आस्ट्रेलिया की लगातार सातवींं हार, दक्षिण अफ्रीका ने पहले वन डे में छह विकेट से पीटा | रविवार, 04 नवंबर 2018

दक्षिण अफ्रीका ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बीते रविवार को आस्ट्रेलिया को 124 गेंद शेष रहते हुए छह विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में शुरुआती बढ़त हासिल की. गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों के प्रतिबंधित होने के बाद आस्ट्रेलियाई टीम की पिछले 19 वनडे में यह 17वीं और लगातार सातवीं हार है. दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर आस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया और उसकी पूरी टीम को 38.1 ओवर में 152 रन पर ढेर कर दिया. (विस्तार से)

अफ़ग़ानिस्तान : सैन्य बलाें की सुरक्षा चौकी पर तालिबान आतंकियों का हमला, 13 लोग मारे गए | सोमवार, 05 नवंबर

तालिबान आतंकियों ने सोमवार को अफ़ग़ानिस्तान के ग़ज़नी में सैन्य बलों की एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाया. इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में सभी सैनिक और पुलिसकर्मी हैं. पीटीआई के अनुसार जिस चौकी पर हमला हुआ उसे अफ़ग़ान सेना और पुलिस ने हाल में ही संयुक्त रूप से स्थापित किया था. ग़ज़नी के पूर्वी क्षेत्र के खोगयानी यह चौकी स्थापित की गई थी. ग़ज़नी प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता आरिफ नूरी के मुताबिक मारे गए लोगों में सेना के सात जवान हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : मध्यावधि चुनाव में दखल की आशंका के चलते फेसबुक ने 30 अकाउंट ब्लॉक किए | मंगलवार, 06 नवंबर

फेसबुक ने अमेरिका में मध्यावधि चुनावों में हस्तक्षेप की आशंका के चलते अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद 30 और दूसरी सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर 85 अकाउंट्स को ब्लॉक किया है. सोमवार को एक बयान में फेसबुक ने बताया, ‘अमेरिकी एजेंसियों ने कुछ अकाउंट्स की गतिविधियों के बारे में हमसे संपर्क किया था. इनकी जांच करने पर हमें पता चला कि ये अकाउंट्स विदेशी संस्थाओं से जुड़े हो सकते हैं.’ कंपनी के मुताबिक इनकी विस्तार से जांच की जा रही है. (विस्तार से)

अमेरिका से भारत को एक और राहत, ईरान के चाबहार बंदरगाह के विकास के मामले में भी कुछ छूट दी | बुधवार, 07 नवंबर

ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों के मामले में अमेरिका ने भारत को एक और राहत दी. पीटीआई के मुताबिक यह राहत सामरिक और रणनीतिक रूप से अहम ईरान के चाबहार बंदरगाह के विकास कार्य से संबंधित है. इससे पहले अमेरिका ने भारत काे अगले साल मार्च तक ईरान से तेल आयात करने की भी छूट दी थी. ख़बर के अनुसार अमेरिका ने भारत को चाबहार से अफ़गानिस्तान तक रेलवे लाइन बिछाने की भी छूट दी है. इसके अलावा भारत चाबहार से ग़ैरप्रतिबंधित वस्तुओं काे लाने-ले जाने का काम भी कर सकेगा. ख़ासतौर वे वस्तुएं जो अफ़ग़ानिस्तान के काम की हैं. (विस्तार से)

बांग्लादेश में आम चुनाव की घोषणा, विपक्ष ने प्रदर्शन की चेतावनी दी | गुरुवार, 08 नवंबर

बांग्लादेश में संसदीय चुनाव की घोषणा हो गई है. देश में 23 दिसंबर को आम चुनाव होंगे. गुरूवार को चुनाव आयोग ने सरकार और मुख्य विपक्षी गठबंधन के मध्य चुनाव की तारीखों को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच यह घोषणा की है. पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को बांग्लादेश के मुख्य चुनाव आयुक्त नूर-उल-हुदा ने चार चुनाव आयुक्तों के साथ कई घंटे बैठक की और इसके बाद उन्होंने मतदान की तिथि का ऐलान कर दिया. (विस्तार से)

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने अपने वित्त मंत्री को हटाया | शुक्रवार, 09 नवंबर

दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था दक्षिण कोरिया भी असहज दौर से गुजर रही है. संभवत: इसीलिए दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन ने शुक्रवार को अपने वित्त मंत्री किम डोंग-इयॉन को पद से हटा दिया है. उनके अलावा नीति निर्धारण विभाग के मुखिया जैंग हा-सुंग को भी हटाया गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार देश की आर्थिक वृद्धि दर लगातार कम हो रही है. बेरोजगारी बढ़ रही है. (विस्तार से)

सिंगापुर में दिवाली पर पटाखे जलाना महंगा पड़ा, भारतीय मूल के चार लोगों पर मामला दर्ज | शनिवार, 10 नवंबर

भारत में भले ही प्रदूषण को लेकर अदालती फैसलों व निर्देशों का उल्लंघन किया जाता हो, लेकिन सिंगापुर में इन नियमों को सख्ती से लागू किया गया है. यही वजह है कि दिवाली के मौके पर वहां पटाखे जलाना भारतीय मूल के चार लोगों को भारी पड़ गया. सिंगापुर में पटाखे जलाने पर प्रतिबंध है और इन चारों को इस प्रतिबंध का उल्लंघन करने का आरोपित बनाया गया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक बीते मंगलवार को सिंगापुर के यीशुन, बुकिट बटोक वेस्ट तथा जू सेंग रोड में तीन अलग-अलग घटनाओं में अवैध रूप से पटाखे जलाने के मामले में भारतीय मूल के चार लोग कथित तौर पर संलिप्त पाए गए. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.