ह्युंडई मोटर्स इंडिया के लिए बीता अक्टूबर बड़ी सौगात देकर गया है. इस महीने कंपनी ने 65,020 यूनिट के साथ अपनी अब तक की सबसे ज्यादा घरेलू मासिक बिक्री दर्ज़ की जो पिछले साल अक्टूबर की 52,001 यूनिट के मुकाबले करीब पच्चीस फीसदी ज्यादा है. इस उपलब्धि का श्रेय फेस्टिव सीजन और हाल ही में लॉन्च हुई नई सेंट्रो को दिया जा रहा है. पिछले महीने बुकिंग ओपन होने के तीन सप्ताह के भीतर ही नई सेंट्रो को करीब तीस हजार यूनिट की बुकिंग मिल गई थी जो इस सेगमेंट में रिकॉर्ड है. बिक्री के लिहाज से बात करें तो ह्युंडई सेंट्रो टाटा की लोकप्रिय हैचबैक टिआगो को पीछे छोड़ चुकी है. जानकारों का कहना है कि इस गाड़ी के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद तो सभी को थी लेकिन शुरुआत में ही यह ऐसा कीर्तिमान स्थापित करेगी यह शायद ह्युंडई ने भी नहीं सोचा था. एक प्रमुख ऑटोवेबसाइट के मुताबिक सेंट्रो की कुल बिक्री में से 30 फीसदी भाग इसके ऑटोमेटिक वर्ज़न का है, करीब 21 फीसदी सीएनजी वेरिएंट का और बाकी 49 प्रतिशत पेट्रोल मैनुअल का.

बता दें कि 1996 में भारतीय बाजार में प्रवेश करने के करीब दो वर्ष बाद कोरियन ऑटोमोबाइल कंपनी ह्युंडई ने सेंट्रो को लॉन्च किया था. इसके बाद से ही इस कार को लोगों का जबरदस्त प्यार मिलता रहा है. सेंट्रो के साथ ह्युंडई उन लोगों के लिए सटीक विकल्प बनकर उभरी जो मारुति-सुज़ुकी से मिलते-जुलते दामों में ही वैश्विक स्तर की खूबियां वाली गाड़ी चाहते थे. लॉन्च होने के करीब नौ वर्ष बाद यानी 2009 में सेंट्रो को आई-10 से अपडेट कर दिया गया. इसके बाद से ही कंपनी की हैचबैक ईऑन और आई-10 के बीच का यह सेगमेंट पूरी तरह खाली था जिसमें मारुति-सुज़ुकी की वैगन-आर जैसी कार लगातार कमाल करने में सफल रही है. ह्युंडई ने नई सेंट्रो को पांच वेरिएंट- डी-लाइट, ऐरा, मैग्ना, स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा में पेश किया है. कंपनी ने शुरुआती तीन वेरिएंट के साथ आठ किलोग्राम क्षमता वाली सीएनजी किट देने के साथ इसके स्पोर्ट्ज़ और ऐस्टा वेरिएंट को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ लॉन्च किया है.

सेंट्रो-2018 के नएपन का सही अहसास आपको कार के अंदर झांकने पर होता है जहां ज्यादा स्पेस वाले हेडरूम और लेगरूम के साथ बेहतरीन ढंग से सजा हुआ केबिन दिल खुश करता है. केबिन को खूबसूरत बनाने वाले टू-टोन बेज़ और ब्लैक फिनिश डेशवर्क से साथ भगवान ‘गणपति’ के चेहरे का आभास देने वाला सेंट्रल कन्सोल कार को फुल इंडियन टच देता है. अन्य खूबियों की बात करें तो कार में रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं जो सेगमेंट के हिसाब से ग्राहकों को लुभा सकते हैं. सेंट्रो अपनी क्लास की पहली कार है जिसमें एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम है. सेंट्रो के स्पोर्ट्ज़ और एस्टा मॉडल के साथ आने वाला 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम ब्ल्यूटूथ और मिररलिंक सपोर्ट करने के साथ इनबिल्ट नेविगेशन की खूबी से लैस है. ह्युंडई इंडिया ने नई पेंट स्कीम- डिआना ग्रीन के साथ सेंट्रो का स्पेशल वर्ज़न भी उपलब्ध करवाया है. कार के इंटीरियर जैसे- एसी वेंट्स, ऑडियो नॉब और गियर लिवर के आसपास हरा एक्सेंट दिया गया है. इस वर्ज़न में ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ हरी स्टिचिंग वाली ब्लैक सीट्स दी गई हैं.

परफॉर्मेंस के मामले में ह्युंडई ने नई जेनरेशन की इस सेंट्रो में 1.1-लीटर का चार-सिलेंडर वाला ‘एप्सिलोन’ पेट्रोल इंजन लगाया है जो 68 बीएचपी पॉवर के साथ 99 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. वहीं सीएनजी किट के साथ इस इंजन की ताकत दस हॉर्स पॉवर घटकर 58 रह जाती है. कंपनी का दावा है कि नई सेंट्रो का पेट्रोल वेरिएंट 20.3 किलोमीटर/लीटर और सीएनजी वेरिएंट 30.48 किलोमीटर/किग्रा माइलेज देता है. ह्युंडई इंडिया ने सेंट्रो-2018 की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 3.89 लाख रुपए रखी है जो कार के टॉप वेरिएंट के लिए 5.45 लाख रुपए तक जाती है.

