सोशल मीडिया पर चलने वाली तमाम बेजा बातों के बीच कभी-कभार ही ऐसी कहानियां नज़र आती हैं जो दिल को गहराई से छू जाएं और आपके भीतर देर तक टिकने वाली एक खुशी पैदा कर दें. अमेरिका में न्यूयॉर्क राज्य के बफालो के रहने वाले एंड्र्यू सिपोविज का ट्वीट एक ऐसा ही किस्सा बताता है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिपोविज को पार्किंग में खड़ी अपनी कार पर एक बड़े से डेंट के साथ एक नोट मिला जिसमें बताया गया था कि कार के साथ क्या हुआ. उन्होंने अपनी कार और इस नोट की तस्वीर को ट्विटर पर भी साझा किया है जिसे अब तक पांच लाख बार लाइक किया जा चुका है. ट्वीट में सिपोविज ने उस अनजान मददगार को शुक्रिया कहा है जिसने उन्हें हजारों की चपत लगने से बचा लिया.

एंड्र्यू सिपोविज को मिले इस नोट में लिखा है, ‘अगर आप ये सोच रहे हो कि आपकी कार को क्या हुआ. बस 449 ने आपकी कार को टक्कर मारी है. टक्करी मारी और भाग गई.’ नोट लिखने वाले ने इसमें अपना परिचय देते हुए सिर्फ इतना बताया है कि वह छठवीं कक्षा में है और जो बस उसे स्कूल से घर छोड़ने आती है, उसी ने एंड्र्यू की कार को नुकसान पहुंचाया है.

बाद में पता चला कि 11-12 साल की एक छोटी-सी बच्ची ने यह नोट लिखा था. इस नोट की खास बात है कि यह घटना कैसे हुई, यह बताने के लिए उसने यहां एक प्यारी सी ड्रॉइंग भी बनाई है. इस ड्राइंग में एक बस है जिसकी खिड़की से बच्चे अचंभे से बाहर देखते हुए नज़र आ रहे हैं. यह दिखाता है कि बच्ची ने घटना को कितनी बारीकी से ऑब्जर्ब किया और शायद इसीलिए वह कार-मालिक को हुए नुकसान के प्रति संवेदनशील थी.

सोशल मीडिया पर इस ड्रॉइंग और नोट पर कई तरह के कमेंट आ रहे हैं. कुछ लोगों ने बच्ची की हैंडराइटिंग और ड्राइंग की तारीफ की तो कुछ ने मजाक करते हुए उसे इंश्योरेंस सेक्टर में करियर बनाने की सलाह भी दी है. व्यावसायिक रूप से उस बच्ची का भविष्य जो भी हो, आगे चलकर उसके रूप में दुनिया को सुंदर मन वाला, एक संवेदनशील इंसान मिलना तय है. और यही बात इस मासूम किस्से की खूबसूरती और बढ़ा देती है.