सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने अपने वरिष्ठ पायलट और परिचालन निदेशक अरविंद कठपालिया का डिमोशन कर दिया है. उन्हें अब कार्यकारी निदेशक बना दिया गया है. कुछ दिन पहले अरविंद कठपालिया को उड़ान से पहले किए गए एल्कोहल टेस्ट में उन्हें काफी अधिक मात्रा में शराब पीने का दोषी पाया गया था. इसी वजह से नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने विमान उड़ाने संबंधित उनका लाइसेंस भी तीन साल के लिए निलंबित कर दिया था.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया है कि अरविंद कठपालिया के डिमोशन का फैसला 13 नवंबर को डीजीसीए के आदेश के बाद लिया गया. एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अरविंद कठपलिया के निदेशक पद से कार्यकारी निदेशक पद पर डिमोशन के लिए कोई आंतरिक आदेश नहीं किया गया है.

हालांकि, निर्णय डीजीसीए ने एयरलाइन को निलंबन के लिए पत्र लिखने के बाद लिया है. इस मामले में फिलहाल एयर इंडिया की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. इससे पहले जनवरी 2017 में भी कठपालिया को उड़ान लेकर रवाना होने से पहले ज़्यादा शराब पीने का दोषी पाया गया था. तब डीजीसीए ने तीन महीने के लिए उनका लाइसेंस निलंबित किया था.