‘नोटबंदी और जीएटी से भारत के आर्थिक विकास को तगड़ा झटका लगा है.’

— रघुराम राजन, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व गवर्नर

रघुराम राजन ने यह बात अमेरिका के एक विश्वविद्यालय में अपने व्याख्यान में कही है. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा कि 2017 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि ने रफ्तार पकड़ना शुरू किया था लेकिन इससे पहले भारत नोटबंदी और जीएसटी के रूप में दो बड़े झटके खा चुका था जिससे उसे इसका ज्यादा फायदा नहीं मिल पाया. रघुराम राजन ने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था एक बार फिर तेजी पकड़ रही है और इसकी मौजूदा विकास दर सात फीसदी की है लेकिन देश को इससे संतुष्ट नहीं होना चाहिए साथ ही इसे और अधिक बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए.

‘राहुल गांधी छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए एक प्रकार का मनोरंजन हैं.’  

— रमन सिंह, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री

रमन सिंह ने यह बात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कही है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष को छत्तीसगढ़ के बारे में कोई जानकारी नहीं है ऐसे में इस विधानसभा चुनाव के मद्देजनर उनकी तरफ से किया जा रहा प्रचार उनकी पार्टी के लिए नुकसानदायक साबित होगा. रमन सिंह के मुताबिक राज्य में राहुल गांधी की रैलियों से भी उनकी पार्टी को बहुत अधिक वोट बटोर पाने में कोई मदद मिलने वाली नहीं है.


‘कांग्रेस अगर राम की नहीं हो सकती तो वह हमारे किसी काम की नहीं हो सकती.’  

— योगी आदित्यनाथ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ ने यह बात शनिवार को छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि राम मंदिर के निर्माण में कांग्रेस पार्टी सबसे बड़ी बाधा है और वह कतई नहीं चाहती कि अयोध्या में राम का भव्य मंदिर बने.


‘मैं चाहता हूं कि देश के राजकोष की चाभी किसानों, युवाओं, गरीबों और महिलाओं के हाथों में आए.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 15 चुनिंदा उद्योगपतियों के 3.5 लाख करोड़ रुपये के कर्ज को माफ कर देने का आरोप भी लगाया. इसके साथ ही प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने यह भी कहा कि मोदी जी ने राजकोष की चाभी इन्हीं 15 चुनिंदा लोगों के हाथों में सौंप दी है.


‘नाम ही बदलने हैं तो भाजपा अपने मुसलमान मंत्रियों और नेताओं के नाम बदले.’  

— ओम प्रकाश राजभर, सुहैलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख

ओम प्रकाश राजभर का यह बयान उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद और फैजाबाद जिलों के अलावा मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने को लेकर आया है. उनका यह भी कहना है कि मुगलों के नामों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इतनी ही दिक्कत है तो वह अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी और उत्तर प्रदेश के मंत्री मोहसिन रजा का नाम क्यों नहीं बदलती. शहरों के नाम बदले जाने को ओम प्रकाश राजभर ने भाजपा का ‘राजनीतिक ड्रामा’ करार दिया है.


‘नेटफ्लिक्स ने भारतीय फिल्म उद्योग को प्रभावित किया है.’  

— माधुरी दीक्षित, फिल्म अभिनेत्री

माधुरी दीक्षित ने यह बात एक परिचर्चा के दौरान कही है. इस मौके पर अपनी ही मराठी फिल्म ‘बकेट लिस्ट’ का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इंटरनेट पर जब मैंने इस फिल्म का नाम टाइप किया तो मुझे अपनी फिल्म की बजाय हॉलीवुड के जैक निकोलसन की ‘बकेट लिस्ट’ का विकल्प मिला. माधुरी दीक्षित के मुताबिक यह एक नया और बड़ा बदलाव है जो कि विघटनकारी भी है.