकसित कर बदल डाला है. उनके मुताबिक मुख्यमंत्री ने किसानों को उनका हक दिलाया और आदिवासी व पिछड़े समाज के लिए काम किया. अमित शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां कौशल विकास को लेकर कानून लाया गया है. इसके साथ ही भाजपा अध्यक्ष ने विश्वास दिलाया कि पार्टी चौथी बार राज्य में सरकार बनाएगी. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव : कांग्रेस ने ‘वचन पत्र’ नाम से घोषणा पत्र जारी किया

कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर अपना घोषणा पत्र जारी किया है. पार्टी ने इसे ‘वचन पत्र’ नाम दिया है. घोषणा पत्र जारी किए जाने के मौके पर मध्य प्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने बताया कि इसमें बेघरों को 2.50 लाख रुपये का अनुदान और बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये की मदद देने जैसे वादे किए गए हैं. पार्टी का कहना है कि वह सिर्फ वादे नहीं करेगी, बल्कि उन्हें पूरा भी करेगी. खबरों के मुताबिक कमलनाथ ने बताया कि उनके ‘वचन पत्र’ में 973 बिंदुओं को शामिल किया गया है जिनमें सबसे अहम भ्रष्टाचार है. (विस्तार से)

केरल : सबरीमला मंदिर में दर्शन के लिए तीन दिन में 560 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया

केरल के सबरीमला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर में दर्शन के लिए शुरू हुए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से अब तक 10 से 50 साल की करीब 560 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक केरल पुलिस ने इस पोर्टल की शुरुआत तीन दिन पहले ही की है. अब तक इस पोर्टल के जरिए करीब 3.5 लाख श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. माना जा रहा है कि 10 से 50 साल के आयु वर्ग की महिलाओं द्वारा इतनी बड़ी तादाद में रजिस्ट्रेशन एक तरह की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है. (विस्तार से)

असम : अस्पताल में छह दिन में 15 नवजात शिशुओं की मौत, राज्य सरकार ने जांच के आदेश दिए

असम के जोरहाट मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जेएमसीएच) में एक से छह नवंबर के बीच 15 नवजात शिशुओं मौत होने की खबर है. यह ख़बर सामने आने के बाद मामले की जांच के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एक टीम गठित कर दी है.इंडिया टुडे ने पीटीआई के हवाले से बताया है कि जेएमसीएच ने भी नवजात शिशुओं की मौत की जांच के लिए छह सदस्यों की टीम बनाई है. जेएमसीएच के अधीक्षक डॉ. सौरभ बोरकाकोटी ने दावा किया कि बच्चों की मौत इलाज या अस्पताल की लापरवाही से नहीं हुई है. (विस्तार से)

कर्नाटक : विरोध, निषेध और सुरक्षा की सख़्ती के साथ टीपू सुल्तान की जयंती मनाई गई

कर्नाटक में शनिवार को 18वीं सदी के मैसुरु रियासत के शासक टीपू सुल्तान की जयंती मनाई गई. लेकिन विरोध, निषेध और सुरक्षा की सख़्ती के साथ. इस दौरान कई जगहों पर जयंती समारोह का विरोध करने वाले कार्यकर्ताओं काे ग़िरफ़्तार भी किया गया. टीपू सुल्तान को ‘धार्मिक रूप से कट्‌टर’ छवि वाला शासक बताते हुए मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी संगठनों ने इस समारोह का विरोध किया. सरकार से मांग की गई कि यह जयंती समारोह न मनाया जाए. इस मांग को न मानने पर विराेध प्रदर्शन की चेतावनी भी दी गई. (विस्तार से)

सोमालिया : चार कार बम धमाकों में कम से कम 20 की मौत, 17 घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शुक्रवार एक लोकप्रिय होटल के बाहर हुए चार बम धमाकों में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए. बताया जा रहा है कि इस्लामिक चरमपंथी समूह अल-शबाब ने इस आतंकी हमले को अंजाम दिया है. खबर के मुताबिक तीन विस्फोट होटल के सामने हुए, जबकि चौथा विस्फोट उस समय हुआ जब चिकित्साकर्मी घायलों को बचाने का प्रयास कर रहे थे. पीटीआई के मुताबिक कैप्टन मोहम्मद हुसैन ने बताया कि आत्मघाती बम हमला सहाफी होटल के बाहर हुआ जो कि सोमाली पुलिस बल के आपराधिक जांच विभाग की सड़क के निकट स्थित है. (विस्तार से)

पाकिस्तान : 68 आतंकियों को रिहा करने के हाई कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने पलटा

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है. उसने 68 आतंकियों को रिहा करने के हाई कोर्ट के आदेश को पलट दिया है. खबर के मुताबिक पाकिस्तान की सर्वोच्च अदालत ने अधिकारियों को आदेश दिया है कि वे सेना की अदालत द्वारा आतंकवाद संबंधित आरोपों में दोषी ठहराए गए 68 आतंकवादियों को रिहा न करें. बता दें कि पेशावर हाई कोर्ट ने इससे पहले इन दोषियों को रिहा करने का आदेश दिया था. (विस्तार से)

सिंगापुर में दिवाली पर पटाखे जलाना महंगा पड़ा, भारतीय मूल के चार लोगों पर मामला दर्ज

भारत में भले ही प्रदूषण को लेकर अदालती फैसलों व निर्देशों का उल्लंघन किया जाता हो, लेकिन सिंगापुर में इन नियमों को सख्ती से लागू किया गया है. यही वजह है कि दिवाली के मौके पर वहां पटाखे जलाना भारतीय मूल के चार लोगों को भारी पड़ गया. सिंगापुर में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध है और इन चारों को इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने का आरोपित बनाया गया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक बीते मंगलवार को सिंगापुर के यीशुन, बुकिट बटोक वेस्ट तथा जू सेंग रोड में तीन अलग-अलग घटनाओं में अवैध रूप से पटाखे जलाने के मामले में भारतीय मूल के चार लोग कथित तौर पर संलिप्त पाए गए. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.