भगोड़ा घोषित करने के खिलाफ विजय माल्या की याचिका बंबई उच्च न्यायालय ने खारिज की

बंबई उच्च न्यायालय ने गुरुवार को कारोबारी विजय माल्या की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्हें भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित करने और उनकी संपत्तियां जब्त करने के प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर रोक की मांग की गई थी. पीटीआई के मुताबिक, ईडी ने विशेष अदालत के सामने एक याचिका दायर करके माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून, 2018 के तहत ‘भगोड़ा’ घोषित करने का अनुरोध किया था. (विस्तार से)

मोदी सरकार आम चुनाव से पहले पूर्ण बजट पेश कर सकती है

लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए जाने वाले बजट के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं मिंट की एक रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार एक फरवरी को पूर्ण बजट पेश कर सकती है. इस सरकार का पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद नई सरकार के गठन के लिए मार्च-अप्रैल, 2019 में चुनाव संभावित हैं. आमतौर पर लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार को बचे हुए कार्यकाल के लिए अंतरिम बजट पेश करना होता है और नई सरकार पूर्ण बजट पेश करती है. (विस्तार से)

राजस्थान : अलवर में बेरोजगारी से परेशान तीन दोस्तों ने ट्रेन के आगे कूद अात्महत्या की

राजस्थान के अलवर में बेरोजगारी से परेशान तीन युवा दोस्तों ने एक साथ ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली. चुनावी माहौल में इस मामले ने राजनीतिक रंग पकड़ लिया है. कांग्रेस ने इस मुद्दे को लेकर भाजपा व केंद्र की राजग सरकार को आड़े हाथ लिया है. घटना मंगलवार शाम की है, जब तीन युवा दोस्तों ने एक साथ चलती ट्रेन के आगे कूदकर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने मतपत्रों से अगला लोक सभा चुनाव कराने की मांग ख़ारिज़ की

आगामी लोक सभा और पांच राज्यों में (जहां चुनावी प्रक्रिया चल रही है) विधानसभा के चुनाव मतपत्रों से कराने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज़ कर दी है. शीर्ष अदालत में ‘न्याय भूमि’ नामक स्वयंसेवी संगठन ने याचिका दायर की थी. इसे गुरुवार को ख़ारिज़ कर दिया गया. ‘न्याय भूमि’ ने अपनी याचिका में दलील दी थी कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से चुनाव कराना ज़्यादा जोख़िम भरा है. इन मशीनाें के दुरुपयोग की संभावना अधिक रहती है. (विस्तार से)

भारत में जन्मीं पाकिस्तानी शायरा फहमीदा रियाज का निधन

फहमीदा का जन्म 1945 में उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था. पिता के सिंध प्रांत में तबादले के बाद उनका परिवार पाकिस्तान चला गया था. फ़हमीदा एक जानी मानी प्रगतिशील उर्दू लेखिका, कवियित्री, मानवाधिकार कार्यकर्ता और नारीवादी थीं. उन्होंने रेडियो पाकिस्तान और बीबीसी उर्दू सर्विस (रेडियो) के लिए भी काम किया. पाकिस्तान में जनरल जिया-उल-हक की समय पर उदार विचारों के कारण उनकी पत्रिका अावाज को बंद कर उनके पति को गिरफ्तार कर लिया गया था. (विस्तार से)

प्रधानमंत्री मोदी ने 18 राज्यों के 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को 18 राज्यों के 129 जिलों में वाहनों के लिये सीएनजी और घरों में रसोई के लिये पाइप के जरिये प्राकृतिक गैस पहुंचाने की परियोजनाओं का रिमोट दबाकर शिलान्यास किया. इसके साथ ही उन्होंने शहरी गैस वितरण लाइसेंस के लिये 10वें दौर की नीलामी प्रक्रिया शुरु होने की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन सभी परियोजनाओं के अमल में आने के बाद देश के करीब 400 जिलों में प्राकृतिक गैस के रूप में स्वच्छ ईंधन उपलब्ध होगा और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाये बिना देश में ऊर्जा का विकास होगा. (विस्तार से)

महाराष्ट्र में किसान फिर सड़क पर, मुंबई के आजाद मैदान पहुंचे

महाराष्ट्र के किसान एक बार फिर सड़क पर उतर आए हैं. गुरुवार सुबह 11 बजे के करीब उनका एक बड़ा काफिला मुंबई के आजाद मैदान पहुंचा. 10 हजार से भी ज्यादा किसानों और आदिवासियों का यह हुजूम महाराष्ट्र सरकार से मांग कर रहा है कि वह अपने वादे पूरे करे. खबरों के मुताबिक किसानों का 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल एक बार फिर इस सिलसिले में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलेगा. (विस्तार से)

तमिलनाडु : भारी बारिश की चेतावनी के बाद चेन्नई समेत सात जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद

तमिलानाडु में भारी बारिश की चेतावनी के बाद चेन्नई समेत सात जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. बुधवार को भी चेन्नई और उसके आस-पास के जिलों समेत तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में एक बार फिर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इससे अगले दो दिनों तक तमिलनाडु और पुडुचेरी तथा दूसरे कुछ इलाकों में भी तेज बारिश हो सकती है. (विस्तार से)

मैरी कॉम विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची

भारत की स्टार बॉक्सर मैरी कॉम विश्व महिला बॉक्सिंग प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गई हैं. गुरुवार को खेले गए 48 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने उत्तरी कोरिया की बॉक्सर किम ​ह्यांग को हराया. अब इसी शनिवार को खिताबी मुकाबले में उनकी भिड़ंत यूक्रेन की हेमा ओखोता के साथ होगी. उधर, आज के मुकाबले में मिली जीत के साथ ही उन्होंने रजत पदक पक्का कर लिया है. (विस्तार से)

‘सीआईए के पास वह रिकॉर्डिंग है जिसमें सऊदी प्रिंस कह रहे हैं - खशोगी को शांत कर दो’

सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में अमेरिकी खुफिया एजेंसी (सीआईए) के हाथ एक बड़ा सबूत लगने का दावा सामने आया है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्की के एक समाचार पोर्टल ‘हुर्रियत डेली’ ने दावा किया है कि सीआईए के पास एक फोन कॉल की रिकॉर्डिंग है जिसमें सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं, ‘जितनी जल्दी संभव हो जमाल खशोगी को शांत कर दो.’ (विस्तार से)

दिन की सभी खबरें यहां पढ़ें.