ज्ञानदेव आहूजा ने भाजपा छोड़ी, सांगानेर से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे

अगले महीने की सात तारीख को होने वाले राजस्थान विधानसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरफ से टिकट न मिलने से नाराज ज्ञानदेव आहूजा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उन्होंने जयपुर की सांगानेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा भी कर दी है. एनडीटीवी के मुताबिक 63 वर्षीय ज्ञानदेव आहूजा ने यह भी कहा है, ‘पार्टी ने मेरी टिकट काटने का कोई कारण भी नहीं बताया है. इसके बाद मैंने अपने परिवार के सदस्यों और समर्थकों की सलाह पर मैंने भाजपा से इस्तीफा देने और सांगानेर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है.’ (विस्तार से)

दिल्ली : फैक्ट्री में आग लगने से चार लोगों की मौत

राजधानी दिल्ली में एक फैक्ट्री में आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति घायल हो गया. खबरों के मुताबिक यहां करोल बाग स्थित फैक्ट्री में आग दोपहर 12 बजकर 23 मिनट पर लगी. दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना मिलते ही दमकल की दो गाड़ियां मौके पर भेजी गईं. अधिकारी के मुताबिक आग पर 12 बजकर 50 मिनट पर काबू पा लिया गया था, लेकिन इसकी चपेट में आए चारों लोगों को बचाया नहीं जा सका. मरने वालों में दो पुरुष और दो महिलाएं हैं. (विस्तार से)

वियतनाम में भूस्खलन में 13 की मौत, चार लापता

दक्षिण-मध्य वियतनाम में चक्रवाती तूफान के बाद बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कम से कम 13 लोगों की जान गई है, जबकि चार अन्य लापता हैं. वियतनाम के खान्ह होआ प्रांत के आपदा अधिकारियों ने बताया कि लापता लोगों का पता लगाने और ज्यादा खतरे वाले क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने के लिए 600 सैनिकों को तैनात किया गया है. पीटीआई की खबर के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘तोराजी’ के कारण हुई भारी बारिश की वजह से कई मकान ढह गए और रविवार को ना तरांग के आस-पास के गांवों में कुछ लोग मलबे में दब गए. (विस्तार से)

एसबीआई के उपभोक्ताओं को अब मोबाइल नंबर पंजीकृत करवाए बिना इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी

देशभर में भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने अपने बैंक खाते से मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं करवाया है उनकी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा बंद हो सकती है. बिना मोबाइल नंबर के इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा लेने वाले उपभोक्ताओं को 30 नवंबर तक बैंक खाते से मोबाइल नंबर पंजीकृत करना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर एक दिसंबर से एसबीआई ऐसे ग्राहकों की इंटरनेट बैंकिंग सेवा तत्काल प्रभाव से बंद कर देगा. हालांकि, बैंक खाता चालू स्थिति में रहेगा. इसकी सूचना एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर दी है. (विस्तार से)

छत्तीसगढ़ : मुठभेड़ में नक्सलियों का डिप्टी कमांडर मारा गया

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में हुई मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने नक्सलियों के एक डिप्टी कमांडर को मार गिराया है. नक्सल अभियान के स्पेशल डीजी डीएम अवस्थी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मुठभेड़ आज दोपहर पांडुपारा गांव के जंगल में हुई जब डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक टीम नक्सली विरोधी अभियान पर थी. उन्होंने आगे बताया कि डीआरजी की टीम ने शनिवार की रात से नक्सलियों के खिलाफ राजधानी रायपुर से करीब 500 किमी दूर स्थित सिरसेट्टी और मुलर गांव में अभियान शुरू किया था. (विस्तार से)

रेलवे पटरियों के किनारे 3000 किलोमीटर लंबाई की दीवार बनाएगा

भारतीय रेलवे आवासीय क्षेत्रों के किनारे स्थित रेल पटरियों से लोगों को दूर रखने के लिए 3,000 किलोमीटर दीवार बनाने का फैसला किया है. द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अमृतसर में हुई दुर्घटना के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल ने यह फैसला लिया है. अमृतसर में हुए इस हादसे में 62 लोगों की मौत हो गई थी. यह हादसा तब हुआ था जब लोग दशहरा मेले के दौरान रेल की पटरियों पर इकट्ठा हुए थे. भारतीय रेलवे ने अनुमान लगाया है कि इसमें करीब 2,500 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. (विस्तार से)

जम्मू कश्मीर : आतंकी हमले में सीआरपीएफ का हेड कॉन्सटेबल शहीद, दो जवान घायल हुए

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में स्थित काकपोरा में रविवार को आतंकियों ने सुरक्षा बलों की दो टीमों पर अलग-अलग हमला किया. इस हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) का एक हेड कॉन्सटेबल शहीद हो गया. सेना के दो जवान घायल भी हो गए. ख़बरों के मुताबिक पहला हमला काकपोरा रेलवे स्टेशन में सीआरपीएफ के शिविर में हुआ. इसमें हेड कॉन्सटेबल चंद्रिका प्रसाद घायल हो गए. उन्हें तुरंत अस्पताल में भर्ती करवाया गया. (विस्तार से)

आलोक वर्मा जल्द से जल्द जवाब दाखिल करें, मंगलवार को सुनवाई नहीं टलेगी : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने आज केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशक आलोक वर्मा से कहा कि वे इस मामले में केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) की रिपोर्ट पर जल्द से जल्द से जवाब दाखिल करें. सुप्रीम कोर्ट ने साफ किया कि मंगलवार के लिए निर्धारित सुनवाई (जवाब दाखिल नहीं होने की सूरत में) टाली नहीं जाएगी. पीटीआई की खबर के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ को आलोक वर्मा के वकील गोपाल शंकरनारायणन ने सूचित किया कि सीबीआई निदेशक रजिस्ट्री में अपना जवाब दाखिल नहीं कर सके हैं. (विस्तार से)

चंद्रबाबू नायडू ने ममता बनर्जी के साथ मुलाकात की

देश के सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ उसके विरोधी दलों का ‘महागठबंधन’ तैयार करने की कवायद में जुटे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की है. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक सोमवार को पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हुई इस मुलाकात के बाद पत्रकारों से बातचीत में चंद्रबाबू नायडू ने दोहराया कि देश में लोकतंत्र की रक्षा के लिए भाजपा विरोधी दलों का एकजुट होना जरूरी है. (विस्तार से)

अयोध्या दौरे से पहले उद्धव ठाकरे का नारा- ‘हर हिंदू की यही पुकार, पहले मंदिर फिर सरकार’

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या जा रहे हैं. इसी महीने की 24-25 तारीख़ को वे वहां एक बड़े पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इससे पहले उन्होंने इसी रविवार को मुंबई में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक ली. इसमें नारा दिया, ‘हर हिंदू की यही पुकार, पहले मंदिर फिर सरकार.’ खबरों के मुताबिक मुंबई में हुई बैठक में महाराष्ट्र से बाहर के पार्टी नेता भी शामिल हुए थे. बैठक के बाद आयोजित एक पत्रकार वार्ता में उद्धव ने बताया, ‘अयोध्या में 24 नवंबर को मैं ‘सरयू आरती’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहा हूं. (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.