‘केंद्र में हिंदूवादी सरकार है, राम मंदिर के निर्माण के लिए उस पर नहीं तो फिर किस पर दबाव बनाएंगे.’  

— संजय राउत, शिव सेना के नेता

संजय राउत का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण शुरू किए जाने की मांग करते हुए आया है. इसके साथ उनका यह भी कहना है कि राम मंदिर बनाने के लिए आंदोलन की नहीं बल्कि संसद में अध्यादेश पारित करने की जरूरत है. संजय राउत के मुताबिक अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए अगर केंद्र सरकार अध्यादेश लाती है तो शिव सेना उसका समर्थन करेगी.

‘रफाल विमान सौदे में सुप्रीम कोर्ट के सामने प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी चोरी स्वीकार कर ली है.’  

— राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष

राहुल गांधी ने यह बात एक ट्वीट के जरिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कही है. इसके साथ ही इसी ट्वीट में उन्होंने आगे लिखा है, ‘सरकार ने हलफनामे में माना है कि उसने वायुसेना से पूछे बिना ही कॉन्ट्रैक्ट बदला और 30 हजार करोड़ रुपये अंबानी की जेब में डाले.’ इससे पहले इसी सोमवार को एक हलफनामे के जरिये केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को रफाल लड़ाकू विमान की कीमत बताई थी.


‘एक आदमी के खिलाफ अगर 10 लोग एकजुट हो रहे हों तो आप खुद सोचिये कि ज्यादा मजबूत कौन है?’  

— रजनीकांत, फिल्म अभिनेता

रजनीकांत का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के खिलाफ विपक्षी पार्टियों के गठबंधन बनाने की कोशिश पर आया है. इसके साथ ही उनका यह भी कहना है कि विपक्षी दलों के नेताओं से नरेंद्र मोदी कहीं ज्यादा मजबूत हैं इसीलिए उन्हें आगामी आम चुनाव के लिए ‘महागठबंधन’ की कवायद करनी पड़ रही है. रजनीकांत पहले ही राजनीति में उतरने का ऐलान कर चुके हैं, हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के साथ उनकी पार्टी का कोई गठजोड़ होगा या नहीं, इस बारे में फिलहाल उन्होंने कुछ नहीं कहा है.


‘नोटबंदी आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला है.’  

— रणदीप सिंह सुरजेवाला, कांग्रेस के प्रवक्ता

रणदीप सिंह सुरजेवाला का यह बयान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान पर पलटवार करते हुए आया है. छत्तीसगढ़ में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने यह भी कहा है कि नोटबंदी की वजह से लोगों को नौकरियोंं और अपने जीवन भर की बचत के अलावा जिंदगियां भी गंवानी पड़ी हैं. इसके बावजूद प्रधानमंत्री मोदी जिस तरह नोटबंदी की तारीफ करते हैं उससे देश में ‘अंधेर नगरी चौपट राजा’ वाली स्थिति बनी जान पड़ती है. इससे पहले सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा था कि जो लोग नोटों के हेर-फेर में जमानत पर बाहर हैं वे उनसे नोटबंदी के फायदे व नुकसान के बारे में सवाल कर रहे हैं.


‘एरिक ट्रैपियर यह बताएं कि रफाल सौदे पर वे 2015 में सच बोल रहे थे या अब सच कह रहे हैं?’  

— आनंद शर्मा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता

आनंद शर्मा ने यह टिप्पणी दसॉ एविएशन के सीईओ एरिक ट्रैपियर द्वारा रफाल​ विमान सौदे पर दिए एक बयान पर की है. आनंद शर्मा के मुता​बिक मार्च 2015 में ट्रैपियर ने भारतीय वायुसेना के प्रमुख अरुप राहा और हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के तत्कालीन मुखिया के सामने कहा था कि दसॉ एविएशन ने एचएएल के साथ करार को लगभग अंतिम रूप दे दिया है. लेकिन अब ट्रैपियर कह रहे हैं कि उन्होंने इस रक्षा सौदे में अपनी मर्जी से एचएएल के बजाय रिलायंस डिफेंस का चुनाव किया. इससे पहले एरिक ट्रैपियर ने एक बयान में कहा था, ‘रफाल सौदे में रिलायंस को सहयोगी बनाने के लिए भारत सरकार ने उन पर कोई दबाव नहीं डाला था और मैं झूठ नहीं बोलता.’


‘केंद्र सरकार द्वारा राम मंदिर को प्राथमिकता दिए जाने से देश में किसानों की अनदेखी हो रही है.’  

— शरद पवार, नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के प्रमुख

शरद पवार ने यह बात मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान कही है. केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने यह भी कहा कि ऋण माफ करने के अलावा किसानों के लिए हितकारी योजनाएं बनाने में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नाकामयाब रही है. इसके साथ ही शरद पवार ने भाजपा पर ‘राम मंदिर’ के जरिये देश की मुख्य समस्याओं से लोगों का ध्यान भटकाने का आरोप भी लगाया.