जावा की नई बाइक की झलक

किसी जमाने में भारतीय युवाओं के लिए टशन और स्टाइल का पर्याय रही बाइक ‘यज़दी’ बनाने वाली कंपनी ‘जावा’ की नई मोटरसाइकल की लॉन्चिंग से पहले ही कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. जावा इस बाइक को पंद्रह नवंबर को भारतीय बाज़ार में उतारने की घोषणा कर चुकी है. हालांकि पिछले कुछ समय से इस बाइक के अलग-अलग हिस्सों की झलक सामने आती रही है. लेकिन इस बार पहले की तरह आधी-अधूरी नहीं बल्कि पूरी ही तस्वीर सामने आई है. लुक्स की बात करें तो जावा की इस नई बाइक में कंपनी की सिग्नेचर स्टाइल वाला हैडलैंप दिया गया है, टैंक पर डुअल टोन क्रोम फिनिश और जावा-250 की याद दिलाते पिनस्ट्रिप वाले मडगार्ड देखने को मिले हैं. यदि इस बाइक में किए गए कुछ नए बदलावों की बात करें तो इनमें इग्निशन स्विच, नई डिज़ायन के टेल लाइट, सामने से दिखने वाला बड़ा रेडियेटर और पीछे की तरफ से थोड़ी उठी हुई सिंगल फ्लैट सीट शामिल है.

भारत में जावा की बाइक को इसकी सहयोगी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के मालिकाना हक़ वाली कंपनी ‘क्लासिक लेजेंड’ लॉन्च करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक जावा की नई मोटरसाइकल को क्लासिक हेरिटेज लुक देने के लिए इस पर महिंद्रा की कोई बैजिंग नहीं की जाएगी और इन्हें अलग डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा.

अपनी नई बाइक में इस्तेमाल किए जाने वाले इंजन से भी जावा कुछ समय पहले ही पर्दा हटा चुकी है. बीएस-6 रेडी प्लेटफॉर्म पर बना 293 सीसी क्षमता का यह मिड-रेन्ज इंजन सिंगल-सिलेंडर होने के साथ लिक्विड-कूल्ड व डीओएचसी तकनीक से लैस है. कंपनी का दावा है कि यह इंजन 27 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 28 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कंपनी का कहना है कि उसके इस इंजन को विश्वस्तर के विशेषज्ञों द्वारा इटली के टेक्निकल सेंटर में विकसित किया गया है.

रॉयल एनफील्ड की सबसे दमदार दो बाइकें जल्द भारत में

रॉयल एनफील्ड की सबसे दमदार दो बाइकें ‘इंटरसेप्टर-650’ और ‘कॉन्टिनेंटल जीटी-650’ जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ती दिखाई दे सकती हैं. सूत्रों की मानें तो कंपनी अगले सप्ताह ही भारत में इन दोनों बाइकों को आधिकारिक तौर पर लॉन्च करने के साथ दिसंबर के पहले सप्ताह से ही इन्हें ग्राहकों को उपलब्ध करवाना शुरु कर देगी. रॉयल एनफील्ड ने इन दोनों बाइकों को पिछले महीने ही वैश्विक बाजार में उतारा था जिसके बाद से ही इनके जल्द ही भारत में भी आने के कयास लगाए जा रहे थे.

फीचर्स के लिहाज़ से देखें तो इन बाइकों के फ्रंट व्हील में टेलिस्कोपिक फोर्क व 320 एमएम का डिस्क ब्रेक और रियर व्हील के साथ गैस चार्ज्ड ट्विन शॉक सस्पेंशन व 240 एमएम का डिस्क ब्रेक लगाया गया हैं. दोनों बाइकों के साथ स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) चलते समय इन्हें बेहतरीन संतुलन देता है. जैसा कि नाम से स्पष्ट है कंपनी ने इन दोनों बाइकों में 650 (648) सीसी का इंजन दिया है जो एयरकूल्ड, एसओएचसी और फ्यूल इंजेक्टेड पैरेलल-ट्विन जैसी खूबियों से लैस है. यह इंजन 7250 आरपीएम पर 47 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 5250 आरपीएम पर 52 एनएम का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है. साथ ही इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है जो स्लिप-असिस्ट क्लच के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि इंटरसेप्टर-650 और कॉन्टिनेंटल जीटी-650 163 किमी/घंटा की रफ़्तार से चलने में सक्षम होने के अलावा कंपनी की अब तक की सबसे तेजरफ्तार बाइक हैं.

जानकारों का कहना है कि भारत में ये देसी दमदार बाइकें बीएमडब्ल्यू जी-310आर, केटीएम 390 ड्यूक और कावासाकी निन्जा-300 को कड़ी टक्कर देंगी. कंपनी ने यूएस बाजार में इंटरसेप्टर के लिए 5799 डॉलर यानी करीब 4.20 लाख रुपए और कॉन्टीनेंटल जीटी के लिए 5999 डॉलर यानी तकरीबन 4.35 रुपए की शुरुआती कीमत तय की है. इन बाइकों की कीमत इनकी कलर स्कीम के हिसाब से तय की गई है जो अधिकतम 6749 डॉलर यानी 4.90 लाख रुपए तक जाती है. संभावना है कि भारतीय ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए यहां इन बाइकों की कीमत तीन लाख रुपए से कम रखी जा सकती है.