दिल्ली : एबीवीपी ने फर्जी डिग्री विवाद के चलते डूसू अध्यक्ष अंकिव बसोया को बर्खास्त किया

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) के अध्यक्ष अंकिव बसोया को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने फर्जी डिग्री के विवाद के चलते बर्खास्त कर दिया है. इसके साथ ही एबीवीपी ने अंकिव बसोया से फर्जी डिग्री मामले की जांच तक डूसू अध्यक्ष का पद छोड़ने के लिए भी कहा है और उन्हें संगठन की जिम्मेदारियों से भी हटा दिया गया है. इस साल सितंबर में एबीवीपी के अंकिव बसोया ने डूसू चुनावों में अध्यक्ष पद पर जीत हासिल की थी. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : नक्सलियों ने सड़क बनाने वाले ठेकेदार की हत्या की, छह वाहन फूंके

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने सड़क बनाने वाले एक ठेकेदार की हत्या कर दी है. घटना नक्सल प्रभावित सुकमा जिले की बताई जा रही है. पीटीआई की खबर के मुताबिक पुलिस ने बताया कि नक्सलियों ने घटनास्थल पर मौजूद छह वाहनों में आग भी लगा दी. न्यूज एजेंसी ने वाहनों की तस्वीरें शेयर की हैं. इस घटना से पहले आज ही केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बयान दिया था कि अगले तीन से पांच सालों में देश नक्सलवाद से मुक्त हो जाएगा. (विस्तार से)

कठुआ गैंगरेप व हत्या मामला : पीड़ित परिवार ने वकील दीपिका सिंह राजावत को केस से हटाया

जम्मू-कश्मीर के कठुआ गैंगरेप व हत्या मामले में पीड़ित पक्ष की वकील दीपिका सिंह राजावत को हटा दिया गया है. खबरों के मुताबिक पठानकोट की अदालत ने उन्हें बच्ची के पिता की ओर से किए गए आवेदन के बाद हटाया है. द ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक बलात्कार के बाद हत्या का शिकार हुई बच्ची के पिता का कहना है कि दीपिका इस केस को लेकर भय में थी और कोर्ट में गैरहाजिर रहती थीं, इसलिए वे उन्हें केस से हटाना चाहते थे. वहीं, द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित पिता के वकील मुबीन फारूकी ने बताया कि इस मामले में अब तक 110 बार सुनवाई हो चुकी है जिनमें सौ से ज्यादा गवाहों को पेश किया जा चुका है. (विस्तार से)

मिज़ोरम : चुनाव आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक को हटाया

मिज़ोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एसबी शशांक के ख़िलाफ़ हो रहे विरोध प्रदर्शन के चलते चुनाव आयोग ने उन्हें हटा दिया है. उनकी जगह आशीष कुंद्रा को नियुक्त किया गया है. मिज़ोरम में ब्रू शरणार्थियों का मुद्दा इस चुनाव में गरमाता जा रहा है. राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी एसबी शशांक की शिकायत पर चुनाव आयोग ने बीते सप्ताह प्रमुख गृह सचिव चुआनगो को हटा दिया था. इसके बाद राज्य के तमाम संगठनों ने शशांक को ही हटाने की मांग तेज कर दी. इसके लिए प्रदर्शन भी हुए. यहां तक कि मुख्यमंत्री ललथनहावला ने भी शशांक को हटाने के लिए केंद्र और चुनाव आयोग से अपील की थी. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय मूल की नियोमी राव को डीसी सर्किट कोर्ट के जज के लिए नामित किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी डीसी सर्किट कोर्ट ऑफ अपील में जज के पद के लिए भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक नियोमी राव का नामांकन किया है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, नियोमी राव का नाम बुधवार को अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट के पास मंज़ूरी के लिए भेजा गया है. अगर अमेरिकी संसद नियोमी राव के नाम पर मुहर लगा देती तो वे इस पद पर पहुंचने वाली भारतीय मूल की दूसरी जज होंगी. (विस्तार से)

पंजाब : छह आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद राज्य में हाई अलर्ट जारी

पंजाब पुलिस के खुफिया विभाग ने राज्य में जैश-ए-मोहम्मद के छह-सात आतंकवादियों के होने की आशंका जताई है जिसके बाद राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बुधवार को पंजाब के पठानकोट जिले में चार आतंकवादियों ने बंदूक की नोक पर एक कार का अपहरण कर लिया था और इसी को देखते हुए यह चेतावनी जारी की गई है. खुफिया विभाग के इंस्पेक्टर जनरल (आईजी) की तरफ से सुरक्षा एजेंसियों को सूचना दी गई है कि ये आतंकी फिलहाल पंजाब के फिरोजपुर में हैं और यहां से दिल्ली की तरफ जा सकते हैं. (विस्तार से)

अमेरिका : कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से मरने वालों की संख्या 59 हुई, 130 अब भी लापता

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक यह आंकड़ा 59 तक पहुंच चुका है. जबकि 130 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार कैलिफोर्निया के जंगलों में पिछले सप्ताह लगी आग को अमेरिकी इतिहास में इस तरह की सबसे भीषण घटनाओं में से एक माना जा रहा है. इस हादसे में लापता बताए जा रहे लोगों में अधिकांश उत्तरी कैलिफोर्निया के बुट्‌टे काउंटी के पैराडाइज़ कस्बे के रहने वाले हैं. यह पूरा कस्बा जंगल की आग में ख़ाक़ हो चुका है. (विस्तार से)

केरल : सबरीमला मंदिर मामले पर हुई सर्वदलीय बैठक में आम सहमति नहीं बन पाई

केरल स्थित सबरीमला मंदिर के द्वार सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद तीसरी बार 16 नवंबर को खोले जाने हैं. इससे पहले अदालती आदेश के भारी विरोध को देखते हुए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने आज एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी. हालांकि सबरीमला मंदिर में शांति-व्यवस्था कायम रखने के मकसद से बुलाई गई इस बैठक में किसी प्रकार की सहमति नहीं बन पाई है. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के प्रतिनिधि बैठक बीच में ही छोड़कर बाहर आ गए थे. (विस्तार से)

अफगानिस्तान : तालिबान के एक और हमले में 30 पुलिसकर्मियों की मौत

अफगानिस्तान में तालिबान लगभग हर रोज सुरक्षा बलों को निशाना बना रहा है. ताजा हमला बुधवार देर रात पश्चिम फराह प्रांत में हुआ. यहां तालिबान के हमले में 30 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई. पीटीआई की खबर के मुताबिक प्रान्तीय परिषद के सदस्य दादुल्ला कानी ने आज बताया कि तालिबान ने बीती रात खाकी साफेद जिले में एक पुलिस की चौकी पर हमला किया था जिसमें बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी मारे गए. वहीं, जवाबी हमले में तालिबानी लड़ाके भी मारे गए. (विस्तार से)

रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण विवाह बंधन में बंधे

बॉलीवुड सुपरस्टार दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह विवाह बंधन में बंध गए हैं. यह शादी इटली के लोम्बार्डी स्थित लेक कोमो पर बने विला डेल बालबियानेलो में संपन्न हुई. रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण ने अपने ऑफिशल इंस्टाग्राम पर इसकी दो तस्वीरें शेयर की हैं. खबरों के मुताबिक यह शादी कोंकणी और सिंधी, दोनों तरह के रीति-रिवाज के साथ हुई. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.